डीएम को एप्लीकेशन कैसे लिखें?

DM Ko Application Kaise Likhe: डीएम का फुल फॉर्म होता है डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, जिसे हम जिला अधिकारी भी कहते हैं। अगर आप जमीन से जुड़े किसी भी प्रकार के विवाद या लड़ाई, झगड़ा, पानी, स्कूल, खेल आदि से सम्बंधित किसी भी प्रकार की फरियाद हो और वो तहसील, थाना, कोट, कचहरी यानी किसी भी विभाग में नहीं हो पा रहा है तो आप जिलाधिकारी को एप्लीकेशन लिख सकते है।

DM-Ko-Application-Kaise-Likhe
Image : DM Ko Application Kaise Likhe

आज हम इस आर्टिकल में आपको डीएम (DM) को एप्लीकेशन कैसे लिखें? के बारे में पूरी जानकरी आपके साथ शेयर किया है। जिसके माध्यम से आपको अलग-अलग फरियाद पर एप्लीकेशन लिखने में काफी मदद मिलेगी।

डीएम को एप्लीकेशन लिखते समय किन बातों का ध्यान रखें?

  • जिला अधिकारी को एप्लीकेश लिखते समय एप्लीकेशन किस विषय में लिख रहे हैं, वो जरूर निर्देश करें।
  • एप्लीकेशन में अपना नाम, मोबाइल नंबर और पता सही तरीके से जरूर लिखें।
  • एप्लीकेशन को स्पष्ट शब्दों में लिखें ताकि जिलाधिकारी को आपकी समस्या के बारे में सही पता लग सके, जिससे कि आपकी समस्या को जल्द हल कर दिया जाए।
  • जिसके खिलाफ आप ये पत्र लिख रहे है, उसका भी विवरण होना चाहिए।

DM Ko Application Kaise Likhe

सेवा में,

श्रीमान जिलाधिकारी
(जिले का नाम)

विषय – यहाँ पर अपनी समस्या लिखें।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मेरा नाम _________________ है। मैं______________गांव का रहने वाला हूं। इतना लिखने के बाद अपनी समस्या का विस्तार से विवरण दें।

अतः आपसे अनुरोध है कि उपरोक्त समस्याओं/ शिकायत की ओर शीघ्र ध्यान देकर उन्हें सुलझाने की कोशिश करुर करें, आपकी अति कृपा होगी।

धन्यवाद

दिनांक

आपका विश्वासी
अपना नाम लिखें
अपना पूरा पता लिखें
अपना मोबाइल नं. या टेलीफोन नं. लिखें

dm ko application kaise likhe

डीएम को नलकूप में खराबी की सूचना देने वाली एप्लीकेशन

सेवा में,

श्रीमान जिलाधिकारी
कंकड़बाग, पटना, बिहार

विषय– नलकूप में खराबी की सूचना देने वाला आवेदन।

सविनय निवेदन है कि मेरा नाम राजेश कुमार है। मैं शिव विहार कंकड़बाग, पटना का रहनेवाला हूँ। पूरे सम्मान के साथ मैं आपको अपने मोहल्ले के ट्यूबवेल की खराबी के बारे में सूचित करना चाहता हूं।

इस कारण यहां के रहवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मैं आपसे अनुरोध करना चाहता हूं कि कृपया इस मुद्दे के बारे में पूछताछ करें और इस मुद्दे के बारे में कुछ निष्कर्ष निकालें।

मुझे उम्मीद है कि इस मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझा लिया जाएगा। पूर्वानुमान में आपको धन्यवाद।

दिनांक-

आपका अपना
राजेश कुमार
23/6 शिव विहार, कंकड़बाग, पटना, बिहार

डीएम को अश्लीलता से सम्बंधित सूचना देने वाली एप्लीकेशन

सेवा में,

जिला मजिस्ट्रेट,
बरेली

विषय– अश्लीलता से सम्बंधित सूचना देने वाला आवेदन।

महोदय

मेरा नाम राहुल शर्मा हैं। मैं निरंकार देव मार्ग के निवासी, सम्मानपूर्वक कहना चाहता हूँ कि कुछ अवांछित व्यक्ति हाल ही में पास के एक लॉज में रहने आए हैं। कभी-कभी, वे अश्लील गाने गाते हैं और लड़कियों पर अभद्र टिप्पणी या टिप्पणी करते हैं। वे पान खोकस पर खड़े होकर जोर-जोर से बातें करते हैं। कई बार ये नशे में भी पाए जाते हैं। विरोध करने पर वे हमसे भी झगड़ते हैं।

इसलिए, हम आपके सम्मान से अनुरोध करते हैं कि इलाके में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए उनकी गतिविधियों की जाँच के लिए कुछ करें। एक त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता है।

धन्यवाद

दिनांक-

आपका अपना
राहुल शर्मा
मदीनाथ निरंकार मार्ग, बरेली सिटी

डीएम को पुस्तकालय की वित्तीय स्थिति से सम्बंधित सूचना देने वाली एप्लीकेशन

सेवा में,

श्रीमान जिलाधिकारी
अल्कापुरी, अहमदाबाद

विषय: पुस्तकालय की वित्तीय स्थिति से सम्बंधित सूचना देने वाला आवेदन।

सविनय निवेदन है कि मेरा नाम सुबोध आचार्य है। मैं अल्कापुरी, अहमदाबाद का रहनेवाला हूँ। सम्मान सहित विनम्र निवेदन है कि मैं स्थानीय पुस्तकालय की पुस्तकालय समिति (अल्कापुरी, अहमदाबाद) का सचिव हूँ। इस पुस्तकालय की अपनी जमीन और अपना भवन है।

इस पुस्तकालय की स्थापना दस वर्ष पूर्व हुई थी। इसमें एक हजार किताबें हैं। फिर भी पुस्तकालय की वित्तीय स्थिति अविश्वसनीय रूप से खराब है। इस वजह से हम टेबल-कुर्सी और अन्य जरूरी चीजों की मरम्मत नहीं कर पा रहे हैं।

इसलिए, मैं प्रार्थना करता हूं कि आप वित्तीय सहायता प्रदान करने और उसके लिए उपकृत करने के लिए पर्याप्त दयालु होंगे।

आपको धन्यवाद।

दिनांक-

आपका अपना
सुबोध आचार्य
अल्कापुरी, अहमदाबाद

डीएम को पुलिस अधिकारी द्वारा रिश्वत मांगने के सम्बन्ध में सूचना देने वाली एप्लीकेशन

सेवा में,

जिला मजिस्ट्रेट,
वसंत विहार, दिल्ली

विषय– पुलिस अधिकारी द्वारा रिश्वत मांगने के सम्बन्ध में सूचना देने वाला आवेदन।

सविनय निवेदन है कि मेरा नाम उत्तम कुमार है। मैं वसंत विहार, दिल्ली का रहनेवाला हूँ। विनम्र के साथ में आपको सूचित करना चाहता हूँ कि मैं हमारे विस्तार के स्थानिक पुलिस स्टेशन में कार्यरत हूँ। हमारे पिताजी की जमीन में किसी अनजान लोगों ने कब्ज़ा कर लिया था, जिसके खिलाफ पुलिस में हमने रिपोर्ट दर्ज करवाई थी।

पुलिस में भी अपने कार्यवाही करते हुए उन लोगों को गिरफ्तार भी किया था। लेकिन उन्होंने रिश्वत के तौर पर पुलिस को 10,000 रुपये दिए और पुलिस ने उन रुपयों का स्वीकार करके गुनहगार को छोड़ दिया।

मेरा आपसे निवेदन है कि आप उस पुलिस के खिलाफ जल्द से जल्द कार्यवाही करे ताकि गुनहगार को सजा मिले और लोगों का भरोसा पुलिस पर बना रहे। पूर्वानुमान में आपको धन्यवाद।

दिनांक-

आपका अपना
उत्तम कुमार
वसंत विहार, दिल्ली

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल में हमने डीएम को एप्लीकेशन इन हिंदी (DM Ko Application Kaise Likhe) इस विषय पर संक्षिप्त में आपके साथ पूरी माहिती शेयर की है। उम्मीद है आपको डीएम को एप्लीकेशन कैसे लिखें हिंदी में पसंद आया होगा। इस आर्टिकल के संबंधित कोई भी सुचना हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। आर्टिकल को शेयर जरुर करें।

इसे भी पढ़ें

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here