बीबीए (BBA) क्या है, कैसे करें? पूरी जानकारी

बीबीए (BBA) क्या है, कैसे करें? पूरी जानकारी | BBA Course Details in Hindi

BBA Course Details in Hindi
Image: BBA Course Details in Hindi

BBA कोर्स क्या है?

BBA Course Details in Hindi: BBA का कोर्स जो एक प्रकार से स्नातक डिग्री होती हैं, जिसका पूरा नाम बैचलर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन हैं। जो की 12वीं कक्षा पास करने के बाद की जाती है और इस डिग्री को पूरी करने के बाद आप मैनेजर से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे नौकरी व्यापार से रिलेटेड पूरा मैनेजमेंट इस कोर्स में बताया जाता हैं।

वैसे मैनेजमेंट के लिए सबसे बड़ी डिग्री एमबीए होती हैं। जोकि बीए करने के बाद की जाती है और उस डिग्री का पूरा नाम मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्टर होता हैं।

बीबीए का कोर्स पूरे 3 साल के बाद कंप्लीट होता है और इस कोर्स में व्यापार और बिजनेस से जुड़े सभी अलग-अलग सभी विषयों के बारे में पढ़ाया जाता हैं। एकाउंटिंग (Accounting) एप्लाइड स्टैटिक्स (Applied Statics), बुसिनेस कम्युनिकेशन (Business Communication), मैनेजमेंट (Management), मार्केटिंग (Marketing) और बहुत सारे बिज़नेस के रिलेटेड सारे सब्जेक्ट को पढ़ाया जाता हैं।

अगर आप ये कोर्स को कम्पलीट कर लेते हो तो ऐसे में अगर आप कहीं भी अच्छे जॉब के लिए आपली करते हो तो आपको आसानी से मिल सकती हैं।

BBA के लिए योगयता

वैसे आप सभी को पता ही होगा लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दें कि हर किसी कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी में कुछ योग्यता होनी चाहिए और उस योग्यता के आधार पर ही विद्यार्थी उसको उसको कर सकता हैं। इसी प्रकार बीबीए कोर्स की भी कुछ योग्यता है, जोकि निम्नलिखित हैं:

  1. BBA कोर्स करने के लिए सर्वप्रथम आपको 12वीं क्लास पास करना होगा।
  2. इस कोर्स के लिए 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50% मार्क्स होने चाहिए।
  3. अगर आप 12वीं कक्षा किसी भी विषय से पास करते हैं फिर भी आप इस डिग्री को कर सकते हैं।
  4. इस कोर्स को करने के लिए एक इन्टर्नस एग्जाम क्लियर करना होगा।

BBA कोर्स के लिए फीस कितनी होती हैं?

बीबीए कोर्स करने के लिए आपको बहुत ज्यादा फीस पढ़ने की आवश्यकता होती हैं। अगर आप एक प्राइवेट कॉलेज के माध्यम से इस कोर्स को करना चाहते हैं, तो वहां पर आपको लगभग 1 लाख से 2 या 5 लाख तक की फीस देनी पड़ सकती हैं।

सभी अलग-अलग प्राइवेट कॉलेज में अलग अलग चीज होती हैं, लेकिन अगर आप एक गवर्नमेंट कॉलेज के माध्यम से बीबीए कोर्स को करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक इंटरेस्ट एग्जाम देना होता है और उस एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने के बाद आप बहुत कम फीस में एडमिशन ले सकते हैं और बहुत आसानी के साथ आप बीबीए कोर्स को कंप्लीट कर सकते हैं। गवर्नमेंट कॉलेज में आपको प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले बहुत कम फीस भरनी पड़ती हैं।

BBA Full Form In Hindi

जैसे कि हमने आपको शुरुआत में बताया ही हैं कि BBA Course व्यापार से जुड़ी जानकारी से रिलेटेड कोर्स होता हैं और इसकी फुल फॉर्म बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्टर होता हैं।

BBA सब्जेक्ट

बीबीए कोर्स करने से पहले या बीबीए कोर्स के लिए एडमिशन लेने से पहले आपको एक फील्ड सिलेक्ट करना होता हैं। क्योंकि बीबीए कोर्स के अंदर भी कई अलग-अलग प्रकार के कोर्स देखने को मिल जाते हैं, जिसमें से आपको अपना पसंद का फील्ड सेलेक्ट करना होता हैं।

BBA Course में भी आपको कई अलग-अलग प्रकार के सब्जेक्ट देखने को मिल जाते हैं। इसलिए आप अपने मनपसंद अनुसार सब्जेक्ट को चुन सकते हैं।

BBA कोर्स के लिए सब्जेक्ट निम्नलिखित हैं:

  1. BBA Finance
  2. BBA Marketing
  3. BBA Human Resource Management
  4. BBA International Business

BBA पूरा करने के बाद क्या करें?

वर्तमान समय में कई ऐसे स्टूडेंट भी हैं जो कि बीबीए कंप्लीट कर चुके हैं लेकिन अब उन्हें आगे क्या करना हैं? यह समझ नहीं आ रहा हैं।

अगर आपको भी ऐसा लग रहा हैं तो हम आपको बता दें कि बीबीए कोर्स कंप्लीट करने के बाद आप आगे MBA की पढ़ाई कर सकते हैं जो कि BBA से ऊपर की डिग्री होती है और इस डिग्री को कंप्लीट करने में 2 साल लगते हैं। उसके करने के बाद आप बिजनेस में मास्टर हो जाते हैं और आपको कई सारी कंपनी अप्रोच करने लगती है तो ऐसे में आप अपने घर के कंडीशन को देखते हुए अपना निर्णय ले सकते हैं।

अगर आप BBA करने के बाद भी आगे बढ़ सकते हैं तो आप एमबीए का कोर्स जरूर कर लें और अगर आप एमबीए का कोर्स कंप्लीट करने के बाद जॉब करना चाहते हैं तो आप बिजनेस के क्षेत्र में कहीं पर भी एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

BBA करने के बाद जॉब

अगर आपका BBA कोर्स कंप्लीट हो चुका है और आप आगे जॉब करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके सामने बहुत सारे जॉब उपलब्ध होते हैं। इस कोर्स करने के बाद आप प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनों फिल्ड में जॉब प्राप्त कर सकते हैं और सेल्स और मार्केटिंग स्टोर में भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Read Also

BBA कोर्स करने के बाद मिलने वाली जॉब कौन सी है?

जैसा की आप सभी को पता ही हैं कि किसी भी प्रकार के कोर्स को करने के बाद हमें जॉब अवश्य मिलती हैं, उसी प्रकार बीबीए कोर्स करने के बाद आपको निम्नलिखित जॉब मिल सकती हैं:

  1. Finance Manager
  2. Marketing Manager
  3. Research Analyst
  4. Financial Analyst
  5. HR Manager
  6. Business Consultant

BBA जॉब सैलरी

BBA Course करने के बाद भी जब भी आप जॉब करते हैं तो उस जॉब के लिए सैलरी आपके नॉलेज और आपके एक्सपीरियंस के अनुसार तय होती हैं। लेकिन विभिन्न कोर्स करने के बाद लगभग सभी को सैलरी ₹15000 से ₹20000 तक मिल जाते हैं। अगर आपका नॉलेज ज्यादा है तो आपको इससे भी ज्यादा सैलरी मिल सकती हैं।

BBA करने के फायदे

वैसे तो आप सभी को पता ही है कि शिक्षा के क्षेत्र में हम जो भी ज्ञान प्राप्त करते हैं तो उस ज्ञान का फायदा हमें कहीं ना कहीं तो जरूर मिलता हैं। उसी प्रकार अगर अपनी बी ए का कोर्स कंप्लीट कर देते हैं तो उसके भी आपको कई अलग-अलग फायदे होते हैं।

BBA कोर्स करने के बाद निम्नलिखित फायदे मिलते हैं:

  1. अगर आपका बी. बी. ए. का कोर्स कंप्लीट हो जाता है तो उसके बाद आप गवर्नमेंट सेक्टर या किसी भी आईटी इंडस्ट्रीज मैं बहुत आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।
  2. इस कोर्स को कंप्लीट करने के बाद आप कॉर्पोरेट एक्टिविटीज को भी सीख सकते हैं। इस प्रकार की एक्टिविटीज को सीखने के लिए यह कोर्स बहुत ही आवश्यक होता हैं।
  3. BBA कोर्स को करने के बाद ही आप MBA कोर्स को कर सकते हैं और MBA कोर्स हर किसी चीज में डबल होता है। आपकी सैलरी, जॉब स्कोप पर आपकी रिस्पेक्ट तक सबकुछ में एमबीए कोर्स आपको डबल कर देता हैं। क्योंकि एमबीए बीबीए का एडवांस लेवल कोर्स होता हैं।

BBA कैसे करें?

12th पास किसी भी सब्जेक्ट से करें

BBA की पढ़ाई करने के लिए आप सबसे पहले 12वीं कक्षा को पास कर लें और जब आप 12वीं कक्षा पास करते हैं तो उस समय आपको किसी भी विशेष विषय का चयन करने की जरूरत नहीं होती हैं। आप अपनी मनपसंद के अनुसार किसी भी विषय से 12वीं कक्षा कंप्लीट कर सकते हैं। चाहे आर्ट्स कॉमर्स या फिर साइंस आप जिस किसी पोस्ट से 12वीं पास करते हैं।

उसके बाद आप बीबीए के लिए एडमिशन ले सकते हैं। लेकिन बाहरी करता मैं आपके कम से कम 50% से अधिक मार्क होना अनिवार्य है। अगर इससे कम मार्क्स होते हैं तो आप बीबीए कोर्स के लिए एडमिशन नहीं ले पाएंगे हैं।

एंट्रेंस एग्जाम दे और क्लियर करें

जब आपकी 12 वीं कक्षा पूरी हो जाती है तो उसके बाद आप भी b.a. में एडमिशन ले सकते हैं। फिर एग्जाम लेने के बाद आपका एक एंट्रेंस एग्जाम दिया जाएगा और जब आप उस एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर देते हैं तो उसके बाद आपका बीबीए में एडमिशन हो जाता हैं।

BBA में एडमिशन लेने के लिए अगर आप किसी भी प्राइवेट कॉलेज को चुनते हैं तो आप बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी एडमिशन ले सकते हैं। लेकिन गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको बिना एंट्रेंस एग्जाम के एडमिशन नहीं दिया जाएगा।

BBA में एडमिशन ले और पढाई पूरा करें

जब आपका एंट्रेंस एग्जाम क्लियर हो जाता है और आपको बीबी एक ही कॉलेज मिल जाती हैं तो उसके बाद आप बी बी ए का कोर्स प्रारंभ कर सकते हैं। BBA का कोर्स कंप्लीट करें में पूरे 3 साल लगते हैं और उन 3 साल में आपको मेहनत के साथ पूरी पढ़ाई करनी होती है और अगर आप बीबीए कोर्ट को एक अच्छी रैंक पर पूरा करते हैं तो आपको कई अच्छे पैकेज भी मिल सकते हैं।

BBA डिग्री से सम्बंधित सवाल

BBA कोर्स क्या है?

BBA एक प्रकार की डिग्री है जो एकाउंटिंग (Accounting) एप्लाइड स्टैटिक्स (Applied Statics), बुसिनेस कम्युनिकेशन (Business Communication) मैनेजमेंट (Management), मार्केटिंग (Marketing) इत्यादी विषय से सम्बंधित है।

BBA डिग्री लेने के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता क्या है?

जो विद्यार्थी यह डिग्री लेना चाहता है। उस विद्यार्थी के पास 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंक होने अनिवार्य है।

BBA की फुल फॉर्म क्या होती है?

BBA की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन है।

बीबीए का कोर्स करने में कितने वर्ष लगते हैं?

BBA कोर्स जो 3 वर्ष में पूरा होता है।

BBA कोर्स करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है?

बीबीए की डिग्री लेने के बाद व्यक्ति को Finance Manager, Marketing Manager, Research Analyst, Financial Analyst, HR Manager, Business Consultant इत्यादी पोस्ट पर नोकरी मिलती है।

Conclusion

किसी भी प्रकार के कोर्स को करने से पहले उस कोर्स के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है। हमने आज के इस आर्टिकल में आप सभी को बीबीए कोर्स से जुड़ी संपूर्ण जानकारी (BBA Course Details in Hindi) प्राप्त करवाई है। इस आर्टिकल में बीबीए कोर्स क्या हैं? बीबीए कोर्स कैसे किया जाता है? बीबीए कोर्स के लिए विशेषताएं और बीबीए कोर्स में कौन से महत्वपूर्ण विषय होते हैं (BBA Course Details in Hindi), उन सभी से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करवाई हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज का यह आर्टिकल “बीबीए (BBA) कोर्स क्या है? कैसे करें (BBA Course Details in Hindi)” अवश्य पसंद आया होगा। अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल या समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here