अग्निपथ योजना क्या है? (विशेषता और लाभ)

दोस्तों आज मंगलवार यानी 14 जून 2022 को भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और जल, थल और वायु तीनों सेनाओं के प्रमुखों के बीच बैठक हुई। इस बैठक में एक नई सैनिक भर्ती जिसका नाम “अग्निपथ योजना” रखा गया है और इसका ऐलान किया गया।

मंत्रिमंडल समिति की बैठक में इस योजना को मंजूरी मिल जाने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी मीडिया के समक्ष इस योजना के बारे में बताया, जिसके बाद हर एक लोगों में इस योजना के बारे में जानने की उत्सुकता जाग उठी है।

Agneepath Yojana Kya Hai

यदि आप भी इस नई योजना के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख में हम आगे बताने वाले हैं कि सरकार के द्वारा शुरू की गई यह नई योजना अग्निपथ क्या है? और इस योजना का क्या उद्देश्य है? साथ ही इस योजना की कुछ खास बातें भी जानने वाले हैं।

अग्नीपथ योजना क्या है ?

अग्निपथ भर्ती योजना क्या है?

अग्नीपथ एक नई भर्ती योजना है, जो सरकार की एक क्रांतिकारी पहल है। इस नई भर्ती योजना के तहत युवाओं को आर्मी में सेवा देने का अवसर मिलेगा। इस योजना में शामिल सैनिकों को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। इस योजना से सशस्त्र बलों को एक युवा प्रोफाइल पहचान करेगी।

थल सेना के नए प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने अग्निपथ योजना के बारे में बताया कि इस योजना का उद्देश्य सशस्त्र बलों में भर्ती में आमूलचूल परिवर्तन लाना है। इस योजना के जरिए भारत की सुरक्षा को और भी मजबूत करने का उद्देश्य है।

वही नौसेना के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने इस अग्निपथ योजना के बारे में कहा कि यह योजना सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए व्यापक प्रतिभा संचय सुनिश्चित करेगी। एक और नई अग्निपथ योजना का उद्देश्य तीनों सेवाओं के वेतन और पेंशन के खर्चे को भी कम करना है।

अग्निपथ योजना की विशेषता

  • सबसे पहले अग्निपथ योजना को “टूर ऑफ ड्यूटी” नाम दिया गया था।
  • अग्निपथ में सेनाओं की भर्ती शुरू में 4 साल की अवधि के लिए होगी और इस योजना के तहत भर्ती हुए सेनाओं को अच्छी सैलरी भी मिलेगी। इस योजना के तहत अग्निवीरों को 3 सालों तक ₹30000 प्रति माह की सैलरी मिलेगी। वहीं चौथे साल में ₹40000 प्रति माह तक का सैलरी मिलेगा।
  • 4 साल के बाद इस योजना के तहत भर्ती हुए आर्मियो के लिए सेवा निधि का भी प्रावधान किया जाएगा। इसके साथ ही 25% अग्निवीरों को केंद्रीयकृत व पारदर्शी प्रणाली के आधार पर नियमित संवर्ग के रूप में चुना जाएगा।
  • रक्षा मंत्रालय ने कहा कि. अग्निपथ की योजना के तहत आदमियों के 4 साल की कार्य अवधि पूरी होने पर एकमुश्त ‘सेवानिधि’ पैकेज का भुगतान किया जाएगा और यह इनकम टैक्स से मुक्त रहेगा।
  • अग्नीपथ योजना के अग्नि वीरों को ग्रेच्युटी और पेंशन जैसा कोई भी लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • अग्नीपथ योजना के तहत भर्ती हुए अग्नि वीरों का उनके सेवा के दौरान उन्हें जो कौशल और अनुभव प्राप्त होंगे। उससे उन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में रोजगार भी प्राप्त होगा। इस तरह अग्निपथ योजना से रोजगार के अवसर भी बढ़ जाएंगे।
  • अग्नीपथ योजना का ऐलान सरकार ने आज किया लेकिन इस योजना के बारे में विचार विमर्श 2 सालों से ही किया जा रहा था।
  • अग्निपथ पथ योजना भले ही 4 साल के लिए होगी लेकिन इसमें 4 साल की अवधि के पूरा होने के बावजूद कुछ अग्निवीरों को बरकरार रखा जाएगा लेकिन कुछ को रिटायरमेंट दे दिया जाएगा।
  • वर्तमान में शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत 10 सालों के शुरुआती कार्यकाल के लिए युवाओं की भर्ती सेना करती है लेकिन इसे अब 14 साल तक बढ़ाए जाने की संभावना है।

FAQ

अग्नीपथ योजना क्या है?

अग्निपथ योजना भारत के सुरक्षा बल को और भी ज्यादा मजबूत करने के लिए सरकार के द्वारा लाई गई एक नई आर्मी भर्ती योजना है।अब भारत के तीनों सेनाओं मेंआर्मी की भर्ती इसी योजना के तहत होगी। इस तरह यह योजना वायु सैनिकों, नाविकों और सैनिकों के नामांकन केलिए एक अखिल भारतीय योग्यता आधारित भर्ती योजना है।

आर्मी का एग्जाम दे चुके विद्यार्थियों को क्या दोबारा एग्जाम देना पड़ेगा?

हां, दरअसल वायु सेना के प्रमुख ने अग्नीपथ योजना के बारे में बताते हुए कहा कि अब सारी आर्मी की भर्ती अग्निपथ स्कीम के तहत होगी। इसका मतलब कि जिन युवाओं ने एयर मैन का एग्जाम देकर 2 सालों से भर्ती का इंतजार कर रहे थे, अब उनका रिजल्ट घोषित नहीं किया जाएगा। अब उन्हें अग्निपथ स्कीम के तहत फिर से एग्जाम के लिए आवेदन करना पड़ेगा और दोबारा एग्जाम देना पड़ेगा।

अग्नीपथ योजना के तहत कितने सालों के लिए अग्नि वीरों की भर्ती होगी?

अग्नीपथ योजना के तहत 4 सालों के लिए अग्निवीरों की भर्ती होगी 4 साल की अवधि पूर्ण होने के बाद उन्हें रिटायरमेंट पैकेज देकर सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा । हालांकि कुछ अग्नि वीरों को 4 साल की अवधि के बाद भी बरकरार रखा जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने सरकार के द्वारा मंगलवार 14 जून 2022 को सरकार के द्वारा घोषित की गई नई सैनिक भर्ती योजना अग्निपथ योजना के बारे में बताया। इसके अतिरिक्त हमने अग्निपथ योजना से जुड़ी अन्य कई महत्वपूर्ण तथ्य भी बताएं।

हमें उम्मीद है कि इस लेख के जरिए आपको सरकार की इस नई योजना के बारे में पता चल गया होगा। यदि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ हो तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हर किसी को सरकार की इस नई योजना के बारे में पता चले और युवाए इस योजना का लाभ ले सके। लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव हो तो कमेंट में लिखकर जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें

भारत का नाम भारत कैसे पड़ा?

आचार संहिता क्या होती है और ये कब लगाई जाती है?

मनोज मुकुंद नरवणे का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here