बैंक से लोन के लिए एप्लीकेशन

नमस्कार दोस्तों, आज हमने यहां पर बैंक से लोन लेने के लिए एप्लीकेशन (Bank se Loan ke Liye Application) लिखी है। हमें बैंक से लोन लेने के लिए एप्लीकेशन लिखना बहुत ही जरूर होता है, इसे बाद ही बैंक से लोन स्वीकृत होता है।

यहां पर हमने कुछ नमूने के रूप में बैंक से लोन के लिए प्रार्थना पत्र लिखे है। इनमें आप अपनी आवश्यक के अनुसार नाम पता आदि बदलाव कर सकते हैं।

Bank se Loan ke Liye Application
Bank se Loan ke Liye Application in Hindi

ऋण के लिए एप्लीकेशन लिखते समय इन बातों को ध्यान में रखे:

  • जिस बैंक से आप ऋण लेना चाहते हैं, उस बैंक में आपका खाता होना बहुत ही जरूरी है।
  • आपके खाते में लेनदेन किया हुआ होना चाहिए।
  • प्रार्थना पत्र में आपके खाता नंबर, मोबाइल नम्बर, पता आदि लिखा हुआ होना बहुत ही जरूरी है।
  • ऋण के लिए आप अपनी घर, जमीन आदि को भी गिरवी रख सकते हैं, इससे ऋण मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है।
  • आपने अपनी शाखा से पूर्व में किसी भी प्रकार का ऋण लिया है तो उसका भी विवरण भी जरूर दें।
  • आपको ऋण का कारण अच्छे से बताना है, जिससे आपको ऋण जल्दी मिल सके।

बैंक से लोन के लिए एप्पलीकेशन कैसे लिखे – Bank Se Loan ke Liye Application

बैंक से शिक्षा लोन लेने का एप्पलीकेशन

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक
(अपनी शाखा का नाम व पता लिखे)

विषय: शिक्षा ऋण हेतु।

महोदय,
सविनय नम्र निवेदन है कि आपकी शाखा का पिछले 3 वर्ष से खाताधारी हूँ और मेरा नाम………………. है। हाल ही में मैंने 12वीं कक्षा को 93% के साथ उतीर्ण की है और अपनी शिक्षा को आगे भी निरंतर रखना चाहता हूँ। मेरा सपना है कि आगे चलकर एक वैज्ञानिक बनूँ और देश की सेवा में अपना अहम योगदान दूँ।

मुझे मेरी पढ़ाई को आगे जारी रखने के लिए ऋण की जरूरत है जिससे कि यूनिवर्सिटी की 2,000,00 रुपये की फीस अदा कर सकू। इसलिए मैं आपके बैंक से इतनी राशि का ऋण लेना चाहता हूँ। मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि मेरे द्वारा लिया गया ऋण मैं समय पर चुका दूंगा।

मुझे उम्मीद है कि आप मेरे द्वारा की गई इस प्रार्थना को गौर से समझने के साथ ही मेरे भविष्य के बारे में भी सोचेंगे। अतः आपसे मेरा निवेदन है कि मुझे जल्द से जल्द ऋण प्रदान करने की कृपा करावें।

मेरा खाता विवरण
नाम-…………….
खाता नम्बर-…………
शाखा का नाम-………………

धन्यवाद
दिनांक-../../….

आपका विश्वासी
नाम-……………..
मोबाइल नंबर-…….
हस्ताक्षर-…………

Bank Se Home Loan ke Liye Application

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक
(अपनी शाखा का नाम व पता लिखे)

विषय: ऋण लेने हेतु।

महोदय,
सविनय नम्र निवेदन है कि मेरा नाम-……….. है और मेरा खाता नंबर-……….. है। मैं पिछले कई वर्षों से आपकी शाखा की सेवा ले रहा हूँ। आपकी सेवा से मैं बहुत खुश हूँ। मेरा घर काफी पुराना और जर्ज हो जाने के कारण वह बहुत ही कमजोर हो गया है, मैं इसकी वापस मरम्मत करवाना चाहता हूँ। मेरे पास धन की कमी होने के कारण इस काम को पूरा नहीं कर पा रहा हूँ।

मेरा आपसे निवेदन है कि आप अपनी शाखा से मेरे को ऋण देने की कृपा करावें। मैं इस ऋण को समय रहते वापस जल्दी ही चुका दूंगा। मुझे उम्मीद है कि आप मेरी इस समय पर ध्यान से सोचेंगे और जल्द ही ऋण देंगे।

मेरा खाता विवरण
नाम-…………….
खाता नम्बर-…………
शाखा का नाम-………………

धन्यवाद
दिनांक-../../….

आपका विश्वासी
नाम-……………….
मोबाइल नंबर-………
हस्ताक्षर-…………..

बैंक से होम लोन लेने के लिए एप्लीकेशन

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक
(अपनी शाखा का नाम व पता लिखे)

विषय: नये घर के लिए ऋण लेने हेतु।

महोदय,
सविनय नम्र निवेदन है कि मैं आपकी शाखा की पिछले कई वर्षों से सेवा ले रहा हूँ और मैं इस सेवा से संतुष्ट भी हूँ। मैंने कुछ साल पहले आपकी शाखा से शिक्षा हेतु ऋण लिया था, जिसे मैंने समय पर चुका दिया था। लेकिन मैं अब आपकी शाखा से नये घर खरीदने के लिए 1000000 रुपये का ऋण लेना चाहता हूँ।

मैंने पिछले कई वर्षों से कुछ रुपये जमा किये है, इन रुपयों से और आपकी शाखा के ऋण द्वारा प्राप्त रुपयों को मिलाकर मैं एक नया घर खरीदना चाहता हूँ। मुझे उम्मीद है कि आप मेरी इस समस्या पर गौर करेंगे और मुझे जल्द ही ऋण उपलब्ध करवाएँगे।

मेरा खाता विवरण
नाम-…………….
खाता नम्बर-…………
शाखा का नाम-………………

धन्यवाद
दिनांक-../../….

आपका विश्वासी
नाम-………………..
मोबाइल नंबर-……….
हस्ताक्षर-…………….

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा शेयर किये गये यह “बैंक से लोन लेने के लिए एप्लीकेशन (Bank se Loan ke Liye Application)” आपके काम आएगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here