ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन से कैसे चेक करें?

Driving Licence Application se Kaise Check Kare: ड्राइविंग लाइसेंस की कितनी जरूरत है? यह तो आप अच्छी तरीके से जानते होंगे क्योंकि यह एक सरकारी दस्तावेज है और बिना ड्राइविंग लाइसेंस के पब्लिक रोड पर वाहन चलाना गैरकानूनी माना जाता है। इसके लिए जुर्माना भी भरना पड़ सकता है और गाडी भी जप्त तो हो सकती है। इस डर से हर कोई ड्राइविंग लाइसेंस बनाता है फिर चाहे वह व्यक्ति टू व्हीलर वाहन चला रहा है या फोर व्हीलर वाहन चला रहा है।

सभी प्रकार के वाहनों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है। हालांकि जब आरटीओ में जाकर ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन करते हैं या फिर ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन करते हैं तो, ड्राइविंग लाइसेंस के बनकर आने में कुछ समय लगता है।

इस दौरान यदि आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस का स्टेटस चेक करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस अभी तक बना है या नहीं और कितना समय लगेगा तो ऐसे में आपको बार-बार आरटीओ जाने की जरूरत नहीं है।

Driving Licence Application se Kaise Check Kare
Image: Driving Licence Application se Kaise Check Kare

क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको घर बैठे ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने के एप्लीकेशन के बारे में बताने वाले हैं। जिस एप्लीकेशन के बारे में बात करने वाले हैं उसके प्रक्रिया को आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके बहुत आसानी से आपके द्वारा आवेदन किए गए ड्राइविंग लाइसेंस के स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

यहां तक कि यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस बन गया है तो, आप इस एप्लीकेशन से अपने ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि किस तरीके से एप्लीकेशन के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस चेक करें तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन से कैसे चेक करें? | Driving Licence Application se Kaise Check Kare

ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने की एप्लीकेशन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने के लिए भारत सरकार के परिवहन मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। लेकिन यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन के जरिए चेक करना चाहते हैं तो आपको प्ले स्टोर पर ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने के लिए बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाते हैं।

वहां पर आप ड्राइविंग लाइसेंस चेकिंग एप्लीकेशन लिखेंगे तो आपके सामने बहुत सारे एप्लीकेशन खुलकर आ जाएंगे। आप इनमें से हर एक एप्लीकेशन पर जाकर उसकी रेटिंग और रिव्यु को चेक कर सकते हैं। जो भी आपको अच्छा लगे उस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं।

हर एक एप्लीकेशन में प्रक्रिया काफी हद तक समान होती है हालांकि थोड़ी बहुत अंतर हो सकता है। वैसे हम जिस एप्लीकेशन के बारे में इस लेख में बात करने वाले हैं उस एप्लीकेशन का नाम Parivahan है।

Parivahan एप्लीकेशन

यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर मौजूद है और प्ले स्टोर पर जाकर आप इस एप्लीकेशन को मुफ्त में इंसस्टाल कर सकते हैं। प्ले स्टोर पर आपको इस एप्लीकेशन के मिलियन में यूजर दिखेंगे। इससे आप समझ सकते हैं कि यह एप्लीकेशन कितना उपयोगी है और लाखों लोगों द्वारा इस एप्लीकेशन का प्रयोग किया जा रहा है।

यह एप्लीकेशन लोगों को परिवहन क्षेत्र से संबंधित सभी प्रकार की सूचनाएं सेवाएं और उपयोगिता के बारे में जानकारी देती है। नागरिकों को परिवहन संबंधित सेवा प्रदान करना ही इस एप्लीकेशन का मुख्य उद्देश्य है। यहां तक कि एप्लीकेशन नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर के द्वारा ऑफर्ड की गई है।

यह नेशनल लेवल पर पूरे देश के वाहनों से संबंधित जानकारी को रखता है और उसे पहचानता भी है। यह एप्लीकेशन आप के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है। इससे आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को चेक कर सकते हैं उससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह एप्लीकेशन न  केवल आपको ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन चेक करने की सुविधा देता है बल्कि इस एप्लीकेशन में आपको बहुत सारे फीचर्स भी मिल जाते हैं जिसके जरिए आप बहुत सारी चीजें जान सकते हैं जैसे कि DL/RC search,Transport Notification to the citizen,Owner Name,Registration date,Registering Authority, Encrypted QR Code, Information Services, RTO/Traffic Office Locations Make Model, Fuel Type, Virtual RC/DL इत्यादि। यहां नीचे हमने इस एप्लीकेशन के उपयोग की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई है।

एप्लीकेशन के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने की प्रक्रिया

परिवहन एप्लीकेशन के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस को चेक करने के लिए सबसे पहले तो आपको परिवहन के एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना पड़ेगा।

परिवहन एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाए, जहां पर आपको परिवहन एप्लीकेशन पर सर्च मारना है। सर्च करते ही एप्लीकेशन का आइकन आपके सामने खुलकर आ जाएगा जिसे आपको इंस्टॉल कर लेना है।

एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद जब आप इस एप्लीकेशन पर जाएंगे तो, सबसे पहले आपको भाषा का चयन करने के लिए कहा जाएगा। आप अपनी मर्जी से किसी भी एक भाषा का चयन कर सकते हैं।

उसके बाद आपको इस एप्लीकेशन पर साइन अप करना है जिसके लिए आपको इस एप्लीकेशन के होम पेज पर एक गाड़ी जैसा आइकन दिखेगा। उस पर क्लिक करना होगा जहां पर अपने मोबाइल नंबर को डाल कर आप साइन अप कर सकते हैं।

जब आप इस एप्लीकेशन में साइन अप कर लेते हैं। तब आपको एप्लीकेशन में आपको DL लिखा हुआ विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का नंबर डालना होगा और फिर सर्च वाले बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद अगले पेज पर आपके ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सभी जानकारी आ जाएगी। जहां पर आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपका लाइसेंस एक्टिव है या इनएक्टिव।

FAQ

ड्राइविंग लाइसेंस किस तरह चेक कर सकते हैं?

ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने की प्रक्रिया ऑनलाइन दो तरीके से है। पहला वेबसाइट के जरिए दूसरा एप्लीकेशन के जरिए। वेबसाइट के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना चाहते हैं इसके लिए भारत सरकार के परिवहन मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप एप्लीकेशन का प्रयोग करना चाहते हैं तो आपको प्ले स्टोर पर बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाएंगे। वैसे इस लेख में हमने आपको परिवहन एप्लीकेशन के बारे में बताया है जिसकी प्रक्रिया हमने ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताई है जिसे फॉलो करके आप आसानी से अपने ड्राइविंग लाइसेंस चेक कर सकते हैं।

परिवहन एप्लीकेशन में कौन-कौन से फीचर्स मिलता है?

परिवहन एप्लीकेशन में ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारी के लिए कई सारे फीचर्स मिल जाते हैं जैसे कि DL/RC search,Transport Notification to the citizen,Owner Name,Registration date,Registering Authority, Verify your car registration details, Verify details of a second-hand vehicle,Encrypted QR Code, Information Services, RTO/Traffic Office Locations, Make Model, Fuel Type, Virtual RC/DL इत्यादि।

एप्लीकेशन के जरिए हम ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित क्या क्या जान सकते हैं?

यदि आप किसी एप्लीकेशन के प्रयोग से अपने ड्राइविंग लाइसेंस को चेक कर रहे हैं तो, आप वहां पर अपने ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस पर लिखा गया ऑनर नेम, ड्राइविंग लाइसेंस सक्रिय है या असक्रिय, ड्राइविंग लाइसेंस अभी तक बना है या नहीं ,ड्राइविंग लाइसेंस कब बना, इसकी वैलिडिटी कितनी है, इत्यादि।

निष्कर्ष

ड्राइविंग लाइसेंस को चैक करने की जरूरत अक्सर हर किसी को पड जाती है। फिर चाहे यदि उस व्यक्ति ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अभी अभी आवेदन किया है और जानना चाहता है कि उसकी ड्राइविंग लाइसेंस अभी तक बनी है या नहीं या फिर आपका ड्राइविंग लाइसेंस बन चुका है लेकिन आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अपने साथ रखना भूल गए हैं।

ऐसे में आप ऑनलाइन एप्लीकेशन के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी पुलिस को दिखा सकते हैं और जुर्माना से बच सकते हैं। इस तरह एप्लीकेशन के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने की सुविधा हर किसी के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसीलिए इस प्रक्रिया के बारे में हर किसी को मालूम होना चाहिए।

इसीलिए आज के इस लेख में हमने आपको ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन से कैसे चेक करें? ( Driving Licence Application se Kaise Check Kare) कि प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई। इस लेख को आप ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी इस एप्लीकेशन के बारे में पता चल सके ताकि वह भी आसानी से अपने ड्राइविंग लाइसेंस को चेक कर सके। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको अच्छा लगा होगा।

यह भी पढ़ें:

लाइट ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं? (योग्यता, दस्तावेज और प्रक्रिया)

ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें?

ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में आता है?

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं? (योग्यता, दस्तावेज और प्रक्रिया)