इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं? (योग्यता, दस्तावेज और प्रक्रिया)

International Driving License Kaise Banaye: इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल भारत से बाहर दूसरे देशों में वाहन चलाने के लिए किया जाता है। अगर आप भारत में वाहन चलाते हैं तो जिस तरह से आपको श्रेणी के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध कराया जाता है।

ठीक उसी प्रकार भारत से बाहर वाहन चलाने के लिए भी अलग से विशेष अनुमति के साथ ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध कराया जाता है, जिसे इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कहते हैं। इसे ड्राइविंग लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए कुछ दस्तावेज और योग्यता का होना आवश्यक है, तभी आप इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस नेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की तुलना में थोड़ा अलग होता है। क्योंकि भारत में बंधने वाला ड्राइविंग लाइसेंस राष्ट्रीय स्तर यानी नेशनल लेवल तक ही मान्य होता है। हालांकि कुछ देश में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस माननीय है लेकिन वह बहुत ही छोटे और गरीब देश हैं।

International Driving License Kaise Banaye
Image: International Driving License Kaise Banaye

इसीलिए आमतौर पर इंटरनेशनल देशों में वाहन चलाने के लिए अलग से इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनाना होता है। इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के बाद आप दुनिया के किसी भी देश में आसानी से वाहन चला सकते हैं। इसके अंतर्गत पश्चिमी देश संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंग्डम, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान, लंदन, न्यूयॉर्क, इत्यादि सभी देश शामिल है।

वाहन चलाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है क्योंकि यह इस बात का प्रमाण है कि आपको वाहन चलाना आता है। इसी तरह से कौन सा वाहन चलाना आता है इस आधार पर अलग-अलग श्रेणी का लाइसेंस उपलब्ध कराया जाता है। परंतु अगर आप भारत से बाहर दूसरे देशों में वाहन चलाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको एक अलग किस्म का इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

यह ड्राइविंग लाइसेंस आपको भारत से ही मिल जाएगा बता दें कि आमतौर पर कुछ लोग विदेशों में ड्राइविंग की नौकरी करना चाहते हैं, जबकि कुछ लोग शौक के लिए विदेशों में वाहन चलाना चाहते हैं। इसलिए उन्हें इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं? (योग्यता, दस्तावेज और प्रक्रिया) | International Driving License Kaise Banaye

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस क्या होता है?

एक ऐसा लाइसेंस जो भारत से बाहर दूसरे सभी देशों में वाहन चलाने की अनुमति देता है। जिस तरह से आप भारत में यहां की सड़कों पर वाहन चलाते समय ड्राइविंग लाइसेंस अपने पास रखते हैं क्योंकि बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भारी-भरकम जुर्माना और कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है।

ठीक उसी प्रकार विदेशों में भी सड़कों पर वाहन चलाने के लिए भले ही आप शौक से चला रहे हैं या नौकरी करने के लिए जा रहे हैं तो आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होगी।

अगर आप भारत के निवासी है, लेकिन आप विदेश जा रहे हैं और वहां पर नौकरी के लिए या ऐसे ही शौक के लिए वाहन चलाना चाहते हैं तो आपको भारत से ही विदेशों में ड्राइविंग करने के लिए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बना कर साथ में ले जाना होगा।

आमतौर पर भारत में 1 सप्ताह के भीतर इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बन कर तैयार हो जाता है, जिसके बाद आप आसानी से दुनिया के किसी भी देश में वाहन चला सकते हैं। जिस श्रेणी का इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बना हुआ है, उस श्रेणी के अंतर्गत आने वाले वाहन आप इंटरनेशनल स्तर पर चला सकते हैं।

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए डॉक्यूमेंट

जिस तरह से भारत में वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान करने हेतु कुछ नियम शर्ते योग्यता और पात्रता निर्धारित की गई है। ठीक उसी प्रकार विदेशों में भी वाहन चलाने के लिए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस हेतु कुछ योग्यता पात्रता एवं जरूरी दस्तावेज निर्धारित किए गए हैं, जिनके आधार पर ही आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बना कर प्रदान किया जाएगा। इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज निम्नलिखित है:

  • भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी
  • पासपोर्ट की कॉपी
  • वीजा की कॉपी
  • आपके 5 पासपोर्ट साइज के फोटो
  • पहचान पत्र
  • ऐड्रेस प्रूफ
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • फार्म नंबर 4

इन सभी दस्तावेजों के आधार पर आप इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से बना सकते हैं। इन सभी दस्तावेजों के अलावा फॉर्म नंबर 4 को आप अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस से प्राप्त कर सकते हैं या आरटीओ की अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

फॉर्म नंबर 4 को सही जानकारी के साथ भर के संबंधित दस्तावेजों को जोड़कर जमा कराना होगा। मेडिकल सर्टिफिकेट के तहत यह प्रमाणित किया जाता है कि आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ हैं। जिसके बाद आपको सत्यापन करके इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध कराया जाएगा।

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं?

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस को काफी आसान तरीके से बना सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देंगे आप इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस को भारत तथा इंटरनेशनल स्तर पर भी बना सकते हैं। इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही प्रक्रिया वर्तमान समय में उपलब्ध है।

अगर आप ऑफलाइन तरीके से इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनाते हैं, तो आपको भारत के आरटीओ ऑफिस से ही इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा, जो कि 7 दिनों के भीतर भीतर आपको मिल जाता है। जबकि ऑनलाइन इंटरनेशनल स्तर पर बनाए जा रहे इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस को जल्द से जल्द प्राप्त कर सकते हैं।

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस ऑफलाइन कैसे बनवाएं?

ऑफलाइन तरीके से इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनाने हेतु आपको अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस विजिट करना होगा। यहां से आपको सबसे पहले फॉर्म नंबर 4 प्राप्त करना है और उस फॉर्म नंबर 4 को सभी तरह की सही और महत्वपूर्ण जानकारी के साथ भरना होगा।

फॉर्म नंबर 4 के साथ इस आर्टिकल में ऊपर बताए गए सभी जरूरी और महत्वपूर्ण दस्तावेजों की फोटोकॉपी को अटैच करनी है तथा अपने पासपोर्ट साइज फोटो को चिपकाना है। याद रहे कि आपका भारत का ड्राइविंग लाइसेंस भी आपके पास होना चाहिए।

सभी जानकारी अच्छी तरह से भरने के बाद एक बार फार्म को चेक करें तथा सभी संबंधित दस्तावेजों की जांच करने के बाद अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस में इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन फार्म को जमा करवा दें।

अब यहां पर आपका फोटो खींचा जाएगा और आपसे हस्ताक्षर करवाए जाएंगे, जिसके बाद जल्द से जल्द आपके लिए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जाएगा। यहां पर आपके द्वारा आवेदन करने के बाद सभी जानकारी और दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन के दौरान सभी जानकारी और दस्तावेज सही पाए जाने पर 7 दिनों के भीतर भीतर आपको ₹800 की फीस लेकर इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान कर दिया जाता है।

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे बनवाएं?

ऑनलाइन माध्यम से इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं। आज का समय पूरी तरह से बदल चुका है और लगभग दुनिया का प्रत्येक काम ऑनलाइन हो रहा है। विशेष रूप से आवेदन करना इस तरह का काम तो ऑनलाइन माध्यम से किया जाना सामान्य बात हो चुका है।

इसलिए अब आप ऑनलाइन तरीके से ही इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। इसके लिए आर्टिकल में ऊपर बताए गए सभी जरूरी दस्तावेजों का आपके पास होना अति आवश्यक है। इन सभी जरूरी दस्तावेज और योग्यता के आधार पर आप इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनाना आपको काफी महंगा हो सकता है। क्योंकि इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन इंटरनेशनल ट्रैफिक कंट्रोल एसोसिएशन की आधिकारिक वेबसाइट पर बनाया जाता है।

इसीलिए यहां पर आपको 34 अमेरिकी डॉलर की फीस जमा करानी होगी। सभी जानकारी और संबंधित जरूरी दस्तावेजों के साथ इंटरनेशनल ट्रैफिक कंट्रोल एसोसिएशन की आधिकारिक वेबसाइट पर इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस हेतु आवेदन करने के बाद कुछ ही समय में वेरिफिकेशन करके आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान कर दिया जाता है।

निष्कर्ष

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस को आप अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस से बनवा सकते हैं या घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करके भी बना सकते हैं। इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन माध्यम से इंटरनेशनल ट्रैफिक कंट्रोल एसोसिएशन की आधिकारिक वेबसाइट से बनाया जाता है। जबकि ऑफलाइन माध्यम से आपको अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस के पास जाना होता है।

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कुछ योग्यता और दस्तावेज निर्धारित किए गए हैं, जिन्हें इस आर्टिकल में आपको बता दिया गया है। इस तरह से इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस इस बारे में भी जानकारी आर्टिकल में बताई है। आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़े

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं? (योग्यता, दस्तावेज और प्रक्रिया)

ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में आता है?

ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन फॉर्म PDF डाउनलोड कैसे करें?

ड्राइविंग लाइसेंस वैधता समाप्त होने के बाद क्या करें?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।