Gate एग्जाम (Gate Exam) क्या है?

GATE Exam Kya Hai: आज के समय में पढ़ाई (Education) इतनी जरूरी हो गई है कि बिना पढ़ाई किए एक छोटी सी भी नौकरी (Job) नहीं मिलती है, इसीलिए आज के समय में युवा अच्छी सैलरी वाली और अच्छी नौकरी करने के लिए अधिक मेहनत से ज्यादा से ज्यादा डिग्रियां और Courses करते हैं, ताकि उन्हें अच्छी नौकरी मिल सके और जीवन भर अच्छी सैलरी पा सकें।

अक्सर आपने देखा होगा कि हमारे घर में माता-पिता और स्कूल में अध्यापक कहते हैं कि अच्छी पढ़ाई करो। ताकि अच्छी नौकरी मिले और लाइफ में आगे बढ़ सकें। क्योंकि उन्हें पता है कि बिना पढ़ाई के और बिना किसी बड़ी डिग्री के अच्छी नौकरी नहीं मिलती, अच्छी सैलरी नहीं मिलती है। इसीलिए वर्तमान समय में ज्यादातर युवा डिग्रियां और कोर्स करते हैं ताकि वे अपने जीवन में सफल हो सकें।

इसीलिए विद्यार्थी सभी बड़े-बड़े Course और डिग्रियां हासिल करते हैं। इन कोर्स को करने के लिए अनेक प्रकार के बड़े-बड़े Exam होते हैं। तो आज हम बात करेंगे GATE Exam Kya Hai के बारे में- Gate Exam (गेट एग्जाम) क्या है, गेट एग्जाम Gate Exam के क्या-क्या फायदे हैं, Gate Exam करने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए, Gate Exam से संबंधित पूरी जानकारी हम इस आर्टिकल में जानने वाले हैं। तो इसे पूरा जरूर पढ़ें।

GATE Exam Kya Hai?

अगर आपने गेट परीक्षा के बारे में सुना है या फिर आप गेट परीक्षा के बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते तो यह आपके लिए जानना बेहद जरूरी है कि Gate परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक हैं। जिस प्रकार 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए JEE और IIT की परीक्षाएं होती है।

ठीक उसी प्रकार ग्रेजुएशन के छात्रों के लिए और Engineering के स्टूडेंट के लिए Gate की परीक्षा होती है। यह Exam अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। Gate की परीक्षा से विद्यार्थियों को बड़ी कंपनियां और प्रसिद्ध Collage में job मिल जाती है।

GATE Exam इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

वर्तमान समय में भारत में engineering के छात्र लगभग 80% Gate exam की तैयारी कर रहे हैं, क्योंकि इस परीक्षा से भारत में सबसे बड़े और प्रसिद्ध कॉलेज (Collage) में दाखिला मिल जाता है। इस कोर्स को करने से भारत की नामचीन व बड़ी-बड़ी कंपनियों में आसानी से Job मिल जाती है।

इस कोर्स को करने से विदेशों की यूनिवर्सिटी में भी अच्छे छात्रवृत्ति के साथ Admission मिल जाता है। इसीलिए भारत में गेट परीक्षा Gate Exam को लेकर इतना क्रेज देखने को मिलता है। अब तो आप ही समझ गए होंगे कि गेट परीक्षा (Gate Exam) क्या होता है और इतना महत्वपूर्ण क्यों होती है?

इस आर्टिकल में हम आपको GATE Exam (गेट परीक्षा) से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे, जो आपकी गेट परीक्षा gate exam की तैयारी करने में काफी कारगर साबित होगी। सभी गेट परीक्षा के परीक्षार्थियों Students को यह जानकारी जरूर लेनी चाहिए ताकि किसी को किसी भी प्रकार की कोई भी छोटी बड़ी जानकारी नहीं है तो उन्हें यह जानकारी मिलने के बाद परीक्षा में आसानी होगी। जिससे वे अच्छी तरह से परीक्षा Exam दे सकें व अपने करियर में आगे बढ़ सकें। तो आइए GATE Exam गेट परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी आसान भाषा में Step By Step जानते है।

गेट एग्जाम की फुल फॉर्म क्या है?

GATE exam का full form या GATE exam का अर्थ – “Graduate Aptitude Test in Engineering” यानी ‘ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग’ होता है। GATE exam यह एक ऐसी परीक्षा है जिसके जरिए इंजीनियरिंग करने वाले Student’s अपने “पोस्ट ग्रेजुएशन” के लिए एडमिशन लेते हैं।

Gate एग्जाम की परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं की सूची में शामिल है। इस परीक्षा को हर वर्ष 10,00000 विद्यार्थी देते हैं, जबकि इसमें सिर्फ 10 से 15% विद्यार्थी ही पास हो पाते हैं। इसी आंकड़ों से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह परीक्षा कितनी कठिन होती है।

हमारे देश के बहुत सारे प्रसिद्ध Collage से, इंजीनियरिंग कॉलेज से Master की डिग्री प्राप्त करने के लिए Gate परीक्षा पास करना जरूरी है। यह परीक्षा हमारे देश की National Lavel  की परीक्षा है, जिसके जरिए पोस्ट ग्रेजुएशन किया जाता है और पीएचडी PHD के लिए भारत के प्रसिद्ध और प्रमुख कॉलेजों में Admission मिलता है।


देश के सबसे बड़े और प्रसिद्ध इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए ही GATE परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिससे विद्यार्थियों की Ability का पता चल जाता है। GATE exam में बहुत ही Conceptual क्वेश्चन पूछे जाते हैं। इसीलिए यह परीक्षा इतनी कठिन होती है। होनी भी चाहिए, क्योंकि इससे देश के प्रसिद्ध और सबसे बड़े Collage में एडमिशन मिलता है

GATE का Exam आयोजन शिक्षण संस्थान

Indian Institute of Science इन सभी प्रतिष्ठित संस्थानों में GATE Exam का आयोजन किया जाता है।
GATE Exam पास करने के बाद M. tech के लिए IlM व IIT मे एडमिशन मिलता है। Gate एग्जाम मे आपको अच्छे मार्क्स मिले हैं। तो आप अगले 3 वर्ष तक अच्छा कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं।

  • IIT Delhi
  • IIT Mumbai
  • IIT Madras
  • IIT Kanpur
  • IIT Kharakpur
  • IIT Roodkee
  • IIT Guwahati

GATE का एग्जाम फॉर्म कैसे भरे?

GATE exam के लिए आवेदन ऑनलाइन Gate के ऑफिशियल वेबसाइट पर कर सकते हैं। लड़कों के लिए 1500 रुपए फॉर्म फीस है। आरक्षित वर्ग, विकलांग विद्यार्थी एवं लड़कियों के लिए ₹750 फॉर्म फीस है। अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थी के लिए फॉर्म fees 50 USD है।

गेट एग्जाम (Gate Exam) के फायदे

  • GATE exam से विद्यार्थियों को हमारे देश के प्रसिद्ध और टॉप Collage में पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए Admission मिलता है। इस परीक्षा के जरिए देश के सभी आईआईटी IIT एवं इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में एडमिशन मिलता है।
  • GATE exam से विद्यार्थियों को Master of Technology, Master of Engineering, Doctor of Philosophy इन सभी कोर्स में एडमिशन मिलता है।
  • GATE exam में अच्छे अंक प्राप्त होने पर हमारे देश की Prestigious – PSU (Public Sector Unit) में मात्र अंकों के आधार पर ही नौकरी मिल जाती हैं।
  • GATE exam मे अच्छे अंक प्राप्त करने से इस प्रकार की बड़ी-बड़ी कंपनियों में Job करना एक सम्मान की बात होती है। इन कंपनियों में शुरुआती तौर पर बात की जाए तो इस एग्जाम की फीस सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए ₹1500 रखी गई है और अन्य विद्यार्थियों के लिए जो विकलांग है या जाति वर्ग से संबंधित है उन विद्यार्थियों को ₹50 देने होंगे00000 रुपए तक का पैकेज मिलता है और भी अनेक प्रकार की सुविधाएं मिलती है।

GATE exam मे अच्छे अंक आने पर आपको अनेक प्रकार के विदेशी यूनिवर्सिटी में भी दाखिला मिल जाता है जो निम्नलिखित हैं:

  • National University of Singapore
  • Aachen university (Germany)
  • nanyang technical university Singapore
  • technical university of munich (germany)


GATE exam मे अच्छे अंक प्राप्त करने पर इन सभी दुनियाभर के प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी में स्कॉलरशिप Scholarships के साथ एडमिशन पा सकते हैं। यह सभी विश्व के प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी से हैं। GATE exam से विद्यार्थियों को IIMS Fellowship Program के लिए Admission मिलता है।

साथ ही हर महीने 35,000 से 40,000 तक का स्टाइपेंड भी मिलता है। इसके अलावा इस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने पर हमारे देश के सबसे अच्छे और प्रसिद्ध NITIE MUMBAI,industrial, engineering, manufacturing, management, project management college में  admission मिलता है।

गेट एग्जाम (Gate Exam) की योगयता

GATE exam देने के लिए आपको 12वीं कक्षा में Math Science Subject से 60 अंको से पास करनी होगी।
गेट एग्जाम देने के लिए आपको देश के किसी भी मान्यता प्राप्त college या University से Engineering या फिर B.Tech की डिग्री लेनी होगी।

यदि आपने Math Physics विषय में स्नातक की डिग्री हासिल की है? तो भी आप गेट एग्जाम GATE Exam परीक्षा दे सकते हैं। इस परीक्षा के लिए कोई भी Ave limit नहीं है। ग्रेजुएशन करने के बाद किसी भी उम्र में इस परीक्षा को दे सकते हैं और कितनी बार भी दे सकते हैं।

Gate Exam Pattern

अब तक आप यह तो समझ ही गए होंगे कि GATE exam हमारे देश के सबसे कठिन परीक्षा में से एक हैं और इसे पास करना इतना आसान नहीं है। इस परीक्षा में आपके Engineering विषय से संबंधित सारे प्रश्न पूछे जा सकते हैं। इस परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र पर जो प्रश्न आते हैं।

कुछ प्रश्न objective type के होते हैं। जबकि कुछ प्रश्न numerical type के होते हैं। इस परीक्षा में जनरल एप्टिट्यूड के 15 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा के प्रश्न पत्र में Engineering Mathematics से संबंधित 15 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। जिस ब्रांच से विद्यार्थी ने engineering और graduation किया होता है, उसी से संबंधित 70 से 72 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। GATE exam मे नेगेटिव मार्किंग भी होती है।

Gate Exam से सम्बंधित सवाल

GATE Exam Kya Hai?

गेट एक प्रकार का इंटरेस्ट एग्जाम है, जो के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध कराया जाता है। एग्जाम के माध्यम से विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए कॉलेज उपलब्ध होता है।

Gate Exam के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता क्या है?

जो विद्यार्थी इस एग्जाम में अपने आवेदन लगाना चाहता है। उस विद्यार्थी के पास 12वीं कक्षा मैथमेटिक्स सब्जेक्ट में पास होने जरूरी है साथ ही साथ 12वीं कक्षा में 60% अंक होने अनिवार्य है।

गेट एग्जाम की फीस कितनी है?

गेट एग्जाम के फीस की बात की जाए, तो एग्जाम के लिए सामान्य जाति वर्ग के विद्यार्थियों से 15 सो रुपए फीस वसूली जाएगी और अन्य जाति वर्ग और विकलांग विद्यार्थियों से ₹750 फीस ली जाएगी।

Gate एग्जाम की बाद विद्यार्थी के पास भविष्य में क्या विकल्प रहता है?

इस एग्जाम को पास करने के पश्चात विद्यार्थी के लिए इंजीनियरिंग की कॉलेज उपलब्ध कराई जाती है।

गेट एग्जाम के बाद विद्यार्थी को कितनी सैलरी मिलती है?

यदि विद्यार्थी एग्जाम पास करने के पश्चात इंजीनियरिंग की डिग्री ले लेता है। तो उस विद्यार्थी के लिए प्रतिवर्ष 1500000 रुपए तक का पैकेज उपलब्ध हो जाता है।

गेट एग्जाम की फुल फॉर्म क्या है?

गेट की फुल फॉर्म Graduate Aptitude Test in Engineering होती है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको GATE exam से संबंधित संपूर्ण जानकारी आसान भाषा में व विस्तार से बताई है। जैसे- GATE exam क्या होता है? GATE Exam Kya Hai, GATE exam का full form, GATE exam के फायदे, गेट एग्जाम GATE Exam के लिए योग्यता, GATE exam pattern, GATE exam के आयोजक शिक्षण संस्थान, इत्यादि।

गेट एग्जाम GATE exam से संबंधित पूरी जानकारी Step By Step और आसान भाषा में हमने आपको इस आर्टिकल में बताई है। तो हम उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आएगा। इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ Social Media के जरिए शेयर जरूर करें, ताकि उन्हें भी इस जानकारी के बारे में पता चल सकें।

यह भी पढ़े:

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here