वर्जिन का मतबल और अर्थ

Virgin Meaning In Hindi: अंग्रेजी भाषा में जितने भी शब्द का उपयोग हम कर रहे हैं, उन सभी शब्दों का एक उच्चारण और एक अर्थ होता है। कई ऐसे शब्द होते हैं, जिनके एक से अधिक अर्थ अलग-अलग रूप से होता है।

आज हम ऐसे शब्द के बारे में बात करने वाले हैं, जिन का उच्चारण एक है। लेकिन नाउन और एडजेक्टिव के आधार पर अलग-अलग अर्थ निकलते हैं। आज हम Virgin Meaning In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले है।

Virgin Meaning In Hindi
इमेज: Virgin Meaning In Hindi

Virgin Meaning In Hindi

वर्जिन शब्द जो अंग्रेजी भाषा का काफी लोकप्रिय शब्द है और इस शब्द के बारे में आपने भी अवश्य सुना होगा। इस शब्द का सही उच्चारण क्या होता है। इसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है। Virgin सही उच्चारण की बात की जाए तो इस अंग्रेजी शब्द को वर्जिन के नाम से उच्चारित किया जाता है।

वर्जिन और वर्जिनिटी दो मिलते-जुलते शब्द होते हैं। दरअसल Virgin सबसे ही वर्जिनिटी का निर्माण होता है और इस पोस्ट में हम Virgin Meaning In Hindi के बारे में बात करने वाले हैं।

हमारे यह आर्टिकल जिसमें हम वर्जिन शब्द का हिंदी अर्थ के साथ ही कुछ तथ्यों और धाराएं जिनका जिक्र भी हम यहां पर करने वाले हैं। इसके अलावा वर्जन शब्द को लेकर लोगों के मन में क्या विचार है, इसके बारे में में भी जानने वाले है।

वर्जिन का मतबल

नाउन ओर एडजेक्टिव दोनों में इस शब्द का अर्थ अलग-अलग निकलता है। नाउन और एडजेक्टिव में जो अर्थ शब्द का निकलता है, उसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

NounAdjective
कुंआरीपवित्र
वो व्यक्ति जो कभी यौन सम्बन्ध न बनाया होअछूता
कुंआरा
कुंआरी
नवीन
अक्षत

दोस्तों जिस प्रकार से आपने देखा कि Virgin वर्ड के हिंदी में बहुत सारे अर्थ होते हैं। लेकिन इन सभी अर्थों के बारे में लोगों को इसलिए पता नहीं है। क्योंकि लोग मुख्य रूप से इस अर्थ को यौन संबंध से जुड़ी बातों से जोड़ देते हैं और इसी वजह से लोगों को Virgin का मतलब सिर्फ एक ही पता है।

वर्जिन की परिभाषा

दोस्तों जिस प्रकार से आपने देखा है कि वर्जिन शब्द का मुख्य अर्थ होता है कि वह इंसान जिसने आज तक कभी भी किसी के साथ सेक्स संबंध नहीं बनाए हो अर्थात यह कह सकते हैं कि किसी भी के साथ यौन संबंध नहीं बनाए गए, उस व्यक्ति को वर्जिन कहा जाता है। जाहिर सी बात है कि बचपन से कोई भी व्यक्ति यौन संबंध बनाने नहीं लगता है।परिपक्व अवस्था आने के पश्चात ही इस प्रकार के कार्य होते हैं। जब तक लड़का या लड़की किसी भी व्यक्ति के साथ यौन संबंध नहीं बनाते तब तक उनको पवित्र, शुद्ध या Virgin कहा जाता है।

उदाहरण के रूप में इस Virgin शब्द के मतलब को समझा जाए तो राधा नाम की एक छात्रा जो 12वीं कक्षा में पढ़ती है और उसकी उम्र 16 वर्ष है। राधा ने अभी तक किसी के साथ यौन संबंध नहीं बनाया है। इसलिए राधा को Virgin कहा जाएगा। लेकिन दूसरी तरफ राधा के दो दोस्त मुकेश और पिंकी आपस में गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड है। यानी कि फिजिकल रिलेशन मे यह दोनों रह चुके हैं। सीधे शब्दों में कहा जाए तो इन दोनों ने एक दूसरे के साथ सेक्स किया है। अब मुकेश और पिंकी को Virgin नहीं कहा जाएगा। क्योंकि इन्होंने अपनी वर्जिनिटी को खो दिया है।

वर्जिनिटी अवस्था हर इंसान के जीवन में आती है। क्योंकि जब बच्चा पैदा होता है तो वह वर्जिन रहता है। उम्र बढ़ने के बाद यह दौर महिला और पुरुष दोनों में आता है। जिस प्रकार से हमने ऊपर बात कि वर्जिन का मतलब कुवांरी व कुंवारा होता है। लेकिन इंग्लिश में कुंवारी शब्द को Unmarried से जोड़ा गया है। अब सोचने योग्य बात यह है कि जब कुंवारी या कुंवारा शब्द जिसे इंग्लिश में Unmarried कहा जाता है तो फिर Virgin शब्द का प्रयोग क्यों हुआ है। इसके बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी गई।

वर्जिन शब्द का प्रयोग

जिस प्रकार से हम जानते हैं कि कुंवारी को वर्जन कहा जाता है। एक ऐसी लड़की जिसकी शादी नहीं हुई है, उस लड़की को Unmarried कहा जाता है और हमारे समाज संस्कृति में एक चीज आपने अवश्य देखी होगी कि बहुत कम लोग जानते हैं। जब लड़का और लड़की शादी से पहले भी यौन संबंध बना लेते हैं तो उन लोगों को कुवांरी व कुंवारा नहीं माना जाता है। आपको सुनने में बहुत अजीब लग रहा होगा लेकिन यही सच है। क्योंकि जब व्यक्ति शादी से पहले यौन संबंध बना लेता है तो कुंवारी या कुवांरा नहीं माना जाता है।

क्योंकि उन लोगों की वर्जिनिटी खत्म हो चुकी होती है। इसलिए लोगों ने अनमैरिड शब्द का अलग से प्रयोग बिना शादीशुदा लोगों के लिए किया है और वर्जिन शब्द का प्रयोग अलग से किया जा रहा है। हालांकि अगर वर्जिनिटी के हिसाब से देखा जाए तो जब तक किसी भी इंसान ने यौन संबंध नहीं बनाया है तो उस इंसान को कुंवारा या कुंवारी कहा जा सकता है।

वर्जिन शब्द की शुरुआत और कुछ अन्य अर्थ

दोस्तों हम सब लोगों के दिमाग में आते ही लोग इसके बारे में गलत सोचने लग जाते हैं लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। आज मैं इस आर्टिकल के आखिरी में इस शब्द के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपको देना चाहूंगा। यह शब्द जिसे आप काफी समय से सुन रहे होंगे लेकिन इस शब्द का सर्वप्रथम उपयोग सन 1200 हुआ था। जब इस शब्द का शुरुआत में प्रयोग हुआ था तब इस शब्द को सेक्स से संबंधित नहीं जोड़ा गया था सिर्फ इस शब्द का प्रयोग शुद्ध और पवित्र के रूप में किया गया था। लेकिन जिस प्रकार के लोगों की दिन प्रतिदिन सोच बदलती गई और उसी सोच की वजह से आज वर्जिन शब्द पूरी तरह से सेक्स लाइफ से जुड़ चुका है।

जब भी वर्जिन शब्द का प्रयोग होता है तो 99 प्रतिशत लोग इस शब्द को यौन संबंध को लेकर जोड़ते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। वर्जिन शब्द का मतलब शुद्ध और पवित्र होता है, इसे वर्जिनिटी से जोड़ना उचित नहीं है।

निष्कर्ष

जिस प्रकार से आपने अपने आसपास वर्जिन शब्द को लेकर लोगों में जो सोच जा रही है, उसके बारे में देखा होगा और आज के हमारे इस आर्टिकल के बाद आपको इस बारे में अवश्य पता चल गया होगा कि वर्जिन शब्द गलत नहीं है।

आज का यह आर्टिकल जिसमें हमने Virgin Meaning In Hindi क्या होता हैं और इसकी शुरुआत कब हुई थी? उसके बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है।

मुझे पूरी उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here