अपनी राशि कैसे पता करें, राशि की पूरी जानकारी

अपनी राशि कैसे पता करें (Apni Rashi Kaise Pta Kre): आज हम बात करने जा रहे हैं कि हम अपनी राशि कैसे पता करें (rashi kaise jane) और राशियों का हमारे जीवन में क्या महत्व होता है।

हमारे जीवन में हमारे नाम के पहले अक्षर का बहुत महत्व होता है। पुराणी कहावतों और मान्यताओं के अनुसार जब हमारा जन्म होता है तो उस समय चन्द्रमा किस राशि में होता है, हमारा नाम भी उस राशि में रखा जाता है। अर्थात् हम यह कह सकते हैं कि हमारे जन्म के समय चन्द्र की स्थिति को देखकर हमारा नाम रखा जाता है।

Apni Rashi Kaise Pta kre

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 12 राशियां होती है। सभी राशियों के अलग-अलग अक्षरों का निर्धारण किया गया है। कुडंली के अनुसार व्यक्ति का नाम का पहला अक्षर ही उसकी राशि का निर्धारण करता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति कि राशि (rashi name in hindi) के अनुसार हम उसके गुण और स्वभाव के बारे में जान सकते हैं।

ये 12 राशियां पर ही हमारे जीवन के गुण, अवगुण और चरित्र निर्भर होते हैं। आप अपने नाम के पहले अक्षर से अपनी राशि कैसे पता कर सकते हैं? (apni rashi kaise jane), इस आर्टिकल में हम आपके कुछ सवाल जैसे मेरी राशि कौनसी हैं? (meri rashi kaun si hai), मेरी राशि का अक्षर (rashi akshar) और मेरे नाम के अनुसार नाम राशिफल क्या हैं?, राशि कैसे पता लगाएं, नाम से राशि कैसे पता लगाये? (how to know your zodiac sign) इनके उत्तर हम आपको विस्तार से बता रहे हैं।

अपनी राशि कैसे पता करें?, राशि की पूरी जानकारी | Apni Rashi Kaise Pta Kre

राशि क्या होता है?

हिंदू मान्यताओं के अनुसार राशि किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छी साबित होती हैं। क्योंकि राशि की मदद से ही हिंदू लोग और ज्योतिष लोग हमारे आने वाले समय में घटित होने वाली घटनाओं का अनुमान लगाते हैं। हम आपको बता दें कि राशि अलग-अलग नाम और अलग-अलग डेट ऑफ बर्थ पर निर्भर करती है।

जी हां, राशि आप सभी लोग अपने नाम से और अपने जन्म दिवस से भी पता लगा सकते हैं। परंतु इन दोनों है तरीकों में से सबसे कारगर तरीका ज्योतिष के अनुसार जन्मदिवस के अनुसार बताए गए राशि होती है।

राशि को लेकर प्रतिदिन अखबारों में राशिफल बताए गए होते हैं और कई ज्योतिषियों का यह मानना होता है कि अखबार में बताया जाने वाले राशि के राशिफल यथार्थ सत्य होते हैं और यदि बताए गए निर्देशों पर काम किया जाए तो आपका दिन मंगलमय होगा और आपके ऊपर से बाधाएं भी कट जाएंगे।

इन सभी बातों को लेकर प्रतिदिन टीवी चैनलों पर भी ज्योतिषाचार्य के शो चलाए जाते हैं, जहां पर आप सभी लोगों को आपके राशि और राशिफल को बताया जाता है। आइए इसके बाद हम सभी लोग जानते हैं कि आखिर राशियां कितनी होती है?

राशि के प्रकार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 12 राशियां (Raashiya in Hindi) होती है, जो कुछ इस प्रकार है:

  1. मेष राशि (Aries)
  2. वृषभ राशि (Taurus)
  3. मिथुन राशि (Gemini)
  4. कर्क राशि (Cancer)
  5. सिंह राशि (Leo)
  6. कन्या राशि (Virgo)
  7. तुला राशि (Libra)
  8. वृश्चिक राशि (Scorpio)
  9. धनु राशि (Sagittarius)
  10. मकर राशि (Capricorn)
  11. कुंभ राशि (Aquarius)
  12. मीन राशि (Pisces)

यह भी पढ़े: राशियों के नाम

नाम से राशि कैसे पता करे? (Naam se Rashi Kaise Jane)

हम आपको यहां पर बताने जा रहे हैं कि आप सभी लोग अपने नाम के माध्यम से अपनी राशि का पता कैसे लगा पाएंगे। यह दोस्तों आप सभी लोग बिल्कुल सही सुन रहे हैं आप अपने नाम से अपनी राशि का पता लगा सकते हैं, वह भी बड़ी आसानी से।

मेष राशि (Aries)

यदि आप सभी लोगों का नाम ला, ली, लू, लो, ले, अ, चू, चे, चो शब्द से शुरू हुआ होता है तो इस स्थिति में आप सभी लोगों की राशि का नाम मेष राशि होगी और आपके राशि नाम का चिन्ह चित्र एक भेड़ होगा।

वृषभ राशि (Taurus)

जिस भी व्यक्ति के नाम का शुरुआत ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो शब्द से शुरू हुआ है तो आप सभी लोगों की राशि का नाम वृषभ राशि होगी और आप सभी लोगों के राशि के नाम का चिन्ह एक बैल होगा।

मिथुन राशि (Gemini)

यदि आप सभी लोगों में से किसी भी व्यक्ति का नाम का, की, के, को, नो, घ, छ इत्यादि शब्दों से शुरू हुआ होता है तो ऐसी स्थिति में आप सभी लोगों की राशि मिथुन राशि होगी और आपके नाम का चिन्ह महिला और पुरुष होंगे।

कर्क राशि (Cancer)

जिस किसी भी व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर ह, ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डा से शुरू हुआ होता है तो आप सभी लोगों के राशि का नाम कर्क राशि होगा और आपके राशि का चिन्ह एक केकड़ा होगा।

सिंह राशि (Leo)

यदि आप सभी लोगों के नाम का पहला अक्षर मां, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे इत्यादि सभी से शुरू हुआ होता है तो आप सभी लोगों के राशि का नाम सिंह राशि होगी और आपके राशि का चिन्ह एक शेर होगा।

कन्या राशि (Virgo)

यदि आप सभी लोगों के नाम की शुरुआत का पहला अक्षर प, पी, पू, पे, पो, ढो, ष, ण, ठ इत्यादि से शुरू हुआ हो तो आप सब लोगों की राशि कन्या राशि होगी और आप सभी लोगों की राशि का चिन्ह एक नाम में बैठी कन्या होगी।

तुला राशि (Libra)

यदि आप सभी लोगों के नाम का पहला अक्षर र, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते इत्यादि में से कोई एक है तो आप सभी लोगों के राशि का नाम तुला राशि होगी और आप सभी लोगों की राशि का राशि चिन्ह हाथ में लिया तराजू होगा।

वृश्चिक राशि (Scorpio)

यदि आप सभी लोगों के नाम का पहला अक्षर तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू इत्यादि शब्द से शुरू हुआ है तो आप सभी लोगों के राशि का नाम वृश्चिक राशि होगी और आप सभी लोगों की राशि का चिन्ह बिच्छू होगा।

धनु राशि (Sagittarius)

यदि आप सभी लोगों के नाम का पहला अक्षर य, यो, भा, भी, भे, घ, फा, ढ इत्यादि से शुरू हुआ होता है तो आप सभी लोगों के राशि का नाम धनु राशि होगी और आपके राशि का चिन्ह हाथ में लिया धनुष होगा।

मकर राशि (Capricorn)

यदि आप सभी लोगों की राशि पता करनी है तो यदि आपके नाम का पहला अक्षर जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी होता है तो आप सभी लोगों के राशि का नाम मकर राशि होगी और आप सभी लोगों के राशि का चिन्ह एक हिरण होगा।

कुंभ राशि (Aquarius)

यदि आपने राशि का नाम पता करना चाहते हैं और आपके नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द होता है तो आप सभी लोगों की राशि कुंभ राशि होगी और आपके राशि का चिन्ह एक पुरुष होगा जिसके हाथ में एक कलश भी होगा।

मीन राशि (Pisces)

जिस किसी भी व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर दी, दू, थ, झ, दे, दो, च, ची होता है तो आप सभी लोगों के राशि का नाम मीन राशि होगी और आपके राशि का चिन्ह मछली होगी।

12 राशियों के अक्षर कौन कौन से हैं?

राशि का नामराशि के अक्षर
मेष राशिला, ली, लू, लो, ले, अ, चू, चे, चो
वृषभ राशिई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो
मिथुन राशिका, की, के, को, नो, घ, छ
कर्क राशिह, ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डा
सिंह राशिमां, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे
कन्या राशिप, पी, पू, पे, पो, ढो, ष, ण, ठ
तुला राशिर, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते
वृश्चिक राशितो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू
धनु राशिय, यो, भा, भी, भे, घ, फा, ढ
मकर राशिजा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी
कुंभ राशिगू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द
मीन राशिदी, दू, थ, झ, दे, दो, च, ची
rashi kaise jane
rashi kaise jane

यह भी पढ़े: जन्म कुंडली कैसे देखें? कुंडली देखने का तरीका

अपनी जन्मतिथि से राशि कैसे पता करें?

जन्म तिथिराशि का नाम
21 मार्च – 20 अप्रैलमेष राशि
21 अप्रैल – 21 मईवृषभ राशि
22 मई – 21 जूनमिथुन राशि
22 जून – 22 जुलाईकर्क राशि
23 जुलाई – 21 अगस्तसिंह राशि
22 अगस्त – 23 सितंबरकन्या राशि
24 सितंबर – 23 अक्टूबरतुला राशि
24 अक्टूबर – 22 नवंबरवृश्चिक राशि
23 नवम्बर – 22 दिसंबरधनु राशि
23 दिसंबर – 20 जनवरीमकर राशि
21 जनवरी – 19 फरवरीकुंभ राशि
20 फरवरी – 20 मार्चमीन राशि

राशिफल कैसे देखा जाता है?

राशि का राशिफल हर एक दिन अलग अलग होता है ऐसा देश ज्योतिषाचार्य का मानना है। इसके लिए प्रतिदिन अखबार और टीवी शो पर राशि के राशिफल बताए जाते हैं। यदि आप सभी लोगों को अपने राशि का नाम ज्ञात है तो आप सभी लोग बड़ी ही आसानी से अपने राशि के राशिफल को देख सकेंगे।

इतना ही नहीं आप सभी लोग ज्योतिषाचार्य से पर्सनली मिलकर उनसे अपने राशिफल और भविष्य में होने वाली घटनाओं की भी गणना करवा सकते हैं। जी हां, यदि कोई जानकार ज्योतिष होगा तो वह आपको आपके भविष्य में होने वाले कुछ अप्रिय और प्रिया घटनाओं की सूची आपको बता देगा और यदि आप पर उन पर अमल करेंगे तो आप भी काफी अच्छे से सक्सेस कर पाएंगे और सरवाइव भी कर पाएंगे।

राशि के राशिफल कितने हद तक सही होते हैं, इस विषय में हम आपको नहीं बता सकते। क्योंकि ऊपर कहीं गई सभी बातें ज्योतिषियों के अनुसार पूर्णता सत्य है।

राशियों से संबंधित जानकारी (Rashi Kaise Pata Kare)

मेष राशि (Aries)

इस का चरित्र एक भेड़ समान होता है और इसका स्वामी मंगल है। मेष राशि राशिचक्र में प्रथम स्थान पर आती है। इस राशि में चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो और आ अक्षर निर्धारित किये गये हैं। इन अक्षरों से हम अपनी राशि का पता कर सकते हैं।

Aries

वृषभ राशि (Taurus)

इस राशि का चित्र बैल होता है और इस राशि का स्वामी शुक्र है। वृषभ राशि राशिचक्र में द्वितीय स्थान पर आती है। इस राशि के अंतर्गत ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे और वो अक्षर आते हैं। यदि आपका नाम भी इन अक्षरों में से है तो आपकी राशि वृषभ होगी।

Taurus

मिथुन राशि (Gemini)

इस राशि के चित्र में नारी और पुरुष का युग्म होता है, जिसमें नारी के हाथ में वीना धारण किये हुए होता है। मिथुन राशि का स्वामी बुध होता है। यह राशि राशिचक्र में तृतीय राशि है। इस राशि के लिए अक्षर है का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को और ह हैं।

Gemini

कर्क राशि (Cancer)

इस राशि का स्वरूप केकड़े जैसा होता है और इस राशि का स्वामी चन्द्रमा है। यह राशिचक्र की चौथी राशि है। ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे और डो अक्षर कर्क राशि के अन्दर आते हैं। इन अक्षरों से आप अपनी राशि का पता आसानी से लगा सकते हैं।

Cancer

सिंह राशि (Leo)

जैसा कि इस राशि का नाम सिंह है, उसी प्रकार इस राशि का चिन्ह भी शेर का होता है। इस राशि का स्वामी सूर्य होता है और यह राशि राशिचक्र की पांचवी राशि है। इस राशि के लिए अक्षर मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे निर्धारित किये गये हैं।

Leo

कन्या राशि (Virgo)

इस राशि के चित्र में एक कन्या हाथ में फुल लिए नजर आती है और उस राशि का स्वामी बुध होता है। इस राशि का राशिचक्र में स्थान 6 नम्बर पर है। जिन लोगों का नाम ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे और पो से शुरू होता है, उन लोगों की राशि कन्या होती है।

Virgo

तुला राशि (Libra)

इस राशि के चित्र में एक पुरुष होता है, जो अपने हाथ में तराजू लिए खड़ा है और इस राशि का स्वामी शुक्र होता है। राशिचक्र के 7वें स्थान पर तुला राशि आती है। इस राशि के लिए र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू और ते अक्षरों का निर्धारण किया गया है।

Libra

Read Also: हिंदू कैलेंडर 2022: हिंदू व्रत, त्यौहार और तिथियां

वृश्चिक राशि (Scorpio)

इस राशि की आकृति एक बिच्छू के समान होती है और इसका स्वामी मंगल होता है। यह राशि 8वें स्थान पर राशिचक्र में आती है। तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि और यू यह अक्षर इस राशि के लिए तय किये गये हैं।

Scorpio

धनु राशि (Sagittarius)

इस राशि का स्वामी बृहस्पति होता है और इसकी आकृति में एक पुरुष अपने हाथ में धनुष लिए दिखाई देता है। राशिचक्र में इस राशि का स्थान 9वां है। धनु राशि वाले लोगों का नाम य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ और भे से शुरू होते हैं।

Sagittarius

मकर राशि (Capricorn)

इस राशि का स्वरूप हिरण के मुख के समान होता है और इस राशि का स्वामी शनि होता है। यह राशि राशिचक्र के 10वें स्थान पर आती है। मकर राशि के नाम के लिए भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा और गी अक्षर निर्धारित किये गये हैं।

Capricorn

कुंभ राशि (Aquarius)

इस राशि के चित्र में पुरुष अपने कंधे पर कलश लिए होता है और इस राशि का स्वामी शनि होता है। कुंभ राशि राशिचक्र के 11वें स्थान पर आती है। इस राशि के लिए गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो और द अक्षरों का निर्धारण किया गया है।

Aquarius

मीन राशि (Pisces)

इस राशि में दो मछलियां होती है, जो इस प्रकार होती है कि एक की पूंछ दूसरी मछली के मुंह में होती है और इस राशि का स्वामी ब्रहस्पति होता है। यह राशि राशिचक्र में सबसे अंत में आती है। इस राशि के लिए दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च और ची अक्षरों का निर्धारण किया गया है।

Pisces

हिंदू मान्यताओं के अनुसार राशि का महत्व क्या है?

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, हिंदू मान्यताओं के अनुसार राशि का बहुत ही बड़ा महत्व होता है। क्योंकि हम सभी लोगों अर्थात हिंदू लोगों के जीवन की सभी क्रिया विधियां राशि के द्वारा ही होता है। जब कभी भी किसी हिंदू व्यक्ति की विवाह करना होता है तो आपकी और आपकी होने वाली पत्नी की राशियां आप दोनों से मिलाई जाती हैं।

यदि यह मैच करता है और अच्छा भविष्य संकेत देता है तो ही हिंदू लोग शादियां करते हैं और यदि एक दूसरे की कुंडली और राशि से भविष्य में अच्छे वैवाहिक जीवन का संकेत नहीं मिलता तो लोग शादियां नहीं करते।

ऊपर दी गई जानकारी से हम अपनी राशि का आसानी से पता लगा सकते हैं। जैसा कि शुरूआत में मैंने बताया था कि राशि का हमारे दैनिक जीवन में बहुत ही महत्व होता है।

राशि से हम अपना व्यक्तित्व, चरित्र, गुण और अगुण का पता कर सकते है और लोग अपनी राशि से से अपना भविष्य भी पता करते है। इस प्रकार राशियां अपनी अलग-अलग कमजोरियां और ऊर्जा भी दर्शाती है।

निष्कर्ष

आपको यह जानकारी “अपनी राशि कैसे पता करें (Apni Rashi Kaise Pta Kre)” अच्छी लगी हो तो अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और यह जानकारी और भी लोगों तक पहुँचाने में हमारी मदद शेयर करके जरूर करें। हम उम्मीद करते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके काफी सवाल जैसे मेरी राशि क्या है? (meri rashi kya hai), मेरी राशि कौनसी हैं? नाम से राशि? के जवाब मिल गये होंगे।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here