प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है?, लाभ और आवेदन

Pradhanmantri Gati shakti Yojana in Hindi: केंद्र सरकार द्वारा देश में रोजगार को बढ़ाने के लिए तथा बेरोजगारी को मिटाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा अलग प्रकार की कई योजनाएं प्रारंभ की गई थी। इन योजनाओं के माध्यम से लोगों को रोजगार प्रदान करवाया गया और वर्तमान में भी रोजगार प्रदान करवाने के लिए केंद्र सरकार निरंतर प्रयास कर रही है।

Pradhanmantri Gati shakti Yojana in Hindi
Image: Pradhanmantri Gati shakti Yojana in Hindi

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का आरंभ किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश में कई प्रकार की योजनाएं चलाई, जिसमें से कुछ योजनाएं रोजगार से संबंधित भी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश के हर युवा को बेरोजगारी से दूर करने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा हाल ही में प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के माध्यम से देश में रहने वाले सभी युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करवाएं जाएंगे और देश में बेरोजगारी को पूरी तरह से दूर किया जाएगा।

आज हम इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है? (Pradhanmantri Gati shakti Yojana in Hindi), प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना में आवेदन कैसे करें?, प्रधानमंत्री की गति शक्ति योजना के फायदे के बारे में बात करने वाले हैं।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है? लाभ और आवेदन | Pradhanmantri Gati shakti Yojana in Hindi

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सबसे बड़ी खास बात यह रही है कि उन्होंने हर 15 अगस्त और 26 जनवरी के दिन लाल किले की प्राचीर से भाषण देते वक्त कोई न कोई नई योजना की शुरुआत अवश्य की है और इसी प्रकार 15 अगस्त 2021 को देश के 75 में स्वतंत्र दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नई योजना को आरंभ करने की घोषणा की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना (PM Gati shakti Yojana) को जल्द देश में लागू करने का ऐलान किया था। भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने यह भी बताया था कि इस योजना का कुल बजट ₹100 लाख करोड़ है। साथ ही साथ देश को संबोधित करते हुए उन्होंने इस योजना के बारे में भी बताया कि इस योजना के तहत लोगों को इंफ्रास्ट्रक्चर के तहत रोजगार के अवसर प्रदान करवाए जाएंगे।

इसके अलावा सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से लोकल मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री को बढ़ाया जाएगा। Pradhanmantri Gati Shakti Yojana के तहत सरकार आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर तकनीक को अपनाकर लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना का मास्टर प्लान क्या है? इसके बारे में भी जानकारी दी थी। इस योजना के अंतर्गत हॉलिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर की भी नींव रखी गई। दूसरे शब्दों में हम ऐसे कह सकते हैं कि सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के माध्यम से उद्योगों की गति को तेजी से बढ़ाया जा सकेगा और देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में भी आसानी होगी।

साथ ही साथ सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से वर्तमान में ट्रांसपोर्ट संसाधनों को लेकर जो अभाव है। इस समस्या को भी दूर किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2021 का शुभारंभ

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 15 अगस्त 2021 को देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए एक नई योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई थी। केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के माध्यम से देश भर में रोजगार के अवसर बढ़ाए जाएंगे और बेरोजगारी को दूर किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस योजना को 13 अक्टूबर 2021 के दिन लांच किया गया।

इस योजना के माध्यम से देश में इंफ्रास्ट्रक्चर का सर्वागीर्ण विकास को बढ़ाया जाएगा और लोकल मैन्युफैक्चरर को विश्व स्तर तक मजबूत बनाया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से लोगों के भविष्य के लिए आर्थिक जोन तैयार किए जाएंगे और इस योजना के जरिए हॉलिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार किया जाएगा।

सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के माध्यम से ट्रांसपोर्ट और परिवहन साधनों के तालमेल भी स्थापित किए जाएंगे। ताकि लोकल मैन्युफैक्चरिंग के पश्चात उत्पाद को एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से ले जाया जा सकेगा। सरकार द्वारा अपनी इस योजना के माध्यम से यातायात संसाधनों को सुलभ बनाने की पूरी कोशिश की जाएगी।

सरकार इस योजना के जरिए रेलवे, राजमार्ग, सड़क मार्ग के अलावा 16 अन्य विभागों को भी शामिल किया है। इन सभी विभागों के माध्यम से नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप का गठन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के मुख्य बिंदु

  • भारत में लागू की गई इस योजना का नाम प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना है।
  • हाल ही में लांच हुई, प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का शुभारंभ देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया है।
  • केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजना का मुख्य वायदा भारत के बेरोजगार नागरिकों को मिलने वाला है।
  • केंद्र सरकार द्वारा जो योजना चलाई गई है इस योजना का बजट 100 लाख करोड़ रुपए हैं।
  • सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट अभी तक लांच नहीं हुई है। इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट जल्द ही लांच की जाएगी।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का उद्देश्य

Pradhanmantri Gati Shakti Yojana 2021 के मुख्य उद्देश्य की अगर बात करें तो इस योजना को चलाने का केंद्र सरकार का सबसे मुख्य उद्देश्य यह है कि इस योजना के माध्यम से सरकार देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने का पूरा प्रयास कर रही है। साथ ही साथ इस योजना के माध्यम से देश के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने का भी काम किया जा रहा है।

यह योजना देश में बेरोजगारी को मिटाने और देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने में बहुत ही कारगर साबित होने वाली है।सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से लोकल मैन्युफैक्चरिंग को विश्व भर में प्रसिद्ध बनाने का भी प्रयास किया जाएगा तथा विश्व भर में लोकल मैन्युफैक्चरिंग के माध्यम से बनने वाले उत्पाद को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए यातायात संसाधनों को भी बढ़ावा दिया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से उद्योगों के विकास हेतु नए इकोनामिक जोन का विकास किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना कैसे काम करेगी?

केंद्र सरकार द्वारा 14 अक्टूबर 2021 को इस योजना को देश में लागू किया गया है। इस योजना के माध्यम से लोगो को रोजगार के नए अवसर प्रदान करवाए जाएंगे। सरकार द्वारा गति शक्ति योजना के माध्यम से भारत के लोकप्रिय 16 विभागों को कनेक्ट किया जाएगा। गति शक्ति योजना को देश में चलाने के लिए पूरी मास्टर प्लानिंग की जा चुकी है। देश में इंफ्रास्टक्टर और कनेक्टिविटी को मुख्या रूप से इस योजना के जरिये बढ़ाया जाएगा।

गति शक्ति योजना के तहत रूट प्लानिंग, मॉनिटरिंग, सेटेलाइट और जियोग्राफिक इनफार्मेशन सिस्टम के माध्यम से काम को देश में सुचारु रूप से शुरू किया जाएगा। गति शक्ति योजना में सबसे पहले इस ऑनलाइन पोर्टल बनाया जाएगा, जिसका लॉगिन हर मत्रालय को दिए जाएगा। ताकि अलग-अलग मंत्रालय के माध्यम से पूरी अपडेट समय पर की जा सके।

अलग-अलग मंत्रालय के माध्यम से अपलोड की गयी जानकारी इस ही पोर्टल पर उपलब्ध करायी जाएगी। देश के 16 विभागों को एक साथ इसलिए जोड़ा गया है। ताकि सभी विभागों के डाटा पर सरकार आसानी से नजर रख सकती है। इसके अलावा राज्य और केंद सरकार के द्वारा भी पोर्टल के जरिये नजर रखेगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

भारत सरकार द्वारा जो योजना शुरू की गई है, इस योजना के तहत फायदा लेने से पहले आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास कुछ दस्तावेज होने अनिवार्य है, जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं:

  • आवेदन भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का बैंक खाता विवरण
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का मोबाइल नंबर
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की ईमेल आईडी
  • आवेदन कर्ता का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को अभी तक सक्रिय नहीं किया गया हैः प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना को 13 अक्टूबर 2021 को लांच कर दिया गया है। लेकिन जल्द ही इस योजना से संबंधित नए अपडेट जारी होंगे और इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को भी सक्रिय किया जाएगा। साथ ही साथ जल्द ही इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को भी लॉन्च किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के लाभ

  • केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई योजना के माध्यम से देश में बेरोजगारी दूर की जाएगी। यह इस योजना का सबसे मुख्य और सबसे बड़ा फायदा है।
  • केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत इंफ्रास्ट्रक्चर का सर्वांगीण विकास करने का फैसला लिया है।
  • सरकार इस योजना के जरिए देश में लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देगी।
  • देशभर में इस योजना के माध्यम से यातायात व ट्रांसपोर्ट सुविधा को भी बढ़ावा दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के जरिए देशभर में बहुत सारे नए इकोनॉमिक जोन भी तैयार किए जाएंगे।
  • इस योजना के जरिए देश की अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा।
  • देशभर में उद्योगों की गति और उत्पादन बढ़ाने की यह योजना बहुत ही कारगर साबित होगी।

PM गति शक्ति योजना को लेकर सरकार के दावे

प्रधानमंत्री द्वारा जब PM गति शक्ति योजना (PM Gati Shakti Yojana) को देश में लागू किया गया तो इस योजना को लेकर कई प्रकार के दावे किये गए जो नीचे निम्नलिखित रूप से दिए गए है।

  1. केंद्र सरकार ने इस योजना का बजट 100 लाख करोड़ घोषित किया गया है।
  2. सरकार द्वारा इस योजना के बजट में से 20 हजार करोड़ रुपये की राशि से उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में 2 डिफेन्स कॉरिडोर के निर्माण की घोषणा की गयी है। इन दोनों डिफेन्स कॉरिडोर की मदद से देश में 1.7 लाख करोड़ डिफेन्स उपकरणों के उत्पादन में बढ़ोतरी की जा सकेगी, जिसमें से ज्यादातर डिफेन्स उपकरणों को विदेशो में निर्यात किया जाएगा।
  3. प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत सरकार की मुख्य घोषणा रही है कि सरकार देश में ट्रंसपोर्ट के आभाव को मिटाने के लिए देश में नया एक लाख किलोमीटर का नेटवर्क बनाया जाएगा। इस नेटवर्क को साल 2025 तक बढ़ाकर 2 लाख करोड़ तक किया जाएगा।
  4. सरकार द्वारा रेलवे विभाग में कार्गो के लोडिंग की क्षमता को भी 1200 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 1600 मीट्रिक टन तक किया जाएगा।
  5. गति शक्ति योजना के माध्यम से सरकार देश में 11 नए इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का भी निर्माण करने वाली है।
  6. सरकार के द्वारा इस योजना के जरिये दूरसंचार विभाग में भी नेटवर्क को बढ़ाया जाएगा। दूरसंचार विभाग में 35 लाख किलोमीटर का नेटवर्क लाइन को भी बिछाया जाएगा।
  7. सरकार इस योजना के जरिये ट्रंसपोस्टेशन को बढ़ाने के लिए बदरगाहों का निर्माण किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के हेल्पलाइन नंबर

केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना को देश में लागू किया गया है। सरकार के द्वारा इस योजना के संबधित कई परेशानियाँ लोगों को होने वाली है, जिसका समाधान हेल्पलाइन नम्बर के माध्यम से किया जाएगा। नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से आप इस योजना से जुड़े सवालों का समाधान हासिल कर सकते हैं।

  • हेल्पलाइन नंबर: Availbale Soon

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना से जुड़े सवाल

प्रधनामंत्री गति शक्ति योजना की घोषणा किसके द्वारा की गई?

माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा।

प्रधनामंत्री गति शक्ति योजना की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

अभी लांच होना बाकी है।

प्रधनामंत्री गति शक्ति योजना का बजट कितना है?

₹100 लाख करोड़।

प्रधनामंत्री गति शक्ति योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

भारत से बेरोजगारी को दूर भगाना।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना (Pradhanmantri Gati shakti Yojana in Hindi) के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख आपको पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

महंत नरेंद्र गिरि का जीवन परिचय

भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय

चरणजीत सिंह चन्नी का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here