स्वस्थ रहने की अच्छी आदतें

Swasth Rahne ki Achhi Aadate: कौन स्वस्थ नहीं रहना चाहता? लेकिन स्वस्थ रहने के लिए अपने शरीर पर ध्यान देना पड़ता है। आज के व्यस्त जिंदगी में हर कोई केवल अपने कार्य पर ध्यान देता है, किसी को भी अपनी सेहत का ख्याल नहीं। लेकिन क्या बिना स्वस्थ रहें काम को किया जा सकता है? जब तक आप स्वस्थ नहीं रहेंगे आपका मन काम करने को नहीं करेगा।

Swasth-Rahne-ki-Achhi-Aadate
Image : Swasth Rahne ki Achhi Aadate

स्वस्थ शरीर का महत्व व्यक्ति को तभी पता चलता है, जब कभी वह बीमार पड़ता है। लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आप कभी भी बीमार ना पड़े, किसी प्रकार की बीमारियों से ग्रसित ना हो और हमेशा स्वस्थ रहें तो इस लेख में बताए गए स्वस्थ रहने की अच्छी आदतों को पढ़ें और उसे अपने जीवन में अपनाएं।

स्वस्थ रहने की अच्छी आदतें | Swasth Rahne ki Achhi Aadate

हाथ साबुन से जरूर धोएं

अभी के समय में ज्यादातर लोग वायरस से संक्रमित होकर बीमार पड़ते हैं, ऐसे में आप चाहे कितने ही स्वस्थ क्यों ना हो लेकिन आप वायरस से नहीं बच पाएंगे। जिस तरीके से अभी कोरोना वायरस से कई लोग ग्रसित हुए, जिसके बाद लोगों ने अपनी सेहत पर ध्यान रखने के लिए काफी सावधानी बरतनी शुरू कर दी है।

लेकिन इस वायरस के समाप्त होने के बाद भी आपको सावधानी बरतनी होगी। यदि कहीं बाहर से घर आते हैं या फिर खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, शौचालय उपयोग करने के बाद, अपने हाथों को अच्छी तरीके से साबुन से जरूर धोएं। इसके अतिरिक्त आप मार्केट से जो भी सब्जी और फल लाते हैं उसे धोने के बाद ही खाएं।

घर की साफ़ सफाई जरूर करें

देश में हर साल लाखों लोग मलेरिया और डेंगू से ग्रसित होते हैं। यदि आपको इन बीमारियों से ग्रसित नहीं होना और स्वस्थ रहना है तो आपको इन बीमारियों को उत्पन्न करने वाले स्त्रोत को खत्म करना पड़ेगा जैसे कि कहीं पर भी पानी इकट्ठा ना होने दे।

ध्यान रहे कि बारिश के मौसम में छत पर या कहीं भी घर के आसपास पानी जमा हो तो उसको साफ कर दें। इसके अतिरिक्त सफाई करने के लिए फिनाइल और फ्लोर क्लीनर आदि का उपयोग करें। घर की सफाई पर अच्छे से ध्यान दें।

हमेशा गर्म खाना ही खाएं

खाने को खुला ना छोड़े। यदि आप गर्म खाना खाते हैं तो आपकी सेहत हमेशा अच्छी रहती है, इसीलिए हमेशा गर्म खाना खाने की कोशिश करें। ठंडे खाने को अलग रखें और खाना सही से पका करके ही खाए।

आप बजार से जो भी साग-सब्जियां लाते हैं वह ताजी होनी चाहिए। ताजी सब्जियों को खाने से आपकी सेहत अच्छी रहती है। इसके अतिरिक्त पैकेट वाली सामग्रियों को इस्तेमाल करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर देखें।

फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें

अपने डाइट में हरी साग-सब्जियां, दूध, दही दलिया और सभी प्रकार के फल फ्रूट को शामिल करें। क्योंकि आप स्वस्थ तभी रहेंगे जब आप अपने खानपान में पोष्टिक आहार का सेवन करेंगे। अपने दिनचर्या में अलग-अलग समय पर अलग-अलग तरह के भोजन का सेवन करें। जैस कि सुबह के समय और रात के समय हल्का फुलका भोजन करें।

यह भी पढ़े: जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे?

बाहर का खाना ना खाएं

इन सबके अतिरिक्त बाहर के खाने से बचें क्योंकि बाहर से बनाई गई कोई भी डिश साफ-सुथरे से नहीं बनाई जाती हैं। इसके अतिरिक्त बाहर सड़कों पर ठेले पर बेची जाने वाली फास्ट फूड खुली होती है। जिस पर धूल गंदगी पड़ जाते हैं और मक्खियां भी बैठ जाती है, जो खाने को आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक बना देता है। इसीलिए बाहर के खाना खाने से बच्चे और कोशिश करें घर पर ही खाना खाए।

फास्ट फूड का सेवन न करें

इसके अतिरिक्त लंबे समय तक स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा तेल मसाले वाले फास्ट फूड को ना खाएं। और जब आप खाना बनाएं तो खाने को सही तापमान पर पकाकर ही खाएं। साग-सब्जियो को ज्यादा भी ना पकाएं क्योंकि उससे उसके पोषक तत्व कम हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त खाना पकाने के लिए केमिकल रहित वेजिटेबल ऑयल जैसे कि सनफ्लावर, सोयाबीन ऑयल का इस्तेमाल करें।

स्वच्छता रखें

स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता जरूरी है इसीलिए प्रतिदिन स्नान करें। घर के चादर, तकिए, पर्दे को हफ्ते में बदलते रहे। साथ ही जिस कमरे में सोते हैं, वहां साफ़ सफाई और हवा का ध्यान जरूर रखें।

प्रतिदिन व्यायाम करें

स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन व्यायाम करें। व्यायाम आपके शरीर और दिमाग में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाता है। यह आपके शरीर में ब्लड प्रेशर को नार्मल रखता है। इसके अतिरिक्त व्यायाम कई प्रकार की बीमारियों को कम करने में मददगार है।

अपने व्यायाम में प्रतिदिन मेडिटेशन भी जरूर करें। क्योंकि मेडिटेशन आपकी एकाग्र शक्ति को बढ़ाने में मदद करता हैं। मेडिटेशन से मस्तिष्क हमेशा कार्यर और स्वस्थ रहता है और जब मस्तिष्क स्वस्थ रहेगा तभी आप मन से भी स्वस्थ महसूस करेंगे।

अपने दिनचर्या में खेलकूद को शामिल करें

स्वस्थ जिंदगी के लिए खेलकूद भी बहुत मायने रखता है। आज के इस मोबाइल, लैपटॉप के डिजिटल जवाने में कोई भी फिजिकल गेमिंग खेलना पसंद नहीं करता।

ज्यादातर अपने मोबाइल लैपटॉप में डिजिटल गेम को खेलते हैं, जिससे आपकी माइंड की एक्सरसाइज तो हो जाती है लेकिन आपके शरीर का एक्सरसाइज नहीं हो पाता और खेलकूद भी एक्सरसाइज का ही एक तरीका है। खेलकूद आपको शारीरिक रूप से फिट रखता हैं। इसलिए अपने दिनचर्या में खेलकूद को भी शामिल करें।

पर्याप्त मात्रा में नींद ले

स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी चीज है अपने मस्तिष्क का आराम। क्योंकि हमारे शरीर का मस्तिष्क ऐसा भाग है, जो दिन भर कार्यत रहता है और पूरे शरीर का संचालन मस्तिष्क के द्वारा ही होता है, जिसके कारण मस्तिष्क को भी आराम की जरूरत होती है और इसे आराम नींद से मिलता है।

इसीलिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना जरूरी है। आज के इस व्यस्त जिंदगी में हम अपने काम को इतना ज्यादा प्राथमिकता देते हैं कि उसके कारण हम देर रात तक काम करते रहते हैं, जिसका नकारात्मक प्रभाव हमारे मस्तिष्क पर पड़ता है। इसीलिए सही समय पर सोना और पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है ताकि आप स्वस्थ रह सकें।

सूर्योदय से पहले उठे

सही समय पर खान-पान और सही समय पर सोना उठना भी आपके शरीर को प्रभावित करते हैं। यदि आप लेट से सोते हैं और लेट से उठते हैं तो आप पूरे दिन आलस महसूस करते हैं और आपको बहुत चिड़चिड़ापन महसूस होता है। इसीलिए प्रतिदिन सूर्योदय से पहले उठे जिससे आप पूरे दिन एक्टिव महसूस करेंगे।

इसके अतिरिक्त सही समय पर भोजन करना भी बहुत जरूरी है। सुबह के 8:00 से 9:00 के बीच ब्रेकफास्ट, दोपहर के 1:00 से 2:00 के बीच लंच और फिर रात के 8 से 9:00 के बीच डिनर कर लेना चाहिए। यह भोजन करने का सही समय होता है।

यह भी पढ़े: सफलता के लिए अच्छी आदतें

प्रकृति के नजदीक रहें

अपना कुछ समय प्रकृति में बिताए। प्रकृति से अच्छा और कोई भी माहौल नहीं हो सकता स्वस्थ रहने के लिए। इसके लिए प्रतिदिन कुछ घंटे गार्डन जाए और पेड़ पौधों के बीच समय बिताएं।

पेड़ पौधों के बीच आपको शुद्ध हवा मिलती है, जो आपके मन को शांति देता है और आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है। वैसे भी आज के समय में ज्यादातर लोग अपने काम में व्यस्त रहते हैं, जिसके कारण वे अपने आप को जरा भी समय नहीं देते।

परिवार के साथ टाइम बिताएं

अपने व्यस्त जिंदगी से थोड़ा समय निकाल कर खुद के लिए जीएं। आजकल ज्यादातर बच्चे मोबाइल लैपटॉप में व्यस्त रहते हैं। जिससे वे अपनों से दूर होते जाते हैं ऐसे में इन चीजों से दूर रहकर अपना कुछ समय अपने परिवार के साथ बिताए। उनके साथ गप-शप करे, हंसी मजाक करें जिससे आपका मनोरंजन होता है।

हमेशा खुश रहें

ज्यादा से ज्यादा खुश रहने की कोशिश करें। आप जितना ज्यादा खुश रहेंगे आपका मस्तिष्क भी शांत रहेगा और हर प्रकार की चिंता से मुक्त रहेंगे। इसीलिए अपने आपको हमेशा खुश रखने की कोशिश करें। इसके लिए कॉमेडी मूवी देख सकते हैं, अच्छी किताबें पढ़ सकते हैं, अच्छे लोगों के साथ समय बिता सकते हैं।

रोग प्रतिकारक शक्ति बढ़ाएं

आप प्रतिदिन व्यायाम करते हैं, पोस्टिक आहार का सेवन करते हैं। अपने दिनचर्या का पालन करते हैं फिर भी बीमार पड़ जाते हैं, इसका कारण होता है आपके शरीर की रोग प्रतिकारक शक्ति।

आपके शरीर की रोग प्रतिकारक सकती जितनी अच्छी होगी आप उतना कम बीमार पड़ेंगे। ऐसे में रोग प्रतिकारक शक्ति को बढ़ाने के लिए केमिकल युक्त दवाओ से दूर रहें और ज्यादा से ज्यादा नेचुरल चीजों को अपनाएं। प्रतिदिन आप एक कप काढा जरूरत पिए। यह आपकी रोगप्रतिकारक शक्ति को बढ़ाता है।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको स्वस्थ रहने की अच्छी आदतें (Swasth Rahne ki Achhi Aadate) के बारे में बताया। यदि आप इन आदतों को अपने जीवन में अपना लेते हैं, तो आप हर प्रकार की बीमारियों से मुक्त रह सकते हैं। तो हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको अच्छा लगा होगा।

लेख से संबंधित कोई भी समस्या हो तो आप कमेंट सेक्शन में लिखें और इसको ज्यादा से ज्यादा लोगों में शेयर करें। ताकि हर कोई स्वस्थ रहने की इन अच्छी आदतों को जान सके।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here