ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें?

Driving Licence Check Kaise Kare: मोटर वाहन अधिनियम 1988 के तहत भारत में सभी वाहन चालकों को रोड पर किसी भी प्रकार का वाहन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में जिस भी व्यक्ति के पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है और वह बिना ड्राइविंग लाइसेंस के पब्लिक रोड पर वाहन चला रहा है तो पुलिस के द्वारा उसके बाहर को जप्त भी किया जा सकता है और उसे जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

ऐसे में ड्राइविंग लाइसेंस हर एक वाहन चालकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और वैसे भी यह ड्राइविंग लाइसेंस एक महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है, जो बताता है कि वाहन चालक वाहन चलाने योग्य है या नहीं क्योंकि ड्राइविंग लाइसेंस जारी न किया जाए तो जिस व्यक्ति को वाहन चलाना नहीं आता वह भी सड़कों पर बिंदास वाहन लेकर घूमेगा और ना जाने कितना ही दुर्घटना करेगा।

Driving Licence Check Kaise Kare
Image: Driving Licence Check Kaise Kare

वैसे यदि आपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर दिया है तो ड्राइविंग लाइसेंस के बनने और फिर पोस्ट के जरिए आपके घर तक आने में थोड़ा वक्त जरूर लगेगा। इसके बीच में यदि आप जानना चाहते हैं कि आप के ड्राइविंग लाइसेंस की क्या स्टेटस है? तो आरटीओ ऑफिस में घंटों इंतजार करने की जरूरत नहीं है क्योंकि परिवहन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अब कोई भी घर बैठे ऑनलाइन अपने ड्राइविंग लाइसेंस को चेक कर सकता है।

यदि आपको ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस को चेक करने की प्रक्रिया के बारे में नहीं मालूम तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख में हमने वेबसाइट और एप्लीकेशन दोनों के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई है।

ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें? | Driving Licence Check Kaise Kare

परिवहन वैबसाइट से लाइसेंस चेक करने की प्रक्रिया

ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने के लिए परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए परिवहन वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। इसके लिए मोबाइल या लैपटॉप में क्रोम ब्राउजर पर जाकर parivahan.gov.in/parivahan वेबसाइट सर्च करनी पड़ेगी। उसके बाद सीधे इसकी लिंक आ जाएगी। इस लिंक पर क्लिक करके आप सीधे भारत सरकार की परिवहन की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर चले जाएंगे।

पेज पर आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देते हैं, उनमें से आपको ऑनलाइन सर्विस के विकल्प को ढूंढना है और उस पर क्लिक करना है।

इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने और 4-5 विकल्प खुलकर आ जाएंगे। इन विकल्पों में से आपको ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विस के विकल्प को ढूंढना होगा और फिर इस विकल्प को सिलेक्ट करना होगा।

इस विकल्प को सिलेक्ट करते ही अगले पेज पर आपके सामने अगले पेज पर आपके स्टेट के नाम को सिलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा। वहां पर आपको अपने राज्य के नाम का चयन करना है।

नाम सेंड करने के बाद दूसरे पेज पर आपको और भी कई विकल्प दिखाई देंगे जिनमें से आपको DL Search लिखा हुआ एक विकल्प दिखाई देगा. जिसे सिलेक्ट करना होगा।

उस विकल्प पर क्लिक करते हैं तो दूसरा पेज खुल कर आ जाता है, जहां पर आपको दो और विकल्प दिखाई देते हैं और इन दोनों ही विकल्पों से आप अपनी ड्राइविंग लाइसेंस को चेक कर सकते हैं।

पहले में आपको अपनी सामान्य जानकारी भरनी होगी जिसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस को चेक कर पाएंगे और दूसरे तरीके में पहले अपना नाम फिर, आपकी जेंडर और फिर ब्लड ग्रुप जैसे जानकारी भरकर अपने ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस को चेक कर पाएंगे।

आपका ऑनलाइन लाइसेंस खुलकर आ जाता है तो, वहां पर आप सबसे पहले यह जान पाएंगे कि आप की लाइसेंस सक्रिय है या असक्रिय। उसके बाद वहां पर लाइसेंस ओनर का नाम भी दिखाई देगा और फिर लाइसेंस को कब जारी किया गया उसकी भी डेट पता चल जाएगी और लाइसेंस की वैधता कितने समय की है वह भी आपको पता लग जाएगा।

एप्लीकेशन के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने की प्रक्रिया

ड्राइविंग लाइसेंस को चेक करने के लिए परिवहन वेबसाइट के अतिरिक्त एप्लीकेशन का भी प्रयोग किया जा सकता है क्योंकि ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने के लिए परिवहन मंत्रालय द्वारा एप्लीकेशन भी बनाया गया है। जिसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाना होगा, जहां पर आपको mParivahan App या RTO Vehicle Information सर्च करना होगा सच करते ही आपके सामने से एप्लीकेशन आ जाएगी जिससे इंस्टॉल करें।

एप्लीकेशन को जैसे ऑपन करेंगे आपको RC और DL करके दो विकल्प दिखाई देंगे।

अपना ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना चाहते हैं इसीलिए यहां पर आपको DL वाले विकल्प का चयन करना होगा।

DL के बगल में ही आपको सर्च बॉक्स दिखेगा, जिसमें आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर दर्ज करना होगा।

बता दें कि जब आप एप्लीकेशन के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस करना चाहते हैं तो, आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर होना जरूरी है बिना ड्राइविंग लाइसेंस के नंबर के ऑफिस के एप्लीकेशन के जरिए लाइसेंस नहीं चेक कर पाएंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर को दर्ज करते ही अगले पेज पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस खुलकर आ जाएगा जहां पर आपका नाम, फोटो और लाइसेंस की स्टेट दिखाई देगी।

हमने उपयुक्त जो आपको ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने की प्रक्रिया बताई इस प्रक्रिया के जरिए आप कभी भी अपने ड्राइविंग लाइसेंस को चेक कर पाएंगे। बहुत बार होता है कि कोई भी व्यक्ति खोने के डर के कारण ड्राइविंग लाइसेंस को हर वक्त अपने पास लेकर नहीं घूमता और कई बार वह ड्राइविंग लाइसेंस को अपने साथ रखना भूल जाता है।

ऐसे में पुलिस के द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने को कहा जाए और ड्राइविंग लाइसेंस ना हो तो फिर उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है। ऐसी परिस्थिति में वह ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस को भी दिखा सकता है क्योंकि ई ड्राइविंग लाइसेंस भी वैद्य है। ऑनलाइन परिवहन वेबसाइट पर ड्राइविंग लाइसेंस की संपूर्ण जानकारी पुलिस को दिखाकर बच कर निकल सकते हैं।

FAQ

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

आवेदक का पहचान पत्र (आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पासबुक का फोटो या वोटर आईडी में से कोई भी एक प्रमाण पत्र के रूप में)
आवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज की तस्वीर
आयु प्रमाण पत्र( आयु प्रमाण पत्र के रूप में दसवीं कक्षा की मार्कशीट या वोटर आईडी कार्ड भी चलेगी)
मोबाइल नंबर

लर्निंग लाइसेंस किसके लिए जारी किया जाता है?

जो भी वाहन चालक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहता है उसे सबसे पहले लर्निंग लाइसेंस बनाना पड़ता है। लर्निंग लाइसेंस उन लोगों के लिए जारी किया जाता है जो अभी नए नए वाहन चलाना सीखते हैं। लर्निंग लाइसेंस केवल 6 महीने के लिए ही वैद्य रहती है उसके बाद परमानेंट लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस की जांच करने का शुल्क लगता है?

कोई भी व्यक्ति जिसने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया है और वह ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस देखना चाहता है तो वह भारत सरकार की परिवहन वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकता है इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगती है।यह ऑनलाइन सर्विस बिल्कुल मुफ्त है।

परिवहन की आधिकारिक वेबसाइट पर ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस चेक करने के लिए कौन सी जानकारी दर्ज करनी होती है?

कोई भी यदि परिवहन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस चेक करना चाहता है तो उसे वहां पर अपना नाम, आवेदन संख्या, जन्म तिथि और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

निष्कर्ष

ड्राइविंग लाइसेंस हर एक वाहन चालकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे हर घड़ी वाहन चलाते वक्त अपने पास रखना जरूरी है क्योंकि कहीं भी ट्रैफिक पुलिस के द्वारा उनके ड्राइविंग लाइसेंस को चेक किया जा सकता है। ड्राइविंग लाइसेंस पास में ना हो तो जुर्माना देना पड़ सकता है। यदि आपने अपने ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन कर दिया है तो आज के इस लेख में बताए गए प्रक्रिया के जरिए बहुत ही आसानी से अपने ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि यह लेख ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें? ( Driving Licence Check Kaise Kare)आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव हो तो कमेंट में लिखकर जरूर बताएं। यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण है इसीलिए इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हर किसी को ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन चेक करने की सुविधा के बारे में पता चल सके।

यह भी पढ़े

ड्राइविंग लाइसेंस वैधता समाप्त होने के बाद क्या करें?

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में आता है?

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल फीस कितनी है?