दुनिया के चौकाने वाले अनसुलझे रहस्य

Unsolved Mysteries World: आज के समय में विज्ञान ने बहुत तरक्की की है। Science ने हमें कई सारे दुनिया के रहस्य (Duniya Ke Rahasya) बताएं है, लेकिन कुछ रहस्य ऐसे है जो अभी तक Mystery ही बने हुए हैं और इन Rahasyon जवाब विज्ञान के पास भी नहीं हैं।

Unsolved Mysteries World
Unsolved Mysteries World

आज हम आपको अनसुलझे रोचक रहस्य (Ansuljhe Rahasya in Hindi) बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे Unsolved Mysteries के बारे में जो आज भी हमारे लिए अबूझ बनी हुई हैं।

दुनिया के चौकाने वाले और अनसुलझे रहस्य – Unsolved Mysteries World in Hindi

तैरते पत्थरों का रहस्य – रामेश्वरम

हिन्दू पौराणिक कथाओं में बताया गया हैं कि श्रीराम ने अपनी पत्नी सीता को रावण से बचाने के लिए श्री लंका पहुंचने के लिए एक फ्लोटिंग पुल का निर्माण करवाया था। यह Floating Bridge रामसेतु (Ramsetu) या एडम ब्रिज के नाम से जाना जाता है।

Unsolved Mysteries World
swetadarpan.com

यह पुल पूरी तरह से फ्लोटिंग पत्थरों से बना हुआ है, लेकिन चौकाने वाली बात यह है कि इस क्षेत्र के आसपास मौजूद सभी पत्थरों में कुछ पत्थर सामान्य स्थिति में हैं। लेकिन जब इन्हें पानी में डालते हैं तो यह तैरते हैं। इसका बहुत वैज्ञानिकों द्वारा अध्धयन किया जा चुका है। लेकिन वैज्ञानिक इसके पीछे के रहस्य को अभी तक सबके सामने नहीं ला पा सके।

बेलेंसिंग चट्टान – तमिलनाडु

Balancing Rock तमिलनाडु के महाबलीपुरम में स्थित है। महाबलीपुरम में एक विशाल चट्टान की तीव्र ढलान पर एक पत्थर रखा हुआ है, जिसे देखने पर यह लगता है कि यह पत्थर कभी भी लुढ़क सकता है। इस चट्टान के 20 फुट ऊपर होने का अनुमान है। यहां के लोगों का यह मानना हैं कि यह भगवान श्री कृष्ण का मखन का मटका था, जो आसमान से गिरा है।

Unsolved Mysteries World
i.dailymail.co.uk

यह देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। पर्यटक ये देखकर आश्चर्यचकित हैं कि यह चट्टान इतनी तीव्र ढलान पर स्थिर कैसे रह सकती हैं? 1908 में अंग्रेज़ी सरकार ने इसे हटाने की कोशिश भी थी। लेकिन उनकी ये कोशिश काम नहीं आई।

Read Also: प्रकृति और विज्ञान से जुड़ी रोचक जानकारियां

भानगढ़ किला – राजस्थान

यदि अपने अपने दिमाग से भूत-प्रेत और आत्माओं के विचरों को हटा दिया है तो आपको Bhangarh Fort सोचने को मजबूर कर देगा। यह राजस्थान के अलवर में स्थित है। यहां के लोगों और पर्यटकों द्वारा यह भी बताया गया हैं कि यहां पर कुछ संदिग्ध घटनाएं हुई है। यह किला सुंदर वास्तुकला, हवेली, मंदिर, खंडहर, उद्यान से सज्जित है।

Unsolved Mysteries World
i.ytimg.com

यह लोगों के लिए देखने के लिए भी खुला है और कई पर्यटको ने यह भी स्वीकारा कि उन्हें आत्माओं की आहट सुनने को मिली है। यह भी यहां पर माना गया है कि जो भी रात में वहां गया है वो कभी वापस नहीं आया है। इसे लोग Kile ka Rahasya मान रहे हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने यहां पर एक चेतावनी का बोर्ड भी लगाया है। जिस पर लिखा है कि सूर्यास्त के बाद और सूर्योदय से पहले इस किले में जाने पर प्रतिबन्ध है।

Read Also: 75+ दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

द डांसिंग प्लेग ऑफ 1518

स्ट्रासबर्ग शहर में 1518 में गर्मियों के दिनों में एक महिला ने सड़क पर भयानक तरीके से नाचना शुरू कर दिया और रूकने का नाम ही नहीं लिया। कब दिन से रात हो जाती और कब रात से दिन लेकिन महिला नाचती ही रहती। इस महिला के साथ एक सप्ताह में 34 अन्य महिलाओं ने भी नाचना शुरू कर दिया।

यह संख्या एक महीने में 400 तक पहुंच गई, लेकिन महिलाएं नहीं रूकी। इन महिलाओं को देखकर यही लगता था कि इनमें किसी आत्माओं ने वास कर लिया है। नाचने का न ही कोई मौका था और न ही कोई वजह। महिलाओं कि नाचते नाचते हालत खराब होने लगी। कई महिलाओं की तो मौत भी हो चुकी थी।

इन्हें रोकने के लिए धर्मिक पुरोहितों को बुलाया गया और साथ में स्थिति को नियन्त्रण में करने के लिए डॉक्टरों और वैज्ञानिकों भी बुलाया गया। इस घटना पर सभी लोगों का अलग-अलग मानना है। कोई कहता हैं कि यह Epilepsy है तो कोई इसे मानसिक रोगी कहने लगा। इसके पीछे कई वजह और कारण बताएं गए। लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया है।

Nazca Lines, Nazca Desert, Southern Peru

नाजका लाइन्स, नाजका रेगिस्तान, दक्षिणी पेरू – पेरू में स्थित इस रेगिस्तान में कुछ इस तरह की आकृतियां बनी हुई है जो चौकाने वाली हैं। यह मनुष्यों, पौधों और जानवरों की लगती हैं। इसके अलावा यहां पर कुछ सीधी रेखाएं भी देखने को मिली हैं। माना जाता है कि ये रेखाएं 200 ईसा पूर्व से इसी तरह मौजूद हैं।

ये लाइनें करीब 500 वर्ग किलोमीटर में फैली हैं। हेलीकॉप्टर की मदद से इन्हें और साफ‍-साफ देखा जा सकता है। इसके बारे में ऐसा भी कहा जाता है कि यहां दूसरे ग्रह से आईं UFO उतरे थे, जिसके चलते सतह पर इतनी संरचनाएं बनी थीं।

Unsolved Mysteries World
booksfact.com

खिसकते हुए पत्थर, डेथ वैली, कैलिफोर्निया

डेथ वैली के नाम से कुख्यात इस जगह पर सैकड़ों पत्थर मौजूद हैं। इस सूखे मरूस्थल पर अलग-अलग वजन के ये पत्थर बड़े रहस्यमयी ढंग से मौजूद हैं। कुछ पत्थर ऐसे लगते हैं जैसे वे घिसटते हुए आगे बढ़ रहे हैं। उनके पीछे लंबी लकीर मौजूद है।

यहां मौजूद नजारा कुछ ऐसा है कि आप देखकर हैरान हो जाएंगे। किसी इंसान या जानवर के जरिए इन पत्थरों को घसीटने के सबूत नजर नहीं आते क्योंकि वहां मौजूद मिट्टी बिना छेड़छाड़ दिखाई देती है। कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि भौगोलिक बदलाव या तूफान के चलते पत्थर कुछ इस तरह मौजूद हैं।

Unsolved Mysteries World
vidyudabhi.com

एटर्नली बर्निंग लैंप

इस लैंप की खोज मध्ययुग में हुई। ये लैंप हजारों साल तक लगातार जलते रहे थे। ये लैंप अभी तक सभी के लिए रहस्य बने हुए हैं कि ये इतने लम्बे समय तक कैसे जलते रह सकते हैं। इस प्रकार के लैंप सिर्फ मिश्र में ही नहीं चाइना, उतर अमेरिका और इंगलैंड में भी मिले हैं।

क्लियोपेट्रा रानी की मौत का रहस्य

मिश्र की रानी क्लियोपेट्रा की मौत सिर्फ 38 साल की उम्र में ही हो गई थी। यह रानी बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक महिला थी। इस रानी की मौत कैसे हुई? इसका अभी तक किसी को सही तरीके से नहीं पता है। कई लोगों का मानना है कि रानी ने अपने खुद को सांपों से डसवा लिया तो किसी का मानना है कि ऑगस्टस ने क्लियोपेट्रा की हत्या कर दी थी।

Unsolved Mysteries World
quoracdn.net

जैक द रिपर

लंदन में रहने वाले इस व्यक्ति के बारे में अभी तक कोई सही से नहीं बता पाया है। इसे लंदन में सीरियल किलर के रूप में जाना जाता है। ये एक रहस्यमयी शख्सियत है। जैक ने पूर्वी लंदन में पांच महिलाओं की निर्ममता से हत्या कर दी थी।

हैरत करने वाली बात यह है कि इसकी शक्ल कोई नहीं बता पाया है। यह अभी तक रहस्य ही बना हुआ है। Jack the Ripper से प्रेरित होकर कई फिल्मे बन चुकी है और किताबें भी लिखी जा चुकी है। लेकिन यह अभी तक रहस्य ही है कि जैक द रिपर कौन था।

द डेविल फूट प्रिंट्स

दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड के डेवोन में 19वीं सदी में करीब 40 मील तक जमे बर्फ पर एक अजीबोगरीब निशान देखे गए थे। यह अब तक रहस्य है। विशेषज्ञ कहते हैं कि या तो ये निशान कंगारुओं के पैरों के हैं या फिर दानव यहां से गुजरे होंगे। कारण चाहे जो भी हो, यह अब तक रहस्य है।

इंग्लैंड का स्टोनहेन्ज

इंग्लैंड के विल्टशायर में स्थित स्टोनहेन्ज अब तक रहस्य है। ग्रेनाइट के इन विशाल पत्थरों पर आठ भाषाओं अंग्रेजी, स्पेनिश, स्वाहिली, हिन्दी, हिब्रू, अरबी, चाइनीज और रशियन में लिखी लाइनें अनसुलझी पहेली हैं। विशेषज्ञ मानते हैं कि हो सकता है कि इन पत्थरों की कोई खगोलीय विशेषता हो। इन पत्थरों पर लिखी लाइनों का मतलब अब तक कोई जान नहीं सका है।

Unsolved Mysteries World
live.staticflickr.com

मैं उम्मीद करता हूँ कि मेरे द्वारा शेयर की गई यह जानकारी “दुनिया के चौकाने वाले और अनसुलझे रहस्य (Unsolved Mysteries World in Hindi)” आपको पसंद आई होगी, इन्हें आगे शेयर जरूर करें। आपको यह कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Unsolved Supernatural Mysteries in Hindi, Unsolved Mysteries in India, Mystery of The World in Hindi, Unsolved Mysteries World in Hindi, ansuljhe rochak rahasya, unsolved mysteries in hindi, mystery of world in hindi, दुनिया के अनसुलझे रहस्य, world rahasya in hindi, duniya ke ansuljhe rahasya

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here