क्रश का मतलब और अर्थ

Crush Meaning In Hindi: दोस्तों आपने अपने लाइफ में Crush शब्द को जरुर सुना होगा। यह इंग्लिश का काफी फैमस वर्ड है। यहां पर हम क्रश शब्द क्या होता है (Crush Meaning In Hindi) के बारे में विस्तार से जानने वाले है।

Crush शब्द को कैसे उपयोग किया जाता है और इस शब्द का अलग-अलग रूप में उपयोग करने पर किस प्रकार से अलग-अलग अर्थ निकलते है, उसके बारे में जानकारी नीचे दी गयी है। Crush शब्द को प्यार, मोहब्बत और इश्कबाजी से जोड़ा जाता है।

Crush Meaning In Hindi
Image: Crush Meaning In Hindi

दोस्तों, Crush Meaning In Hindi के बारे में जानने से पहले हम इस बात के बारे में जान लेते है कि Crush का उच्चारण क्या होता है? Crush को क्रश से उच्चारित किया जाता है।

Crush Meaning In Hindi

NounVerbWord forms / Inflections
प्रेमाशक्तिपिशनाCrush
दबावरौंदनाCrushing
जमघटनिचोड़नाCrushed
भीड़कुचलना
पिसाईहराना
क्रशपरास्त करना
धक्काबुरी तरह परास्त करना
अपघर्षणप्रेमाशक्त होना
दबाना

Crush की परिभाषा

जिस प्रकार आपने उपर देखा कि Crush के बहुत सारे अर्थ है और ये सभी अर्थ Crush शब्द को अलग-अलग जगह पर उपयोग करने से आते है। Crush वर्ड को आज के समय में बहुत ही उपयोग किया जाता है। आज के समय में लव लाइफ में इस शब्द का प्रयोग होता है। आज की पीढ़ी जो इस शब्द को बहुत ज्यादा प्रयोग कर रही है। आज के नोजवान इस शब्द का प्रयोग अपने लव पार्टनर के लिए करते है।

इसके अलावा इस शब्द का प्रयोग लोग अपने एक तरफा प्यार के लिए भी करते है। मतलब यह है कि यदि किसी व्यक्ति को पहली नजर में प्यार हो जाता है तो उस व्यक्ति के लिए वह लड़का और लड़की Crush बन जाता है। साधारण शब्दों में ऐसे भी कहा जाता है कि यदि कोई लड़का या लड़की उस व्यक्ति को पसंद आ जाता है, वह उसके लिए Crush बन जाता है।

पहले इस शब्द का प्रयोग भारत के बाहर किया जाता था। मतलब यह है कि विदेशों में इस शब्द का प्रयोग होता था। लेकिन आज की युवा पीढ़ी इस शब्द का प्रयोग भारत में भी कर रही है। भारत में यह शब्द हाल भी में लोकप्रिय हुआ है।

यदि आप भी युवा पीढ़ी में आते है मतलब यदि आप स्कूल या कॉलेज में पढ़ते है तो आपने यह शब्द जरुर सुना होगा। आपने अक्षर कुछ वाक्य सुने होंगे जैसे:- वो लड़की मेरी Crush है।, अरे वो देख मेरे भाई तेरी Crush आ रही है इत्यादि। इसके अलावा इस शब्द का प्रयोग शब्द का प्रयोग ऑनलाइन सोशल मीडिया पर भी खूब किया जाता है।

प्यार में Crush का मतलब

Crush जो प्यार की लाइफ में बहुत ही रोमांटिक शब्द है, इस शब्द को प्यार मोहब्बत का संसार भी कहा जाता है। इस शब्द का प्रयोग उसके लिए होता है जो लड़की या लड़का किसी के दिल में आ जाता है। जब लड़का या लड़की इस दूसरे से प्यार करने लगते है तो दूसरे वाले पार्टनर को इसके बारे में पता नहीं होता है तब उनके प्यार को Crush के रूप में पहचाना जाता है। इसी वजह इसे Crush शब्द का आविष्कार हुआ है।

उदाहरण के रूप में देखा जाए तो “मैं अपनी क्लासमेट रश्मी से प्यार करता हूँ और रश्मी पर मेरा दिल आ गया है। लेकिन मैं रश्मी से बता नहीं पा रहा हूँ कि मैं उससे प्यार करता हूँ।” अत: रश्मी मेरी Crush हुई।

sentence में crush का प्रयोग

Sentence में crush शब्द का प्रयोग दो रूप से होता है।

  • पहले प्रयोग के रूप में विशेषण की भूमिका रहती है, कह सकते है कि crush शब्द का प्रयोग विशेषण के रूप में होता है जैसे:

कॉलेज में आपकी खुबसूरत क्रश कौन है?
Who is your beautiful crush in the collage?

मुझे राधा से प्यार है।
I have a crush On Radha.

अब आपको समझ आ गया होगा कि crush शब्द का प्रयोग कहा और किस लिए होता है। अब आपको इसके बारे में भी पता चल गया होगा कि crush शब्द का ज्यादातर प्रयोग एक तरफे प्यार के लिए करते है।

Crush और Love में अंतर

यह सब जानने के बाद आपके दिमाग में एक और प्रश्न आ रहा होगा कि crush और love में क्या फर्क होता है। तो आपको इस प्रश्न का जवाब भी यहां पर मिलने वाला है।

CrushLove
crush एक अहसास होता है। मतलब यह कह सकते है कि इसमे जिस इंसान पर हम आकर्षित होते है तो वह हमारे लिए crush बन जाता है।प्यार वास्तव में होता है, इसमें एक दूसरे को लेकर सिर्फ आकर्षण नहीं रहता है।
जब किसी पर crush आ जाता है तो उसको पटाने की कोशिश की जाती है।लेकिन प्यार में ऐसा कुछ नहीं होता है और प्यार में कोई भी तरह का दिखावा नहीं होता है।
crush जो लम्बे समय तक नहीं टिकता है। मतलब ऐसे कह सकते हैं कि crush पल भर के लिए किसी पर भी आ सकता है। यहां सिर्फ आकर्षण होता है।लव में सारी हकीकत होती है। यहां पर fealing भी रहती है। यह लम्बे समय के लिए टिकता है।
crush को प्यार में बदला जाता है। मतलब यह है कि जब किसी पर crush आता है तो उसके बाद में एक दूसरे को प्यार हो जाता है।लेकिन लव में ऐसा नहीं होता है। लव जो crush से एक कदम आगे का रास्ता होता है।

Example Sentences Of Crush In English-Hindi

मुझे उससे प्यार है।
i have a crush on her.

मुझे राधा पर क्रश आ गया है।
I have a crush on Radha.

राहुल का पिंकी पर क्रश है।
Rahul has a crush on Pinki .

उसका इस लड़की पर क्रश है।
he has a crush on this gril.

तुम मेरी क्रश हो
You are my crush.

निष्कर्ष

Crush शब्द जो काफी लोकप्रिय अंग्रेजी शब्द बन गया है। आज भारत में भी इस शब्द का बहुत ज्यादा उपयोग हो रहा है। हमने यहां पर Crush Meaning In Hindi के बारे में विस्तार से जाना है और साथ ही साथ हमने यहां पर Crush और love में अंतर भी बताया है।

उम्मीद करते है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here