फीस माफी के लिए प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र

Fees Maafi ke Liye Prathna Patra: नमस्कार दोस्तों, आज हमने यहां पर फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र के प्रारूप शेयर किये है। स्कूल में कई विद्यार्थी ऐसे होते हैं, जो बहुत होनहार होते हैं। लेकिन उनके परिवार की आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण उनको अपने स्कूल की फीस जमा करने में समस्या आती है और फ़ीस जमा नहीं हो पाने पर स्कूल को छोड़ देते हैं।

अगर आप कोई भी शैक्षणिक संस्थान में फीस को माफ़ी करवाना चाहते हो तो आपको fees maafi ki application देनी होती है। इस आर्टिकल में हमने फीस माफ करने के लिए प्रार्थना पत्र हिंदी में (fees maaf application in hindi) सांझा की है।

हमने यहां पर प्रार्थना पत्र (Prathna Patra) लिखे हैं। Application for Fee Concession in Hindi की मदद से आप फीस माफी के लिए प्रधानाचार्य को पत्र लिखकर अपने स्कूल की फ़ीस को कम या फिर पूरी तरह से माफ करवा सकते हैं।

Fees Maafi ke Liye Prathna Patra

हमने यहां पर आपकी मदद के लिए अलग-अलग फीस माफी के लिए पत्र (Fees Mafi Application in Hindi) लिखे हैं। आप इन फीस माफी के लिए एप्लीकेशन इन हिंदी में अपने हिसाब से बदलाव भी कर सकते हैं। तो आइये जानते कुछ स्कूल फीस माफी के विभिन्न प्रकार के प्रार्थना पत्र (Fees Maafi ke Liye Application)।

Read Also: आवेदन पत्र और प्रारूप

स्कूल फीस माफी के विभिन्न प्रकार के प्रार्थना पत्र | Fees Maafi ke Liye Prathna Patra

Fees Maafi ke Liye Pradhanacharya ko Patra in Hindi

प्रार्थना पत्र प्रारूप (Prathna Patra) – 1

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाध्यापक जी
B.P.S School
Jaipur (Raj.)

विषय: स्कूल फ़ीस माफ़ करने हेतु।

महोदय,

सविनय नम्र निवेदन हैं कि मैं आपके विद्यालय के कक्षा 10वीं सेक्शन बी का छात्र हूँ। मेरे पिताजी की गाँव में छोटी सी दूकान है और हमारे परिवार का आमदनी का स्त्रोत वहीं दुकान है। इस दुकान से इतनी आमदनी ही होती है जिससे कि हमारे घर का खर्चा चल सके।

पूरे परिवार का खर्चा सिर्फ एक दुकान पर ही है और इसके कारण मेरे पिता जी मेरे विद्यालय फ़ीस जमा करवाने में समर्थ नहीं हैं।

मैं अपनी अभी तक सभी कक्षाओं में प्रथम स्थान पर रहा हूँ और कक्षा का परिश्रमी छात्र हूँ। मैं अपनी पढ़ाई निरंतर रखना चाहता हूँ।

अतः आपसे निवेदन है कि आप मेरे को स्कूल फ़ीस निजात दिलाने की कृपा करावें। मुझे आप पर पूरा विश्वास है कि आप मेरी इस समस्या पर विचार करेंगे। इसके लिए मैं आपका जीवन भर आभारी रहूँगा।

धन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य/शिष्या
नाम -रमेश कुमार
कक्षा -10वीं (बी)
दिनांक – ../../….

प्रार्थना पत्र प्रारूप (Prathna Patra) – 2

सेवा में,

श्रीमान प्राचार्य जी
Golden Bird School
New Delhi

विषय: स्कूल फ़ीस माफ़ करने हेतु।

महोदय,

सविनय नम्र निवेदन हैं कि मैं आपके विद्यालय के कक्षा 12 का छात्र हूँ। मेरे पिताजी किसान है और हमारे परिवार की आमदनी हमारे खेत से ही होती है। इस बार अधिक वर्षा हो जाने से हमारे खेत में लगी पूरी फ़सल ख़राब हो गई है। जिससे हमारे परिवार पर आर्थिक संकट आ गया है।

इस समस्या के कारण मेरे पिताजी मेरे विद्यालय की फ़ीस चुकाने में असमर्थ हैं।

मैं अपनी कक्षा में प्रथम स्थान पर आता हूँ। इसके साथ ही बहुत मेहनती भी हूँ। मैं अपनी पढ़ाई को जारी रखना चाहता हूँ।

अतः मेरे आपसे निवेदन हैं कि मेरी विद्यालय की फ़ीस माफ़ करने की कृपा करें। मुझे आप आप पर पूरा विश्वास है कि आप मेरी इस समस्या में मदद करेंगे। इसके लिए मैं आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य/शिष्या
नाम – सुरेश शर्मा
कक्षा – 12
दिनांक – ../../….

Read Also: बैंक खाते में नाम बदलने के लिए आवेदन पत्र

प्रार्थना पत्र प्रारूप (Prathna Patra) – 3

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाध्यापक जी
आदर्श स्कूल
लखनऊ

विषय: स्कूल फ़ीस माफ़ करने हेतु।

महोदय,

सविनय नम्र निवेदन हैं कि मैं आपके विद्यालय के कक्षा 11 का छात्र हूँ। मैंने आपके विद्यालय में एक महीने पहले ही प्रवेश लिया है। दो साल पहले मेरे पिता जी का निधन हो गया था और अभी मेरे परिवार में मैं और मेरी बहन अपनी मां के साथ रहते हैं। मेरी मां एक निजी कम्पनी में काम करती है, जहाँ पर उनका वेतन नाम मात्र का है।

इससे सिर्फ हमारे परिवार का लालन पोषण ही हो पाता है। इसलिए मेरी मां स्कूल की फ़ीस भरने में समर्थ नहीं है। मैं अपनी कक्षा के होनहार विद्यार्थियों की सूची में आता हूँ और मैं अपनी शिक्षा को जारी रखना चाहता हूँ।

अतः आपसे निवेदन हैं कि मेरी स्कूल फ़ीस माफ़ करने का कष्ट करें। मुझे आप पर पूरा विश्वास है कि आप इस पर विचार करेंगे।

धन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य/शिष्या
नाम – मोहन वाल्मीकि
कक्षा – 11वीं
दिनांक – ../../….

प्रार्थना पत्र प्रारूप (Prathna Patra) – 4

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाध्यापक जी
विवेकानंद स्कूल
भोपाल

विषय: स्कूल फ़ीस माफ़ करने हेतु।

महोदय,

सविनय नम्र निवेदन हैं कि मैं आपके विद्यालय के कक्षा 9वीं का छात्र हूँ। मेरा परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही ख़राब है और मेरे परिवार में मेरे दो भाई और एक बहिन हैं। इसलिए मेरे पिताजी मेरे स्कूल की फ़ीस जमा नहीं करवा पाते हैं। उनका एक छोटा सा व्यवसाय है जिससे इनकी इतनी आमदनी नहीं हो पाती जिससे कि हमारे घर का काम चल सके।

मैं हमेशा अपनी कक्षा में अव्वल आता हूँ और इसे साथ ही स्कूल द्वारा आयोजित हर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहता हूँ। मैं अपनी पढ़ाई नियमित रखना चाहता हूँ।

अतः आपसे मेरा अनुरोध है कि आप मेरी फ़ीस माफ़ करने का कष्ट करें। इसके लिए मैं हमेशा आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य/शिष्या
नाम – विकास कुमार
कक्षा – 9वीं
दिनांक – ../../….

प्रार्थना पत्र प्रारूप (Prathna Patra) – 5

सेवा में,

प्रति प्रधानाचार्य,
पीएस पब्लिक स्कूल,
फरीदाबाद

विषय: स्कूल फ़ीस माफ़ करने हेतु।

महोदय, सविनय नम्र निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय के कक्षा 9वीं की विद्यार्थिनी हूँ। मेरे पिता एक टाइपिस्ट हैं और उनका मासिक वेतन 2,000 रुपये ही है। हम दो भाई और तीन बहनें हैं। एक को छोड़कर, सभी स्कूल जाने की उम्र के हैं। मेरे माता-पिता बहुत मेहनत करते हैं। वे कभी-कभार ही अपने ऊपर कोई पैसा खर्च करते हैं और फिर भी उनके लिए दोनों का गुजारा करना मुश्किल हो जाता है। मेरे पिता मुझे शिक्षित करना चाहते हैं, लेकिन वे मुझ पर एक भी पैसा खर्च करने में असमर्थ हैं और उन्हें बहुत खेद है।

मेरे माता-पिता इस खेद से बहुत दुखी रहते हैं। मैं पढ़ाई में अच्छी हूं। पिछली वार्षिक परीक्षा में मैं अपनी कक्षा में तृतीय स्थान पर रही थी। मैं अपनी कक्षा से कभी अनुपस्थित नहीं रहती। मैं विद्यालय की सभी गतिविधियों में सक्रिय भाग लेती हूँ। मुझे आशा है कि आप मेरी स्कूल फ़ीस माफ़ करने का कष्ट करें। मैं आपको विश्वास दिलाता दिलाती हूँ कि मैं आगे भी इसी तरह से पढ़ती रहूंगी और अपने विद्यालय का नाम रोशन करूंगी। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

आपका आज्ञाकारी शिष्य/शिष्या
नाम – रेखा शर्मा
कक्षा – 9वीं
दिनांक – ../../….

प्रार्थना पत्र प्रारूप (Prathna Patra) – 6

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाध्यापक जी
गांधी मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल
अमृतसर।

विषय: स्कूल फ़ीस माफ़ करने हेतु।

महोदय,

सबसे सम्मानपूर्वक, मैं यह कहना चाहता हूं कि मैं आपके विद्यालय की बारहवीं कक्षा का छात्र हूं। मेरे लिए अपनी फीस देना बहुत मुश्किल है क्योंकि मेरे पिता जी का एक्सीडेंट हो गया है और इस हादसे के बाद मेरे पिता चलने योग्य नहीं रहे है। मेरी माता घर में सिलाई काम करके प्रति माह सिर्फ 4000 रुपये ही जुटा पाती है। हमारे पास आय का कोई अन्य स्रोत नहीं है।

मुझे अपनी पढ़ाई करने में बहुत दिलचस्पी है। पिछले दो वर्षों से मैं अपनी कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त कर रहा हूँ। मैं स्कूल फ़ुटबॉल टीम का भी सदस्य हूँ। इसलिए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि मुझे स्कूल फ़ीस निजात दिलाने की कृपा करें। इस दयालुतापूर्ण कार्य के लिए मैं आपका बहुत आभारी रहूंगा।

आपका आज्ञाकारी शिष्य/शिष्या
नाम – राजेश शर्मा
कक्षा -12वीं
दिनांक – ../../….

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा शेयर किये गये यह फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र (Fees Maafi ke Liye Prathna Patra) आपके काम आये होंगे। आप इन फीस माफ करने के लिए प्रार्थना पत्र हिंदी में (fees maaf application in hindi) में अपने हिसाब से बदलाव कर सकते हैं।

इन Fees Maafi ke Liye Prathna Patra को आगे शेयर जरूर करें और यदि आपको इसमें कोई समस्या आती है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें। हमारे फेसबुक पेज को जरूर लाइक कर दें।

Read Also

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here