एक सेब में कितनी कैलोरी होती है?

सेब भारत में महंगे फलों की सूची में आता है। इसीलिए इसे आमतौर पर सभी लोग नहीं खाते हैं लेकिन जब कभी भी हमें कमजोरी महसूस होती है या बीमार पड़ते हैं तो डॉक्टर हमें सेब खाने की सलाह देते हैं क्योंकि सेव में अतिरिक्त कैलोरी ऊर्जा पाई जाती है, जो व्यक्ति को कमजोरी से निकालने में मदद करता है।

आमतौर पर हमें ऐसा भी सुनने को मिलता है कि रोजाना एक सेब खाने वालों को कभी डॉक्टर का मुंह नहीं देखना पड़ता है, और यह बात सच है क्योंकि सेव अपनी ऊर्जा के लिए जाना जाता है। सेब का नियमित रूप से सेवन करने वाले व्यक्ति जीवन भर स्वस्थ और निरोगी रहते हैं।

Seb me kitni calories hoti

यदि आप भी अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग हैं तो आपको भी अपने नियमित आहार में सेव को शामिल कर लेना चाहिए तथा नियमित रूप से सेब का सेवन करना चाहिए। सेव आमतौर पर संपूर्ण भारत में मिलती है। परंतु यह थोड़ी महंगी मिलती है। इसीलिए हम आमतौर पर सेव नहीं खाते हैं।

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएंगे कि एक सेब में कितनी कैलोरी ऊर्जा होती है? और सेब खाने से शरीर में कौन कौन से फायदे होते हैं? तो चलिए शुरू करते हैं।

एक सेब में कितनी कैलोरी होती है?

सेब में विटामिन और पोषक तत्व

विटामिनमात्रा
कैलोरी95
फाइबर4.4 ग्राम
पोटेशियम194.7 मिलीग्राम
सोडियम1.8 मिलीग्राम
विटामिन A5.5 प्रतिशत
विटामिन C8.4 प्रतिशत
फैट0.3 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट25.1 ग्राम
शुगर18.9 ग्राम
कैल्शियम10.9 प्रतिशत
प्रोटीन0.5 ग्राम
वजन200gm से 600gm

एक सेब से कितनी कैलोरी होती है?

आमतौर पर हमारे भारत में मिलने वाला एक साधारण सा सेव लगभग 95 कैलोरी ऊर्जा समाये होता है। इसलिए यदि कोई सबको खाता है तो उसे दिनभर ऊर्जा प्राप्त होती है तथा यह स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी हैं। इसीलिए हमें डॉक्टर और चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा नियमित रूप से सेब का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं।

आमतौर पर हमारे यहां मिलने वाली सेब में 90 से 100 कैलोरीज तक की उर्जा होती है, जो एक व्यक्ति को दिन भर ऊर्जावान बनाए रख सकती हैं। यदि आपने यह सर्च किया है कि एक सेब में कितनी कैलोरी होती है? तो आपको इसका उत्तर मिल गया है। अब आप नियमित रूप से सेब का सेवन कर सकते हैं।

आमतौर पर किसी फल या आहार में कितनी कैलोरी होती है? यह जानना हमारे लिए तब जरूरी हो जाता है, जब हम अनेक तरह के अलग-अलग फल तथा आहार का सेवन शरीर में कैलोरी उर्जा को प्राप्त करने के लिए करते हैं। तब हमें सेवन करने वाले सभी फल और आहार का कैलोरी मात्रा पता करनी होती है। इसीलिए हमने आपको बताया कि‌ सेब में आमतौर पर 90 से 100 कैलोरी होती है।

सेव में कैलोरी के अलावा अन्य दूसरे विटामिन की अगर हम बात करें तो सेव में फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर के लिए काफी लाभदायक है। बता दें कि एक साधारण से सेव में लगभग 4 ग्राम का फाइबर पाया जाता है। जो आमतौर पर आपको 4 से 5 ग्राम तक का फाइबर मिल जाता है।

एक सेब में 1 ग्राम का प्रोटीन होता है जबकि इसमें फैट बिल्कुल भी नहीं होता है। इसीलिए डॉक्टर भी लोगों को सेब का नियमित रूप से सेवन करने की सलाह देते हैं।

सेब के प्रकार

आमतौर पर आपने एक तरह के ही सेब देखे होंगे? जो हमारे आसपास की दुकानों पर मिलते हैं या हमने कहीं पर देखे हैं।‌ परंतु क्या आपको पता है कि पूरी दुनिया भर में हजारों तरह के सेब पाए जाते हैं। जी हां हम प्रकार की बात कर रहे हैं कि संपूर्ण दुनिया में अनेक तरह के सेव पाएं जाते हैं, जो दिखने में अलग-अलग होते हैं और सभी में अलग-अलग ऊर्जा और पोषक तत्व पाएं जाते हैं।

पूरी दुनिया भर में अब तक 7800 प्रकार के सेब पाएं गए हैं।‌ यह सेब दिखने में अलग-अलग हैं, सभी का आकार, गुण, ऊर्जा इत्यादि सब कुछ लिखने में अलग दिखता है। यदि हम बात करें भारत की तो हमारे देश भारत में भी 20 तरह के सेव उगते हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं और उनका सेवन कर सकते हैं। भारत में 20 तरह के सेब उगाए जाते हैं, जो लाल, हरा, पीला, सुनहरा इत्यादि अलग-अलग कलर के होते हैं।

भारत के उत्तर में पर्वतीय और पहाड़ी इलाकों में सेब की खेती की जाती है। अत्यंत ठंडे और जलापूर्ति वाले क्षेत्रों में नियमित रूप से सेव की खेती होती है। यहां पर अनेक तरह के सेव उगाए जाते हैं, जो थोड़े से खट्टे, अत्यधिक मीठे, कम मीठे, बुर-बुरे इत्यादि अनेक प्रकार के अलग-अलग स्वाद वाले सेव संपूर्ण भारत में उपलब्ध कराए जाते हैं।

सेब खाने के फायदे

सेब खाने से फायदे होते हैं यह बात तो हमें तभी पता चल जाती है, जब कोई व्यक्ति या चिकित्सक हमें सेब खाने की सलाह देता है या फिर कोई भी व्यक्ति हमें यह कहता है कि आप बहुत कमजोर हैं, आपको सेव खाने चाहिए। तभी हमें पता चल जाता है कि सेव अत्यंत ताकतवर होती है, उससे ऊर्जा मिलती है, ताकत मिलती है, शरीर को लाभ मिलता है। लेकिन सेब खाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं? यह हम आपको बता देते हैं।

सेब खाने के निम्नलिखित फायदे हैं

  • सेब में अत्यधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिस वजह से हमारे शरीर का खून साफ रहता है। इसीलिए यदि आप नियमित रूप से सेब का सेवन करते हैं?‌तो आपके शरीर का रक्त एकदम शुद्ध रहता है, जिस वजह से आपको लंबी आयु प्रदान होती है और स्वस्थ जीवन यापन करते हैं।
  • सेब में अनेक सारे एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर के मरीजों के लिए अत्यंत लाभदायक साबित होते हैं। यह तत्व शरीर में मौजूद हानिकारक कोशिकाओं को मारता है, जिससे कैंसर के लक्षण खत्म होने लगते हैं और मरीज को आराम मिलता है।
  • शुगर की बीमारी वाले मरीजों को भी सेब का सेवन करना चाहिए क्योंकि सेव ज्यादा मीठा नहीं होता है। इसीलिए उन्हें सेब खाने से कोई भी तकलीफ नहीं होने वाली है और ना ही शुगर बढ़ने वाला है। सेब का सेवन करके शुगर के मरीज भी अपनी ताकत बढ़ा सकते हैं।
  • सेव खाने से अस्थमा की बीमारी भी खत्म होती हैं। चिकित्सकों की राय है कि जिन लोगों को लंबे समय से अस्थमा की बीमारी है उन्हें नियमित रूप से सेब का सेवन करना चाहिए। इससे उनकी अस्थमा की बीमारी के लक्षण धीरे-धीरे समाप्त होने लग जाएंगे।

सेब खाने के नुकसान

अक्सर हमें सभी लोग सेब खाने के फायदे ही बताते हैं। सेब खाने के नुकसान के बारे में कोई भी बात नहीं करता है। तो क्या सेब खाने से कोई भी नुकसान नहीं होता है? बता दें कि ऐसा सेब खाने से कोई भी नुकसान की बात तो नहीं कही गई है।

लेकिन अगर आप एक ही दिन में अत्यधिक सेब खा लेते हैं या कुछ दिनों तक लगातार ज्यादातर सेव खाते हैं तो आपको पेट से संबंधित कुछ तकलीफ हो सकती है। पेट दर्द हो सकता है। यह एक सामान्य समस्या है। इससे कोई भी बीमारी नहीं होती है लेकिन प्रत्येक आहार को एक लिमिट में ही खाना चाहिए। बिना लिमिट का पानी भी नुकसान हीं देता है।

FAQ

एक सेब में कितनी कैलोरी होती है?

एक सेब में आमतौर पर 90 से 100 कैलोरी होती है।

एक छोटी सी सेब में कितनी कैलोरी होती है?

एक छोटी सी सेव में आम तौर पर लगभग 50 कैलोरी पाई जाती है।

बड़ी सेब में कितनी कैलोरी होती है?

बड़ी से बड़ी सब में ज्यादा से ज्यादा 116 कैलोरी पाई जाती है।

सेब में कार्बोहाइड्रेट कितना पाया जाता है?

आमतौर पर एक सेब में सामान्य तौर पर 25.1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

सेब में सबसे कौन-कौनसे विटामिन होते है?

एक सेब में कैलोरी, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, सोडियम, इत्यादि अनेक प्रकार के विटामिंस पाए जाते हैं।

सेब खाने से क्या लाभ होते है?

सेब खाने से ताकत मिलती है क्योंकि इसमें अनेक प्रकार के विटामिंस पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इससे कैंसर जैसे रोगों से भी लड़ने में सहायता मिलती है। कमजोर से कमजोर व्यक्ति सेब खाकर ताकतवर हो सकता है।

सेब खाने के नुकसान होते है?

सेब खाने के कोई खास नुकसान तो नहीं है लेकिन यदि कम समय में ज्यादा सेब का सेवन किया जाए, तो पेट दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है और कब्ज हो सकती है।

निष्कर्ष

सेब में कितनी कैलोरी होती है? सेब खाने से कौन-कौन से लाभ होते हैं? सेब खाने से कौन-कौन से नुकसान होते हैं? सेव में कौन-कौन से विटामिन पाएं जाते हैं? इत्यादि सेब खाने से संबंधित पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार से बता दी है।

अब आपको सेब खाने से संबंधित तथा सेब की ऊर्जा के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से पता चल जाएगी। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी हुई यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। जल्द से जल्द हम आपके प्रश्न का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़े

गुड़िया के बाल कैसे बनाते हैं?

मैगी कौन सी चीज से बनती है?

चिया के बीज क्या है? (पहचान, प्रयोग, फायदे और सेवन कैसे…

वजन कैसे बढ़ाये? (आसान तरीके)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here