एक ही थैली के चट्टे-बट्टे मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

एक ही थैली के चट्टे-बट्टे मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ek hee thailee ke chatte-batte Muhavara ka arth)

एक ही थैली के चट्टे-बट्टे मुहावरे का अर्थ –एक जैसे चरित्र और विचार के लोग, सब एक समान होना, एक जैसे या एक ही तरह के लोग, एक जैसी आदत के लोग, एक जैसे स्वभाव के लोग, समान स्वभाव का होना, एक जैसी प्रकृति का होना।

Ek hee thailee ke chatte-batte Muhavara ka arth – ek jaise charitr aur vichaar ke log, sab ek samaan hona, ek jaise ya ek hee tarah ke log, ek jaisee aadat ke log, ek jaise svabhaav ke log, samaan svabhaav ka hona, ek jaisee prakrti ka hona.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: ना तो चीन भारत के ऊपर आक्रमण करने से पीछे हटता है और ना ही पाकिस्तान भारत के ऊपर आक्रमण करने से पीछे हटता है दोनों एक ही थैली के चट्टे-बट्टे हैं और भारत को हमेशा अपने कब्जे में लेने के लिए सोचते हैं।

वाक्य प्रयोग: सोहन और उसके मित्र दोनों एक जैसे ही हैं, एक जैसा ही चरित्र है, और एक जैसा ही विचार है, उसके और उसके दोस्त को देखकर अक्सर लोग यही कहते हैं कि यह सभी एक ही थैली के चट्टे-बट्टे हैं।

वाक्य प्रयोग: किसी गांव का जमींदार और उसका सलाहकार दोनों एक ही स्वभाव के हैं और एक ही विचार के हैं, उन दोनों का नजर हमें से गरीब किसान की जमीन पर बनी रहती है, वह चाहते हैं कि गरीब किसान को उनकी जमीन को हथियाने आखिर में उन दोनों के विचार एक ही समान है, ऐसी परिस्थिति में कहा जाता है कि यह दोनों एक ही थैली के चट्टे-बट्टे हैं।

वाक्य प्रयोग: दसवीं की परीक्षा में सीता और गीता दोनों एक साथ नकल करते हुए पकड़े गए दोनों ही बचपन की दोस्त है और एक जैसी आदत भी है और एक जैसे स्वभाव भी है और उन दोनों ने एक ही प्रश्न का नकल भी एक जैसा ही किया था। उन दोनों की दोस्ती को देखकर और उन दोनों के विचार को देखकर सभी यही कहते हैं कि यह एक ही थैली के चट्टे-बट्टे हैं।

यहां हमने “एक ही थैली के चट्टे-बट्टे” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। एक ही थैली के चट्टे-बट्टे मुहावरे का अर्थ होता है कि जो लोग एक चरित्र के हो, एक विचार के हो, जिन लोगों का स्वभाव एक जैसा हो, एक जैसी आदत हो, सामान स्वभाव वाले हो, एक जैसी प्रकृति वाले इंसान को, एक ही थाली के चट्टे बट्टे मुहावरे के द्वारा उदाहरण दिया जाता है। एक ही थैली के चट्टे-बट्टे का अर्थ है कि जब एक इंसान और दूसरा इंसान दोनों की अलग-अलग जगह है, अलग-अलग परवरिश है, अलग-अलग स्वभाव है, अलग-अलग वातावरण है, फिर भी उन दोनों का स्वभाव एक जैसा निकले एक जैसी आदत हो एक जैसा स्वभाव एक जैसा सोचने का तरीका हो तो वैसे परिस्थिति में लोग कहते हैं कि यह दोनों एक ही थैली के चट्टे-बट्टे हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

अक्ल पर पत्थर पड़नाउड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here