LOL क्या है, LOL Full Form in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज के ज़माने में शायद ही ऐसा कोई होगा जो इन्टरनेट का उपयोग नहीं करता हो। आज हर व्यक्ति इसका उपयोग जोरों से कर रहा है। लेकिन कई बार जब इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो हमारे सामने कुछ ऐसे शब्द आ जाते हैं जिसका अर्थ हमें अच्छे से मालूम नहीं होता हैं। लेकिन हम उनका उपयोग बहुत अधिक करते हैं। इन्ही शब्दों में एक शब्द आता है लोल। आज हम इस आर्टिकल में LOL Hindi Meaning और इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

LOL Hindi Meaning

सोशल मीडिया एक ऐसी जगह है, जहाँ पर हमें हर समय कुछ नया देखने और सुनने को मिलता है। हमेशा ही यहां पर शब्दों की शोर्ट फॉर्म को उपयोग में लाया जाता है। इन शोर्ट फॉर्म से हमें लिखने और पढ़ने में बहुत आसानी होती है और हमारा काफी समय भी बचता है। इन शब्दों में मुख्य शब्द निम्न है: ttyl ka full form, tysm ka full form, sd ka full form, tc ka full form, gn ka full form आदि।

वर्तमान समय में लोल का उपयोग अधिक लोगों के द्वारा किया जा रहा है। यदि आप इसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते है तो आप हमारा यह लेख Meaning Of Lol In Hindi को अंत तक जरूर पढ़े। यहाँ पर हमने LOL Meaning in Hindi, LOL Means In Hindi और What is Meaning of LOL in Hindi के बारे में विस्तार से बताया है।

Must Read: 1K और 1M का मतलब

LOL Full Form और LOL Hindi Meaning क्या है?

LOL क्या है और Lol Meaning क्या है?

लोल एक बहुत छोटा सा शब्द है लेकिन LOL का मतलब पता होना हमारे लिए जरूरी है। क्योंकि आज के समय LOL Word का उपयोग बहुत ही अधिक बढ़ गया है। इसका उपयोग हर जगह पर होने लगा है।

अब आपके मन में ये सवाल तो जरूर आ रहा होगा कि LOL का मतलब क्या है? तो इसका मतलब जोर से हंसी आना होता है। अर्थात् कई बार हमें कुछ ऐसी चीज़े दिख जाती है या फिर हम कुछ ऐसा देख लेते हैं, जिससे हमारे को बहुत ही ज्यादा हंसी आने लगती है। इस स्थिति में हम लोल का उपयोग कर सकते हैं।

LOL ka Upyog आज के समय में सोशल मीडिया साईट पर अधिक किया जाता है। जहाँ पर इसे उपयोग में लाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि हम कम शब्दों में इसका मतलब समझ सके।

लोल शब्द बहुत ही छोटा शब्द है और लोल मीनिंग भी बहुत जल्दी समझ आ जाता है। आगे हम इस आर्टिकल में Lol का Full Form क्या है? के बारे में जानेंगे।

LOL Full Form क्या है? (LOL Full Form in Hindi)

लोल का फुल फॉर्म Laughing Out Loud होता है और लोल का हिंदी में मतलब होता है कि बहुत जोर से हँसना या अधिक हंसी आना। इसका उपयोग हम हंसी आने पर कर सकते हैं।

L = Laughing
O = Out
L = Loud
LOL = Laughing Out Loud

लोल के अन्य फुल फॉर्म

हमने यहां पर दो अन्य LOL ka Full Form भी बताये है, जो भी काफी उपयोग में होती है।

L = Lots
O = Of
L = Loud
LOL = Lots Of Loud

कई लोग LOL फुल फॉर्म यह भी समझते हैं

L = Lots
O = Of
L = Love
LOL = Lots Of Love

LOL की शुरुआत कैसे और कहां से हुई?

यह एक अजीब और छोटा सा शब्द है इसका अधिकतर उपयोग अमेरिका, लन्दन आदि जैसे अंग्रेजी देशों में होता है। लेकिन अभी के समय में यह शब्द लगभग सभी देशों में उपयोग में लाया जाता है। सोशल मीडिया से इस शब्द के उपयोग में काफ़ी रफ़्तार आई है।

Must Read

LOL का उपयोग कहां करें और कहां नहीं करें?

यह एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग हम हर जगह पर नहीं कर सकते। क्योंकि इस शब्द के कई सारे अर्थ निकल सकते हैं। अर्थात् इसका मतलब सही तरीके से निकाले तो भी निकल सकता है और गलत तरीके से भी इसका मतलब निकाला जा सकता हैं। इसलिए इसका उपयोग करने से पहले एक बार सोच लें कि आप जहाँ पर इसका उपयोग कर रहे है वो जगह इसके लिए सही है या नहीं।

लोल का उपयोग आप School, College, Office, Interview, Exam आदि जैसी जगहों पर बिलकुल भी नहीं करें। क्योंकि यह शब्द यहां पर उपयोग करने जैसा नहीं हैं। इसका उपयोग हम अपनी हंसी मजाक या अपने Intertenment के लिए कर सकते है।

अंतिम शब्द

हमने यहां पर Laughing Out Loud Meaning in Hindi के बारे विस्तार से बताने की पूरी कोशिश की है। आपके दोस्तों को भी LOL Hindi Meaning के बारे में शायद ही पता होगा। आप उन्हें इस पोस्ट को शेयर करके इसके बारे में जरूर बताएं और यदि आपको इससे जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे। साथ ही यह भी जरूर बताएं कि अपने इस शब्द का उपयोग अपने सोशल मीडिया के अलावा और कहां पर देखा है? हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरूर कर दें।

Must Read This

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here