Home > Full Form > PVC, UPVC और CPVC फुल फॉर्म क्या होती है?

PVC, UPVC और CPVC फुल फॉर्म क्या होती है?

यहां पर pvc full form, CPVC Full Form, UPVC Full Form जानने के साथ ही इनके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी जानेंगे।

pvc-full-form

इन पाइप्स का कहां पर उपयोग किया जाता है और इनमें मुख्य क्या अंतर होते हैं के बारे में भी जानेंगे।

CPVC Full Form

CPVC Full FormChlorinated Polyvinyl Chloride
CPVC Full Form in Hindiक्लोरिनेटेड पोली विनाइल क्लोराइड

CPVC पाइप्स क्या होते हैं?

सीपीवीसी पाइप्स UPVC और PVC की तुलना में अच्छा होता है। ये गर्म पानी और ठन्डे दोनों तरह के पानी को सपोर्ट कर लेता है। इन पाइप्स पर गर्म और ठन्डे का कोई फर्क नहीं पड़ता है। बाकी पाइप्स से अच्छा और मजबूत होने के साथ ही उनसे ये महंगा भी होता है।

इन पाइप्स की गुणवत्ता बहुत ही अच्छी होती है। CPVC Pipes 90 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को भी आसानी से सहन कर सकता है। इनका लम्बे समय तक कुछ नहीं बिगड़ता। इन पाइप्स का अधिकतर उपयोग घरों में किया जाता है।

UPVC Full Form

UPVC Full FormUnplasticized Polyvinyl Chloride
UPVC Full Form in Hindiअनअधिकृत पोलीविनाइल क्लोराइड

UPVC पाइप्स क्या होते हैं?

इन पाइप्स का उपयोग बड़े-बड़े उद्योगों और फैक्ट्री में किया जाता है। ये पाइप्स केमिक्लस के लिए अच्छे प्रतिरोधी होते हैं। इसलिए इनका प्रयोग केमिकल्स को एक जगह से दूसरी जगह पर भेजने या ले जाने में किया जाता है।

इनको घर पर भी प्रयोग में लाया जा सकता है। लेकिन मुख्य रूप से ये बड़ी-बड़ी फक्ट्रियों के लिए बनाएं जाते हैं।

PVC Full Form

PVC Full FormPolymerization of Vinyl Chloride
PVC Full Form in Hindiपॉलीविनाइल क्लोराइड

PVC पाइप्स क्या होते हैं?

PVC पाइप्स घरों में उपयोग किये जाते हैं। हमारे घरों में ख़राब पानी को बाहर करने में जैसे रसोई के वेस्ट पानी को बाहर करने में, बाथरूम के पानी को बाहर करने में, बारिश का पानी बाहर करने में आदि में ये पाइप्स काम में लिए जाते हैं।

इन पाइप्स की खास बात यह है कि ये हर कहीं पर भी आसानी से मिल जाते हैं और बाकि के पाइप्स से सस्ते भी होते हैं। इस कारण ये पाइप ज्यादा प्रयोग में लाये जाते हैं।

निष्कर्ष

यहां पर हमने पीवीसी का फुल फॉर्म जानने के साथ ही यूपीवीसी और सीपीवीसी के बारे में और उनकी फुल फॉर्म के बारे में जाना है।

उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। यदि कोई सुझाव है तो वो भी जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

Rahul Singh Tanwar
Rahul Singh Tanwar
राहुल सिंह तंवर पिछले 7 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे हैं। इनको SEO और ब्लॉगिंग का अच्छा अनुभव है। इन्होने एंटरटेनमेंट, जीवनी, शिक्षा, टुटोरिअल, टेक्नोलॉजी, ऑनलाइन अर्निंग, ट्रेवलिंग, निबंध, करेंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान जैसे विविध विषयों पर कई बेहतरीन लेख लिखे हैं। इनके लेख बेहतरीन गुणवत्ता के लिए जाने जाते हैं।

Related Posts

Comment (1)

Leave a Comment