आकाश चूमना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

आकाश चूमना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Aakaash choomana Muhavara ka arth)

आकाश चूमना मुहावरे का अर्थ – बुलन्द होना, बहुत ऊँचा होना या ऊँची उपलब्धि प्राप्त करना, बहुत तरक्की करना, ऊंचा होना, बहुत उन्नति कर लेना, झंडे गाड़न।

Aakaash choomana Muhavara ka arth – buland hona, bahut ooncha hona ya oonchee upalabdhi praapt karana, bahut tarakkee karana, ooncha hona, bahut unnati kar lena, jhande gaadan.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सीमा इतनी मेहनती छात्र है कि वह एक दिन जरूर आईपीएस अफसर बनेगी अर्थात वह आकाश चूमेगी।

वाक्य प्रयोग: कल्पना चावला जो कि सबसे पहले महिला थी जो कि अंतरिक्ष में गई थी और कल्पना चावला बचपन से ही आकाश चूमना चाहती थी।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल अत्यधिक गरीब है लेकिन सोहनलाल अमीर बनना चाहता है यह तो वही बात हुई कि सोहनलाल आकाश को चूमना चाहता है।

वाक्य प्रयोग: सीता एक गरीब की बेटी है लेकिन वह अत्यधिक बुद्धिमान है मेहनती छात्रा है इसीलिए उसे उसके शिक्षक ने पढ़ाई में सहायता की है और उसके शिक्षक उसके माता पिता को कहते हैं कि सीता एक दिन आकाश चूमेगी अर्थात एक बड़ी अफसर बनेगी ।

यहां हमने “आकाश चूमना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा।आकाश चूमना मुहावरे का अर्थ होता है कि इरादों का बुलंद होना, बहुत ऊंची उड़ान या फिर ऊंची उपलब्धियों को प्राप्त करना,जब कोई व्यक्ति बहुत तरक्की को प्राप्त कर लेता है, बहुत ही उन्नति कर लेता है अर्थात वह किसी क्षेत्र में अपना झंडा गाड़ देता है तो ऐसी परिस्थिति में कहा जाता है कि उस व्यक्ति ने आकाश चूम लिया है अर्थात कोई कठिन से भी कठिन लक्ष्य हो या फिर उसका कोई सपना हो उसे वह प्राप्त करने के लिए अपने इरादों को बुलंद करके उस लक्ष्य को प्राप्त कर लिया हो तो ऐसी स्थिति में कहा जाता है कि उस व्यक्ति ने आकाश चूमना है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

अक्ल पर पत्थर पड़नाउड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here