Home > Dictionary > अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब और अर्थ

अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब और अर्थ

Alhamdulillah Meaning in Hindi: हमारे देश में विभिन्न धर्म के लोग निवास करते हैं। यहां पर हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई विभिन्न धर्म के लोग एक साथ रहते हैं। लेकिन सभी धर्मों की अपनी-अपनी परंपरा और संस्कृति होती है। वे अपनी संस्कृति और परंपरा के अनुसार ही अपने धर्म का पालन करते हैं।

Alhamdulillah Meaning in Hindi
Alhamdulillah Meaning in Hindi

आपने कभी ना कभी दो मुसलमानों के बीच बात करने के दौरान अल्हम्दुलिल्लाह शब्द को जरूर सुना होगा। मुस्लिम धर्म के लोगों को इस शब्द का अर्थ पता है लेकिन अन्य लोगों को इसके बारे में नहीं पता होता है।

इस लेख में अल्हम्दुलिल्लाह मीनिंग इन हिंदी (Alhamdulillah Meaning in Hindi), अल्हम्दुलिल्लाह का अर्थ, अल्हम्दुलिल्लाह का जवाब, अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब क्या होता है आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।

अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब

अल्हम्दुलिल्लाह शब्द इस्लाम धर्म की पवित्र पुस्तक कुरान की पहली आयत से लिया गया है। यह अरबी भाषा का मुहावरा है। हिंदी में इसका अर्थ होता है “स्तुति अल्लाह के लिए”

यह मुहावरा इस्लाम धर्म के लोगों के द्वारा अल्लाह पर हर स्थिति में भरोसा रखने और उनके प्रति आभार रहने के भाव को व्यक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है।

अल्हम्दुलिल्लाह शब्द तीन अलग-अलग शब्दों से मिलकर बना हुआ है। पहला शब्द है अल, दूसरा हमद और तीसरा लिल्लाह है।

इसमें हमद शब्द का अर्थ होता है सम्मान करना और लिल्लाह का अर्थ है अल्लाह के लिए। इस तरीके से इस शब्द का पूरा अर्थ होता है अल्लाह को सम्मान करना

अल्हम्दुलिल्लाह का सही उच्चारण

अल्हम्दुलिल्लाह का सही उच्चारण इस तरीके से होता है “अल-हमदु-लिल-लाह”। इस शब्द को अरबी भाषा में इस तरह ٱلْـحَـمْـدَ لل लिखा जाता है।

अल्हम्दुलिल्लाह शब्द का ट्रांसलेशन

वैसे अल्हम्दुलिल्लाह शब्द का अर्थ केवल भगवान के प्रति सम्मान प्रकट करना होता है। लेकिन हिंदी भाषा में अगर हम कहे तो इसके कई अर्थ निकल सकते हैं। जैसे कि “सभी स्तुति केवल अल्लाह के लिए”, “स्तुति अल्लाह के लिए”, “सभी प्रशंसा अल्लाह के लिए”, “अल्लाह को धन्यवाद”।

मुसलमान के द्वारा अल्हम्दुलिल्लाह शब्द का उपयोग

पूरी सृष्टि ईस्वर से ही रची गई है। चाहे धर्म कोई भी हो, हर व्यक्ति अपने-अपने ईश्वर की आराधना करता है, उनके प्रति शुक्रगुजार रहता है। क्योंकि सबका जीवन तो भगवान की ही देन है।

इस्लाम धर्म के लोग भी अपने ईश्वर यानी अल्लाह के प्रति आभार प्रकट करने के लिए अक्सर अल्हम्दुलिल्लाह शब्द का प्रयोग करते हैं। मुसलमान का अल्लाह के प्रति विश्वास बहुत ही मजबूत होता है और यह विश्वास उनके जीवन के लिए आशावादी होता है। जो उन्हें हर एक परिस्थिति में खुश रखता है।

उनका मानना है कि जीवन में कोई भी परिस्थिति हो, चाहे बुरा ही क्यों ना हो लेकिन अल्लाह हमेशा ही उनके ईमान वालों के साथ अच्छा करते हैं।

इनका मानना है कि अल्लाह सबसे ज्ञानी होते हैं, इसलिए अगर कभी उनके साथ कुछ बुरा भी होता है तभी वे अल्लाह की प्रशंसा करते हैं और अल्लाह का शुक्र अदा करते हैं।

जब उनके जीवन से कठिनाइयों के काले बादल हट जाते हैं, बुरी परिस्थिति से वे ऊभर जाते हैं तब वे अपने अल्लाह को धन्यवाद प्रकट करने के लिए अल्हमदुलिल्लाह कहते हैं।

अल्हम्दुलिल्लाह कब कब इस्तेमाल होता है?

वैसे तो आमतौर पर अल्हम्दुलिल्लाह शब्द कोई भी मुसलमान अल्लाह को याद करते समय बोलता है। अगर कोई किसी का इंतजार कर रहे होते हैं या फ्री बैठे होते हैं तो अपना समय बर्बाद करने के बजाय वे चुपचाप सुभानअल्लाह अल्हम्दुलिल्लाह जैसे शब्द बार-बार बोल कर अपने अल्लाह का ध्यान लगाते हैं, उन्हें धन्यवाद प्रकट करते हैं।

इसके अतिरिक्त जीवन में किसी भी तरह की उपलब्धि प्राप्त होने या फायदा होने होने के बाद भी अल्हम्दुलिल्लाह बोलते हैं। नमाज पढ़ने के दौरान भी सभी मुसलमान अल्हम्दुलिल्लाह शब्द का प्रयोग करते हैं।

अल्हम्दुलिल्लाह दिन में कितने बार बोला जाता है?

मुसलमानों में अल्हम्दुलिल्लाह शब्द के प्रयोग करने की कोई सीमा नहीं होती है। इसका अर्थ ही होता है ईश्वर को धन्यवाद प्रकट करना, अल्लाह की स्तुति करना।

ऐसे में दिन में जितने बार चाहे उतनी बार अल्लाह की स्तुति कर सकते हैं, उन्हें धन्यवाद प्रकट कर सकते हैं।

अल्हम्दुलिल्लाह शब्द का वाक्य के रूप में प्रयोग

अल्हम्दुलिल्लाह शब्द का प्रयोग एक मुसलमान के द्वारा हर दिन दैनिक कार्यों में कुछ अच्छा होने पर ईश्वर का धन्यवाद प्रकट करने के लिए किया जाता है। इस शब्द से बने वाक्य के कुछ उदाहरण इस प्रकार है:

  • “अल्हम्दुलिल्लाह” भाई साहब आपकी यात्रा सुखद हो।
  • “अल्हम्दुलिल्लाह” जीवन में इतनी सारी तरक्की मिली है।
  • “अल्हम्दुलिल्लाह” इस बार हम अपने परीक्षा में सफल हो जाएं।
  • “अल्हम्दुलिल्लाह” हमारी सारी मुसीबतें हट गई हैं।
  • “अल्हम्दुलिल्लाह” जीवन में फिर अच्छे दिन बहुत जल्दी आएंगे।

FAQ

अल्हम्दुलिल्लाह के जवाब में क्या बोला जाता है?

आमतौर पर जब भी कोई दो मुसलमान एक दूसरे से हालचाल पूछते हैं तो वे जवाब में सबसे पहले अल्हम्दुलिल्लाह बोलकर अल्लाह का धन्यवाद प्रकट करते हैं।

अल्हम्दुलिल्लाह शब्द किस धर्म के लोग इस्तेमाल करते हैं?

अल्हम्दुलिल्ला शब्द आम तौर पर अरबी भाषा में प्रयोग किया जाता है और सभी मुसलमान अल्लाह को धन्यवाद प्रकट करने के लिए अक्सर इस शब्द को बोलते हैं।

अल्हम्दुलिल्लाह शब्द कहां से लिया गया है?

अल्हम्दुलिल्लाह सब मुसलमानों का पवित्र ग्रंथ कुरान के पहले आयत से लिया गया है।

अल्हम्दुलिल्लाह शब्द के कितने भाग हैं?

अल्हम्दुलिल्लाह यह तीन अलग-अलग शब्दों से मिलकर बना हुआ है अल, हमद और लिल्लाह।

उर्दू भाषा में अल्हम्दुलिल्लाह शब्द को किस तरह लिखा जाता है?

उर्दू भाषा में अल्हम्दुलिल्लाह शब्द को الحمدللہ इस प्रकार लिखा जाता है।

निष्कर्ष

इस लेख में आपने इस्लाम धर्म में मुसलमानों के द्वारा अक्सर बोला जाने वाला शब्द अल्हम्दुलिल्लाह के बारे में जाना।

अल्हम्दुलिल्लाह का क्या अर्थ होता है, मुसलमानों के द्वारा इसका किस तरह प्रयोग किया जाता है, कब कब बोला जाता है इससे संबंधित सारी जानकारी इस लेख में बताई है।

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए जानकारी पूर्ण रहा होगा। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़े

Aitbaar का अर्थ और मतलब

रैपिंग का मतलब और अर्थ

मरकज़ का मतलब और अर्थ

Rehnuma का अर्थ और मतलब

Murshid शब्द का अर्थ और मतलब

Related Posts

Leave a Comment