ड्रग इंस्पेक्टर (Drug Inspector) कैसे बनें?

ड्रग इंस्पेक्टर कैसे बनें? (Drug Inspector Kaise Bane): वर्तमान में देखा जाए तो हर कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी हासिल करने के पीछे भाग रहा है। सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए विद्यार्थी कड़ी मेहनत करता है। वर्तमान समय में सरकारी नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को बहुत ज्यादा कंपटीशन का सामना करना पड़ता है। क्योंकि हर व्यक्ति में लाखों की तादाद में विद्यार्थी अपना आवेदन लगाते हैं।

बेरोजगारी के भूखे विद्यार्थी चपरासी तक की नौकरी के लिए अपनी ग्रेजुएशन को ना देखते हुए आवेदन लगा लेते हैं। ताकि उन्हें सरकारी नौकरी मिल सके ड्रग इंस्पेक्टर काफी ऊंचा पद होता है। इसे हासिल करना काफी मुश्किल भी रहता है। ड्रग इंस्पेक्टर कैसे बने इसके बारे में जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलने वाली है।

इस आर्टिकल में हम Drug Inspector Kaise Bane से संबंधित संपूर्ण जानकारी की व्याख्या करने वाले हैं। यदि आप भी ड्रग इंस्पेक्टर बनने के बारे में सोच रहे हैं। तो यह आर्टिकल आपके लिए है और आपको इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ना चाहिए।

Drug Inspector Kaise Bane
Drug Inspector Kaise Bane

ड्रग इंस्पेक्टर कैसे बनें? l Drug Inspector Kaise Bane

ड्रग इंस्पेक्टर का नाम आपने आवश्यक सुना होगा। कई विद्यार्थी जो अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के पश्चात ड्रग इंस्पेक्टर बनने का सपना देखते हैं। व्यक्ति ड्रग इंस्पेक्टर कैसे बन सकता है? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है। ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ेगा। इसके बारे में विस्तार से जानकारी नीचे उपलब्ध कराई गई है।

ड्रग इंस्पेक्टर क्या होता है?

दोस्तों ड्रग इंस्पेक्टर क्या होता है। इसके बारे में पहले जानकारी लेना बहुत ही जरूरी है। उसके बाद में Drug Inspector Kaise Bane इसके बारे में जानकारी लेनी चाहिए। सर्वप्रथम मैं बता दूं, कि ड्रग इंस्पेक्टर एक विशेषज्ञ का पद होता है। यह पद जो कि फार्मा विभाग में काफी महत्वपूर्ण और लोकप्रिय माना जाता है।

फार्मा बिजनेस में ड्रग इंस्पेक्टर का पद काफी डिमांड में रहता है। मतलब ऐसे कह सकते हैं कि फार्मा बिजनेस का यह पद काफी लोकप्रिय है। इस पद को हासिल करने के लिए विद्यार्थी कतार में खड़े रहते हैं।

ड्रग इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत व्यक्ति को कई प्रकार की जिम्मेदारियों को भी उठाना पड़ता है। दवाइयां बनाने वाली कंपनियों द्वारा जो दवाइयां बनाई जाती है। उन दवाइयों में किसी प्रकार की मिलावट या दवाइयों को ब्लैक में बेचने के ऊपर ड्रग इस्पेक्टर पूरी तरह से नजर रखता है।

इसके अलावा ड्रग इंस्पेक्टर पद पर कार्यरत व्यक्ति को अधिकतम रिटेल प्राइस से अधिक दाम पर दवाइयों को बेचने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी पड़ती है।

होलसेल और रिटेल दवाइयों से संबंधित कई प्रकार के महत्वपूर्ण कार्य इस पद पर कार्यरत व्यक्ति करता है। ड्रग इंस्पेक्टर को एक लाइसेंस दिया जाता है और उसी लाइसेंस के आधार पर इस पद पर काम करने वाला व्यक्ति जिस को सौंपी जाने वाली संपूर्ण जिम्मेदारियों को बड़ी सावधानी के साथ निपटाता है।

Drug Inspector बनने के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता

अब हम यदि बात करें कि Drug Inspector Kaise Bane तो उससे पहले ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए कौन-कौन सी शैक्षणिक योग्यता की जरूरत पड़ती है। ड्रग इंस्पेक्टर के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है:

  1. जो उम्मीदवार ड्रग इंस्पेक्टर बनने का सपना देख रहा है। उस उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से और मेसी की क्षेत्र में डिग्री हासिल की हुई होनी चाहिए।
  2. उम्मीदवार के पास क्लिनिकल फार्मोकोलॉजी में ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है।
  3. यदि किसी व्यक्ति के पास क्लिनिकल फार्मोकोलॉजी में ग्रेजुएशन नहीं है। तो उस उम्मीदवार के पास बी फार्मा की डिग्री होनी जरूरी है।

ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए जरूरी शारीरिक मापदंड

जो उम्मीदवार ड्रग इंस्पेक्टर बनना चाहता है। उस उम्मीदवार के लिए विभाग द्वारा कुछ शारीरिक योग्यता निर्धारित की है। उन्हीं योग्यताओं की पालना करने वाले उम्मीदवार को ड्रग इंस्पेक्टर बनने का मौका दिया जाता है। ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए शारीरिक मापदंड कौन-कौन से हैं? इसके बारे में जानकारी दीजिए निम्नलिखित रुप से दी गई है:

  1. ड्रग इंस्पेक्टर की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष से लेकर 30 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है
  2. इसके अलावा अलग-अलग जाति वर्ग के आधार पर आरक्षित जाति वर्ग के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट प्रदान कराई जाती है।

ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए परीक्षा पैटर्न

जब विद्यार्थी ड्रग इंस्पेक्टर बनने के बारे में सोचता है। तो उस विद्यार्थी के पास ड्रग इंस्पेक्टर के लिए कितने एग्जाम होंगे इसके बारे में जानकारी होना भी जरूरी है। जिन उम्मीदवारों को इसके बारे में जानकारी नहीं है। उन लोगों को बता दूं कि इस पोस्ट को हासिल करने के लिए विद्यार्थी को 2 एग्जाम और एक इंटरव्यू एग्जाम पास करना होता है। उसके पश्चात मेरिट लिस्ट के आधार पर विद्यार्थी को यह पद मिलता है।

1.फार्मेसी लिखित परीक्षा
2.जनरल नॉलेज परीक्षा
3.इंटरव्यू

फार्मेसी लिखित परीक्षा

जो उम्मीदवार ड्रग इस्पेक्टर बनना चाहता है। उस उम्मीदवार को फॉर्मेसी की लिखित परीक्षा देनी होगी। फार्मेसी की लिखित परीक्षा में फॉरेंसिक साइंस, मैन्युफैक्चरिंग फार्मेसी, मेडिसिन केमिस्ट्री, हॉस्पिटल एंड क्लीनिकल फार्मेसी इत्यादि विषयों से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। इस परीक्षा की अवधि कुल 2 घंटे होते हैं यह परीक्षा पेपर 200 अंक का होता है।

जनरल नॉलेज परीक्षा

जो विद्यार्थी फार्मेसी लिखित परीक्षा में पास हो जाता है। उस विद्यार्थी को अगले चरण के रूप में जनरल नॉलेज का एग्जाम देना होगा। यह एग्जाम 50 अंक का होता है और इस एग्जाम में सामान्य ज्ञान से संबंधित कई प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं इस परीक्षा की अवधि 1 घंटा होती है।

इंटरव्यू

फार्मेसी लिखित परीक्षा और जनरल नॉलेज परीक्षा सफलता हासिल करने वाले विद्यार्थियों को अंत में इंटरव्यू में बुलाया जाता है। इंटरव्यू में जाने का मौका इन दोनों एग्जाम को पास करने वाले विद्यार्थियों को ही दिया जाता है। इंटरव्यू की परीक्षा पास करने के पश्चात विद्यार्थी को ड्रग इंस्पेक्टर के पोस्ट पर चयनित किया जाता है।

ड्रग इंस्पेक्टर के लिए पुस्तकें

जिन उम्मीदवारों का सपना ड्रग इस्पेक्टर बनने का है। उन लोगों के इस पोस्ट को हासिल करने के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के आधार पर पुस्तकों को पढ़ना बहुत जरूरी होता है। ड्रग इस्पेक्टर के लिए कुछ निश्चित पुस्तकें तैयार की गई है। उन्हीं पुस्तकों में से ड्रग इंस्पेक्टर के एग्जाम पेपर में सवाल पूछे जाते हैं। हालांकि हो सकता है कि कई बार उन पुस्तकों के बाहर भी सवाल एग्जाम पेपर में पूछे जा सकते हैं। लेकिन अधिकतम सिलेबस इन पुस्तकों पर निर्भर होता है। ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए कौन-कौन सी पुस्तकें अनिवार्य है उसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है।

  1. फार्मास्यूटिक्स-। जनरल एंड डिस्पेंसिंग फार्मेसी बाय गुप्ता (Pharmaceutics-। General and dispensing pharmacy by Gupta)
  2. डिस्पेंसिंग फार्मेसी बाय कूपर एंड गुन (dispensing pharmacy by Cooper and Gunn)
  3. ट्यूटोरियल फार्मेसी बाय कूपर एंड गुन (Tutorial pharmacy by Cooper and Gunn)
  4. फॉरेंसिक फार्मेसी बाय सी कोकाटे (Forensic pharmacy by C Kokate)
  5. लुसेंट्स जनरल नॉलेज बाय लुसेंट्स (Lucent’s general knowledge by Lucent’s)
  6. टेक्स्ट बुक ऑफ फॉरेंसिक फार्मेसी बाय जीपी मोहंती (Textbook of forensic pharmacy by GP Mohanty)

ड्रग इंस्पेक्टर के मुख्य कार्य एवं जिम्मेदारियां

जिस प्रकार से हमने ऊपर बताया है कि फार्मा बिजनेस का सबसे महत्वपूर्ण पद ड्रग इंस्पेक्टर माना जाता है। इस पद पर कार्यरत रहते हुए व्यक्ति को कई प्रकार के कार्य संपन्न करने होते हैं।

  1. इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को सबसे पहला और महत्वपूर्ण कार्य दवाइयों और कॉस्मेटिक पदार्थ की जांच करना और उन्हें अप्रूवल देना होता है।
  2. ड्रग इस्पेक्टर पद पर कार्यरत रहते हुए व्यक्ति को खाद्य पदार्थों की जांच करके उन्हें अनुमति देना होता है। खाद्य पदार्थों में यदि कोई मिलावट है। तो उन पदार्थों में सुधार लाना या उन पदार्थों को मार्केट में आने से रोकना होता है।
  3. बाजार में जितनी भी दवाइयों की मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनियां है। उन दवाइयों पर नजर रखना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि कई बार कंपनियां कई दवाइयां बनाती है। ऐसे में ड्रग इंस्पेक्टर इन कंपनियों पर नजर रखते हुए नकली दवाइयों को बाजार में लाने से रोकता है।
  4. यदि कोई कंपनी ने नकली दवाइयां या नकली कॉस्मेटिक पदार्थ बाजार में बिना ड्रग इंस्पेक्टर की अनुमति के लांच कर देती है। तो ऐसे में उन कंपनियों के खिलाफ एक्शन लेना होता हैं।
  5. ड्रग इंस्पेक्टर पद पर काम करने वाले व्यक्ति को अपने क्षेत्र में दवाइयों के बारे में जागरूकता अभियान चलाकर लोगों में दवाइयों के प्रति जागरूकता पैदा करना होता है।

Drug Inspector बनने के लिए जरूरी अनुभव योग्यता

ज्यादातर सरकारी भर्तियों में अनुभव की जरूरत नहीं होती है। लेकिन ड्रग इंस्पेक्टर पद के लिए जो व्यक्ति आवेदन करता है। उस व्यक्ति के लिए कुछ अनुभव योग्यता निर्धारित की गई है जो नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है।

  1. व्यक्ति के पास ड्रग मैन्युफैक्चर में 18 महीने का अनुभव होना जरूरी है।
  2. ड्रग टेस्टिंग में भी 18 महीने का अनुभव इस पद पर फार्म भरने वाले व्यक्ति के पास होना निर्धारित किया गया हैं।
  3. दवाई के निर्माण को लेकर व्यक्ति किसी भी कंपनी में न्यूनतम 3 साल का काम किया हुआ होना जरूरी है।

ड्रग इंस्पेक्टर का वेतन

अब आप सभी को इस बारे में जानकारी जरूर मिल गई होगी। कि Drug Inspector Kaise Bane. अब लोगों के मन में एक जरूर सवाल पैदा हुआ होगा, कि यदि ड्रग इंस्पेक्टर बन जाते हैं। तो उसके पश्चात इस पद पर कार्यरत रहते हुए हमें कितनी सैलरी प्रदान करवाई जाएगी। यदि आपके मन में भी यह सवाल है। तो आपको इस सवाल का जवाब जल्द मिलने वाला है।

जिस प्रकार से हमने पहले भी बताया, कि ड्रग इस्पेक्टर जो कि फार्मा बिजनेस का काफी महत्वपूर्ण पद है। इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति की न्यूनतम बेसिक सैलरी ₹45000 और अधिकतम बेसिक सैलेरी ₹142000 मिलती है। इसके अलावा कई प्रकार के सरकारी भत्ते जैसे:- घर किराया भत्ता, महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, पेट्रोल भत्ता, समाचार पत्र इत्यादि भी उपलब्ध करवाया जाता है।

ड्रग इंस्पेक्टर से सम्बंधित कुछ सवाल

ड्रग इंस्पेक्टर क्या होता है?

Drug इंस्पेक्टर जो फार्मा विभाग का काफी महत्वपूर्ण पद है। इस पद पर चयनित व्यक्ति जो दवा बनाने वाली कंपनियों के प्रोडक्ट पर अपनी नजर रखता है।

Drug इंस्पेक्टर बनने के लिए न्यूनतम उम्र कितनी होनी चाहिए?

ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष होनी जरुरी है। इसके अलावा इस पद को लेकर इच्छुक उम्मीदवार की अधिकतम आयु 30 वर्ष जरुरी है।

ड्रग इंस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है?

Drug इंस्पेक्टर बनने के बाद व्यक्ति को न्यूनतम बेसिक सैलरी ₹45000 और अधिकतम बेसिक सैलेरी ₹142000 प्रति महिना मिलती है।

क्या Drug Inspector को सरकारी भत्तो का फायदा दिया जाता है?

हाँ, इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को सरकारी भत्तो के रूप में घर किराया भत्ता, महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, पेट्रोल भत्ता, समाचार पत्र इत्यादि उपलब्ध करवाया जाता है।

Drug Inspector के लिए परीक्षा को कितने चरणों में कराया जाता है?

Drug Inspector के लिए परीक्षा को 3 चरणों में कराया जाता है। जैसे:- फार्मेसी लिखित परीक्षा, जनरल नॉलेज परीक्षा,इंटरव्यू इत्यादी।

निष्कर्ष

आज का हमारा यह आर्टिकल जितने हमने Drug Inspector Kaise Bane इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि किसी व्यक्ति को Drug Inspector Kaise Bane पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकता है।

यह भी पढ़े:

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here