काम तमाम करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

काम तमाम करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (kaam tamaam karana Muhavara ka arth)

काम तमाम करना मुहावरे का अर्थ – मार डालना।

kaam tamaam karana Muhavara ka arth – maar daalana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहनलाल अपने घर पर आज अकेले था और रात में कुछ लुटेरों ने उसके घर पर हमला कर दिया और मोहनलाल का काम तमाम कर दिया।

वाक्य प्रयोग: आतंकवादी जो कि हर राष्ट्र के लिए एक दीमक के समान काम करता है उसके लिए सारी दुनिया एकजुट हो जाए और उस सभी आतंकवादियों का काम तमाम कर देना चाहिए।

वाक्य प्रयोग: आज पूरी दुनिया के वैज्ञानिक और चिकित्सक सभी मिलकर कोरोनावायरस का काम तमाम करने के लिए एकजुट होकर एक लक्ष्य पर चल रहे हैं।

वाक्य प्रयोग: जो भी हमारे देश के खिलाफ आंख उठाने की कोशिश भी करेगा उसे हमारे सुरक्षा बल अर्थात हमारे भारत देश के सिपाही उसका काम तमाम करने से पीछे नहीं हटेंगे।

यहां हमने “काम तमाम करना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा।काम तमाम करना मुहावरे का अर्थ होता है मार डाला। काम तमाम करना मुहावरे को हम विभिन्न प्रकार के शब्दों में प्रयोग कर सकते हैं। जैसे कि किसी बुराई को खत्म करने के लिए हम कह सकते हैं कि इस बुराई का काम तमाम करना चाहिए या फिर अपने देश से आजकल जो सभी लोग एकजुट करके कर्म कर रहे हैं करोना वायरस को हटाने के लिए तो हम लोग यह कह सकते कि हम सभी मिलकर करोना वायरस का काम तमाम कर देंगे। इस तरह से और भी बहुत सारे उदाहरण है जिसका उपयोग करके हम काम तमाम करने का मुहावरे का उपयोग कर सकते हैं। खास करके काम तमाम करने मुहावरे का अर्थ अपने सुरक्षा बल यानी कि हमारे भारत देश के सिपाहियों के लिए उपयोग करते हैं जो कि हमेशा तत्पर खड़े रहते हैं और जो भी लोग हमारे देश के खिलाफ आंख उठाने की कोशिश करता है उसका तुरंत ही काम तमाम कर देते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होनाआकाश-पाताल एक करना
आकाश-पाताल एक करनाअपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना
आपे से बाहर होनाकठपुतली बनना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here