Google Duo को PC या Laptop में कैसे चलायें

Google Duo को PC या Laptop में कैसे चलायें (Google Duo ko PC ya Laptop men kaise chalayen):आज हम एक टेक्नोलॉजी के ज़माने में जी रहे हैं। हमारे दिन के आधे काम टेक्नोलॉजी द्वारा होते हैं। इसके चलते बहुत सी कंपनीज आगे आ चुकी हैं। जो हमारे डेली लाइफस्टाइल पर भी ध्यान फोकस करती है। इन कंपनीज में सबसे पहले नाम गूगल (Google) का नाम आता है।

गूगल ने हमारी लाइफस्टाइल को देखते हुए विडियो कालिंग (Video Calling) एप्प बनाया। जिसका नाम गूगल डुओ (Google Duo) रखा। यह एप्प अब तक का सबसे बहरीन एप्प में से एक मना जा रहा है।

वैसे तो इन्टरनेट के फील्ड में कई कंपनीज के विडियो कालिंग (Video Calling) एप्प उपलब्ध है लेकिन इनमें से गूगल के गूगल डुओ (Google Duo) की कुछ बात ही अलग है। ये एप्प पूरी तरह फ्री तो है ही लेकिन इसमें कई ऐसी विशेषताएं (Features) जो गूगल डुओ (Google Duo) को सबसे अगल बनाती है।

Google Duo ko PC ya Laptop men kaise chalayen

Read also: यूट्यूब पर मोबाइल से विडियो कैसे अपलोड करें।

गूगल डुओ क्या है (What is Google Duo):

गूगल ने 16 अगस्त 2016 को एक विडियो कालिंग (Video Calling) आप बनाया है। जिसका नाम गूगल डुओ (Google Duo) रखा। इससे हम अपने किसी भी दोस्त या रिश्तेदार से अच्छी क्वालिटी में विडियो कॉल कर सकते है। यह एप्प आपको एक आईडी (ID) देता है, जिससे आप अपने दोस्तों के साथ समय बिता सकते है। यह एप्प Android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है।

विशेषताएं (Features):

1. विडियो क्वालिटी (Video Quality):

इस एप्प की Video Calling की क्वालिटी अन्य किसी Video Calling एप्प से बहुत ही अच्छी होती है। इस एप्प की विडियो की क्वालिटी 720p HD में होती है।

2. नेटवर्क (Network):

क्या आप ऐसी जगह पर रहते है जहाँ पर नेटवर्क की प्रोब्लम रहती है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योकिं गूगल डुओ (Google Duo) कम नेटवर्क में भी अच्छे से काम करेगा। ये एप्प WebRTC और QUIC का उपयोग कर Video Calling करने में सहायता करता है।

3. सुरक्षा (Privacy):

आज के इस इन्टरनेट ज़माने ने हर किसी को अपनी प्राइवेसी (Privacy) का डर रहता है। जिसको किसी भी तरह से सांझा नहीं कर सकते है। लेकिन Google इसे बनाते समय यूजर की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा है। Google Duo एप्प दोनों तरफ से यानी कॉल करने वाला और कॉल उठाने वाला जब तब कॉल चलती है तब तक Encryption उपयोग करता है। जिससे कोई हैकर या कोई तीसरा व्यक्ति तांक झांक नहीं कर सकता और इससे पूरी सुरक्षा बनी रहती है।

4. ऑडियो कॉल (Audio Call):

मार्च 2017 में Google ने इस एप्प में ऑडियो कालिंग (Audio Calling) को भी जोड़ दिया। जिससे अब आप Google Duo में Audio Call भी बिना किसी रूकावट के कर सकते हैं।

Google Duo को PC या Laptop में कैसे चलायें (Google Duo ko PC ya Leptop men kaise chalayen):

जैसे आप गूगल डुओ (Google Duo) को स्मार्टफोन में यूज़ करते है उसी तरह आप अपने PC या Leptop में भी यूज कर सकते है।

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने PC में Google Duo App Install करना होगा।
  2. गूगल डुओ (Google Duo) को PC या Laptop चलाने के लिए Android Emulator की जरूरत पड़ती है। इसके लिए Bluestack डाउनलोड करना होगा। इसे Download करने के लिए यहां क्लिक करें।
  3. इसे डाउनलोड करने के बाद इसे Install करें।
  4. Bluestack को एप्प को खोलें और इसमें एप्प Install Feature से Google Duo APK को Google Duo Dowload या Install करें।
  5. इसके बाद Google Duo के स्टेप्स पूरे करें।
  6. अब आप अपने PC या Laptop से Video call और Audio call कर सकेंगे।

इन्टरनेट पर कई सारे Video calling एप्प उपलब्ध है लेकिन गूगल डुओ (Google Duo) आपको अच्छी क्वालिटी, कम नेटवर्क में काम करना, HD Quality जैसे Feature किसी दूसरे एप्प में नहीं मिलेंगे।

Read also: ट्रूकॉलर से अपना नाम और नम्बर कैसे हटाएं।

यदि आप इस पोस्ट “Google Duo को PC या Laptop में कैसे चलायें (Google Duo ko PC ya Laptop men kaise chalayen)” को helpful पाते है तो इसे Facebook, Google+ और Twitter पर शेयर (Share) जरूर करें और कमेंट में जरूर बताएं कि यह पोस्ट कैसी लगी।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here