पुलिस को हिंदी में क्या कहते है?

Police Meaning in Hindi: नमस्कार दोस्तों, क्या आपको पता है कि पुलिस को हिंदी में क्या कहते है? यदि नहीं पता तो आज हम यहां पर इसका मतलब जानने वाले हैं कि police ko hindi mein kya kehte hain. इसे जानने के लिए इस लेख को अंत तक पूरा जरूर पढ़े।

police meaning in hindi
police meaning in hindi

हम अपने जीवन में हमेशा कई ऐसे शब्द सुनते हैं जिसका हमें हिंदी भाषा में मतलब नहीं पता होता है जैसे SIM, LOL, RIP, Sorry आदि। इन्ही शब्दों में से एक शब्द पुलिस (Police) हैं। आज हम यहां पर हिंदी में पुलिस (Police) को क्या कहते हैं, जानेंगे।

पुलिस को हिंदी में क्या कहते है?

वर्तमान समय में हिंदी भाषा में अन्य कई दूसरी भाषाओं के शब्द मिल गये है, जिनका उच्चारण जैसा भाषा में होता है बिलकुल वैसा ही उच्चारण हिंदी में भी होना लगा है। लेकिन जब हमें यह पूछा जाता है कि इन्हें हिंदी में क्या कहते हैं तो हमारा सिर चकरा जाता है।

आपको बता दें इन शब्दों का हिंदी में अर्थ भारत में होने वाली आईएएस (IAS) के इंटरव्यू आदि जैसी अन्य कठिन परीक्षाओं में भी पूछा जाता है। परीक्षार्थी इनका जवाब हिंदी में नहीं दे पाने के कारण उनको असफलता का सामना करना पड़ता है। इसलिए आपको इनके हिंदी में मतलब जानने बहुत ही जरूरी है।

अंग्रेजी के शब्द पोलिस का तद्भव रूप “पुलिस” अब अधिकारिक तौर पर हिंदी में शामिल हो गया है और विश्व की अन्य भाषाओं में भी पोलिस शब्द के विभिन्न रूप से बने शब्द को अधिक काम में लिया जाता है। कुछ जगहों पर पुलिस की जगह पर आरक्षी शब्द को भी प्रयोग में लिया जाता है। हालाँकि यह शब्द हमें बिलकुल कम ही सुनने को आता है। आरक्षी शब्द एक संस्कृत शब्द है जो जिसे हम पुलिस का पर्यायवाची भी मान सकते हैं।

हिंदी भाषा में पुलिस को राजकीय जनरक्षक कहा जाता है। हालाँकि इस हिंदी शब्द को हम कम ही सुनते हैं। क्योंकि इसका प्रयोग बहुत कम जगह पर ही होता है। राजकीय जनरक्षक की बजाय पुलिस बोलने में भी सरल और छोटा होता है। इसलिए लोग राजकीय जनरक्षक की जगह पर पुलिस बोलना अधिक पसंद करते हैं।

इसके अलावा भी पुलिस के अन्य अर्थ है जो कि निम्न है:

  • आरक्षक
  • सिपाही
  • नगर-पाल
  • नगर-रक्षक
  • नगर-व्यवस्थापक
  • जनता के माल, जान और शांति की रक्षा करने वाली सरकार

यातायात पुलिस मतलब क्या होता है?

यातायात पुलिस का मतलब उस सरकारी अधिकारी या कर्मचारी से होता है जो गाड़ियों (वाहनों) की गति पर ध्यान रखना, उनके कागजात की जाँच करता हो। यातायात पुलिस का मतलब हम चौराहे पर खड़े मार्ग निदेशक रूप में भी समझ सकते हैं।

सीमा पुलिस का मतलब क्या मतलब होता है?

सीमा पुलिस का मतलब उस पुलिस से होता है जो सीमा पर सीमा की सुरक्षा के लिए नियुक्त होते हैं।

पुलिसिया का मतलब क्या मतलब होता है?

पुलिसिया का मतलब होता है कि जो पुलिस से सम्बन्ध रखता हो या पुलिस का हो या फिर पुलिस के द्वारा हो।

मैं उम्मीद करता हूँ कि मेरे द्वारा शेयर की गई यह “पुलिस के बारे में जानकारी (Police ko Hindi Mein Kya Kahate Hain)” आपको पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें ताकि और लोग इसके बारे में अच्छे से जान सके। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here