तलवार की धार पर चलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

तलवार की धार पर चलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Talwar ki dhar par chalna muhavare ka arth)

तलवार की धार पर चलना मुहावरे का अर्थ – बहुत कठिन कार्य करना, सतर्कता से जोखिम भरा कार्य, बहुत कठिन कार्य करना।

Talwar ki dhar par chalna muhavare ka arth – bahut kathin kary karana, satarkata se jokhim bhara karya, bahut kathin karya karna.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: तुमने इस कार्य को कैसे किया यह तो तलवार की धार पर चलने की समान है।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल ने आज इतना बड़ा कार्य किया है कि लोग उसकी तारीफ करते थक नहीं, सोहनलाल ने तो तलवार की धार पर चलने का कार्य किया।

वाक्य प्रयोग: तुमने गांव में एक अस्पताल खोल कर इतना बड़ा कार्य किया है कि ऐसा लग रहा है मानो की तलवार की धार पर चलना है।

वाक्य प्रयोग: हमारे देश के वीर जवान हमेशा ही तलवार की धार पर चलते रहते हैं।

यहां हमने “तलवार की धार पर चलना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। तलवार की धार पर चलना मुहावरे का अर्थ होता है कि अत्यधिक सतर्कता से जोखिम भरा कार्य करना, बहुत कठिन कार्य करना। इसका सबसे अच्छा उदाहरण हमारे देश के वीर जवान है जो की तलवार की धार पर चलते हैं और अपने जीवन में जोकि को जोखिमों को उठाते रहते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

बड़ी बात होनाकठपुतली बनना
उड़ती चिड़िया के पंख गिननाकान भरना
आम के आम गुठलियों के दामअपना उल्लू सीधा करना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here