बी.कॉम. (B. Com) क्या है, कैसे करें?

B.Com Kya Hai: वर्तमान समय में कौन सरकारी नौकरी चाहता हैं। हर कोई चाहता है, कि सरकारी सेक्टर में जॉब मिल जाए लेकिन वर्तमान समय में सरकारी नौकरी में कई कंपटीशन हो चुका हैं। हर स्टूडेंट एक गवर्नमेंट सर्वेंट बनना चाहता है और कई अलग-अलग प्रकार की डिग्रियों की पढ़ाई करता हैं। लेकिन आपको बता दें कि सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए आप जो भी डिग्री करते हैं। उस डिग्री से जुड़ी आपको संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए।

आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि B.Com Kya Hai, और बीकॉम की डिग्री कैसे ली जाती है साथ ही बीकॉम से जुड़ी संपूर्ण जानकारी इसलिए अगर आप भी कौन से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

B.Com Kya Hai
B.Com Kya Hai

बी.कॉम. (B. Com) क्या है?

B. Com का कोर्स करने के बाद आप एकाउंटिंग का काम कर सकते हैं, बीकॉम के कोर्स को बैचलर ऑफ कॉमर्स दिखाया जाता है, और यह एक प्रकार का अंडर ग्रेजुएट डिग्री होता है और इसके माध्यम से स्टूडेंट एकाउंटिंग से रिलेटेड सभी कार्य को कर सकता हैं।

बीकॉम का कोर्स संपूर्ण होने के बाद अगर आपके पास बीकॉम की डिग्री होती है, तो आप कहीं भी सरकारी या फिर प्राइवेट सेक्टर में एकाउंटिंग का काम कर सकते हैं। वैसे आपको जानकारी के लिए बता दें कि बीकॉम कोर्स करने के लिए स्टूडेंट को 11वीं और 12वीं में कॉमर्स सब्जेक्ट का चयन करना पड़ता हैं। B . Com का कोर्स कंप्लीट होने के बाद आपके पास एक ग्रेजुएशन की डिग्री हो जाती है और उसके बाद आप ग्रेजुएट कहलाते हैं।

वैसे तो B. Com कोर्स बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हैं। हमारे देश में ज्यादातर होशियार विद्यार्थी B. Com की डिग्री देना चाहते हैं। बी कॉम का कोर्स करना है ज्यादातर स्टूडेंट को पसंद होता हैं। वैसे बीकॉम का डिग्री प्राप्त करने के बाद एक अच्छी जॉब मिलती हैं।

बीकॉम का कोर्स करने के बाद किसी भी बैंक में पैसों का लेन-देन का हिसाब किताब या फिर किसी भी प्रकार का अकाउंट संभाल सकते हैं, यह डिग्री 3 साल का होता है, और इस कोर्स को आप भी कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको एक बारी बारी में कॉमर्स सब्जेक्ट लेना होता हैं।

बी.कॉम कोर्स के लिए योगयता

  1. बीकॉम का कोर्स करने के लिए दसवीं में अच्छे मार्क्स होने चाहिए।
  2. 12वीं क्लास में आपको कॉमर्स सब्जेक्ट से अच्छे मार्क्स लाने होंगे कम से कम 50% से ज्यादा मार्क्स 12वीं क्लास में होना चाहिए उसके बाद ही आपको बीकॉम में एडमिशन मिलेगा।
  3. 12वीं क्लास पास करने के बाद आप बीकॉम का कोर्स कर सकते हैं।

B. Com करने के फायदे

बीकॉम कोर्स करने के के बाद आपको बहुत अलग-अलग फायदे मिलेंगे पर हम आपको जानकारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण फायदे बता देते हैं। जिससे आपको यह पता लग सके कि अगर आप भी कौम का कोर्स कर लेते हैं तो आपको क्या क्या बेनिफिट मिलेगा।

बीकॉम कोर्स के फायदे

  1. B. Com Course करने के बाद आप वाणिज्य वर्ग में काफी अच्छे जानकार हो जाते हैं।
  2. B. Com की डिग्री पूरी होने के बाद आप ग्रेजुएटी कहलाते हैं।
  3. यह एक प्रकार का गुरु जैसन प्रोग्राम होता है इसको करने के बाद उच्च शिक्षा के लिए M.COM, MBA और MCA जैसे कोर्स में भी आप एडमिशन ले सकते हैं।
  4. B. Com का कोर्स संपूर्ण होने के बाद आप बड़ी कमेरिसिअल कंपनी में जॉब कर सकते हैं।
  5. इस कोर्स में डिग्री हासिल करने के बाद आप एकाउंटिंग जैसे जॉब बहुत आसानी से पा सकते हैं।
  6. बीकॉम की डिग्री करने के बाद आप यह जैसे बड़े प्रोफेशन में भी जा सकते हैं।

Read Also

बी.कॉम के सब्जेक्ट कौन-कौन से हैं?

आपको जानकारी के लिए बता दें, कि बिल्कुल पोस्ट में आपको वही सब्जेक्ट पढ़े जाते हैं। जो आप को कमेरिसिअल मैं मदद करते हैं। मुख्य रूप से बीकॉम में हमें यह कोर्स पढ़ाए जाते हैं।

  • बैंकिंग बुक
  • पिनिंग
  • बिज़नेस लॉ
  • इकोनॉमिक्स
  • इंग्लिश
  • मैथ्स
  • इनकम टैक्स
  • इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

मुख्य रूप से बीकॉम में हमें यह सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं। इनके अलावा भी कई अलग-अलग सब्जेक्ट होते हैं। जिनको हमें बीकॉम कोर्स में पढ़ना पड़ता हैं।

B. Com. Course कैसे करें?

  • B. Com कोर्स करने के लिए चारों प्रथम आपको 12वीं कक्षा को कॉमर्स सब्जेक्ट में पास करना होता हैं। अगर आप सीए बनना चाहते हैं, या फिर एकाउंटिंग से रिलेटेड कुछ काम करना चाहते हैं, तो आपको बीकॉम करना चाहिए।
  • बीकॉम का कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले बीकॉम में एडमिशन लेने के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं।
  • अगर आप देश के किसी टॉप कॉलेज में बीकॉम का कोर्स करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना अनिवार्य हैं। लेकिन कई ऐसे कॉलेज भी उपलब्ध है जो आपके 12th के Mark’s के अनुसार यह आपको B. Com में एडमिशन दे देते हैं।
  • जब आप B. Com कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम दे देते हैं, तो उस एंट्रेंस एग्जाम में मिले मार्क्स के अनुसार आपको कॉलेज में एडमिशन दिया जाता हैं।
  • बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी कॉमर्स कोर्स के लिए एडमिशन मिल जाता हैं, लेकिन फिर उस स्थिति में आपको किसी लोकल कॉलेज में बीकॉम का कोर्स करना पड़ेगा।
  • जब आपका B. Com कोर्स में एडमिशन हो जाता है तो उसके बाद आप B. Com कि कॉलेज में नियमित रूप से जाकर बीकॉम का कोर्स कंप्लीट कर सकते हैं, जैसे ही आप की बीकॉम की डिग्री कंप्लीट हो जाती है, तो उसके बाद आप सीए या अकाउंटिंग जैसे काम कर सकते हैं।

B.Com से सम्बंधित कुछ सवाल

B.Com कोर्स के लिए न्यूनतम शेक्षणिक योग्यता क्या है?

बी. कॉम के लिए विधार्थी के पास 12वीं कक्षा उतीर्ण का सर्टिफिकेट होना जरुरी है। साथ ही साथ 12वीं में 50% अंक होने जरुरी है।

B.Com क्या है?

बी.कॉम एक 3 वर्षीय डिग्री है, जो 12 कक्षा कॉमर्स में पास कर चुके है उनके लिए आगे ग्रेजुशन का एक अवसर है।

बी.कॉम के सब्जेक्ट कौन-कौन से हैं

B.Com में बैंकिंग बुक,पिनिंग,बिज़नेस लॉ,इकोनॉमिक्स,इंग्लिश,मैथ्स,इनकम टैक्स,इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी इत्यादी सब्जेक्ट होते है।

B.Com के बाद विधार्थी क्या बन सकता है?

बी.कॉम करने के बाद विधार्थी के पास अनेक आप्शन होते है। लेकिन ज्यादातर लोग यह डिग्री CA बनने के लिए करते है। CA के अलावा भी व्यक्ति मास्टर डिग्री करके टीचर बन सकता है। इसके अवाला और भी कई सरकारी भर्तियो में नोकरी पाने का मोका मिलता है।

Conclusion

वर्तमान समय ज्यादातर विद्यार्थी B.Com करना चाहते हैं। लेकिन जब भी हम बीकॉम कोर्स करते हैं, तो उसको उसके बारे में हमें जानकारी होना जरूरी हैं। अगर हमें किसी पोस्ट के बारे में जानकारी नहीं है, तो हम उसको उसको अच्छे तरीके से नहीं कर पाते हैं। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बीकॉम कोर्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं। B.Com Kya Hai, बीकॉम कोर्स को कैसे किया जाता है, और बीकॉम कोर्स से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हमने आपको इस लेख में बताई हैं।

इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। आज के इस B.Com Kya Hai आर्टिकल से संबंधित आपको कुछ भी सवाल यह समस्या है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़े:

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here