एडि़याँ रगड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

एडि़याँ रगड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ediiyaan ragadana Muhavara ka arth)

एडि़याँ रगड़ना मुहावरे का अर्थ –बहुत दौड़-धूप करना, बहुत दिनों से परेशान होना, सिफारिश के लिए चक्कर लगाना।

Ediiyaan ragadana Muhavara ka arth –bahut daud-dhoop karana, bahut dinon se pareshaan hona, siphaarish ke lie chakkar lagaana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहन कई सालों से सरकारी नौकरी के लिए एड़ियां रगड़ रहा है लेकिन फिर भी उसे सफलता नहीं मिल रही है।

वाक्य प्रयोग: मोहन को प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए एड़ियां रगड़ने पड़ी।

वाक्य प्रयोग: मोहन को अपनी जमीन छुड़वाने के लिए काफी एड़ियां रगड़ना पड़ा लेकिन फिर भी वह अपनी जमीन जमींदार से छुरा नहीं पाया छोरा नहीं पाया।

वाक्य प्रयोग: अक्सर सरकारी दफ्तरों में अपनी फाइल को या अपनी शिकायत को आगे बढ़ाने के लिए बहुत बड़ा रिश्वत देना पड़ता है बिना रिश्वत के एड़ियां रगड़ते रह जाएंगे लेकिन फिर भी आपको सफलता नहीं मिलती है अर्थात आप की फाइल आगे नहीं बढ़ती है।

यहां हमने “एडि़याँ रगड़ना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। एडि़याँ रगड़ना मुहावरे का अर्थ होता है कि बहुत दौड़-धूप करना, बहुत ही दिनों से किसी काम को लेकर परेशान रहना, किसी सिफारिश के चक्कर में आपके काम का आगे नहीं बढ़ पा ना अक्सर आपने सरकारी दफ्तरों में इसका सबसे बड़ा उदाहरण देखे होंगे कि जो लोग गरीब होते हैं यह जो लोग रिश्वत देना नहीं चाहते हैं, उनके द्वारा की गई शिकायत या उनके जो कार्य होते हैं, उसमें उन्हें काफी मेहनत मशक्कत करनी पड़ती है, काफी दौड़-धूप करना पड़ता है, काफी दिनों तक उन्हें परेशान होना पड़ता है फिर भी उन्हें कोई सफलता नहीं मिलती है। उन्हें अपने फाइल को आगे बढ़ाने के लिए रिश्वत का सहारा आखिरकार लेना ही पड़ता है जो लोग सरकारी दफ्तरों में काम करते हैं वह बिना रिश्वत लिए आपके कार्य को कभी पूरा नहीं करते। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आकाश-पाताल एक करना उड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
अक्ल चरने जाना करारा जवाब देना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here