PSI क्या होता है और PSI के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आपने कभी PSI शब्द के बारे मे सुना है। अगर हाँ, तो आप अब तक इसके Short form से ही वाकिफ होंगे, अगर आपने अब तक PSI शब्द से जुड़ी Full Forms के बारे मे नहीं पढ़ा या सुना है तो हम आपको हमारे इस लेख मे इन्हीं शब्दो की Full Forms के बारे मे बताने जा रहे है। PSI शब्द की फुल फॉर्म को आप इतने अच्छे तरीक़े से याद कर के ताकि आपसे अगर कोई इस फुल फॉर्म के बारे में तो बता सके।

PSI क्या होता है (What is PSI)

वैसे तो PSI Words से जुड़े कई शब्द है, जिसको हम हमारे रोजाना की दिनचर्या में सुनते है व पढ़ते है जैसे एक PSI शब्द की फुल फॉर्म (Police Sub – Inspector) पूलिस सब इंस्पेक्टर भी होता है। पुलिस सब इंस्पेक्टर पुलिस विभाग मे एक अधिकारी होता है, जो की अपने थाना क्षेत्र के अन्तर्गत भारतीय दण्ड संहिता के आधार पर व भारतीय संविधान के आधार पर कार्य करता है। पुलिस विभाग से जुड़ी कुछ जानकारी भी हम आपके साथ शेयर कर कर रहे है जो की इस प्रकार है।

Full form of PSI (PSI का पूरा नाम)

वैसे तो PSI शब्द के लोकप्रिय भी है, जिसे हम आसानी से समझ सकते है।

  • पुलिस विभाग मे PSI का पूरा नाम सब Sub Incpector of Police होता है।
  • PSI यानी पुलिस सब इंस्पेक्टर भारत मे भारतीय दंड संहिता के तहत कार्य करता हैं।
  • पुलिस सब इंस्पेक्टर भारतीय दंड संहिता के तहत मुजरिमो पर चार्जशीट दायर करता हैं।
  • पुलिस सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको SI की परीक्षा देनी पड़ती हैं।
  • SI की परीक्षा भारत मे कर्मचारी चुनाव आयोग दुवारा आयोजित करवाई जाती हैं जिसमे ELIGIBLE लाभार्थी आवेदन कर सकते हैं। 
  • SI की परीक्षा के लिए कक्षा 10 व कक्षा 12 में 50 प्रतिशत नंबर लाना अनिवार्य होता हैं।
  • PSI बनने के लिए आवेदक को भारत मे नागरिक होना चाहिए।
  • SI बनने के लिए आपकी चेस्ट की साइज 80-85 सेमी में होना चाहिये और उचाई 170 सेमी होना चाहिये।
Full Forms in EnglishFull Forms in Hindi
Police Sub Inspector पुलिस सब इन्सपेक्टर
Population service internationalजनसंख्या सेवा अन्तराष्ट्रीय
Pound per square inch प्रति वर्ग इंच पाउंड

पुलिस सेवा में PSI का पूरा नाम ओर PSI की SALARY ( Full form and salary of PSI in police service )

वैसे तो PSI का मतलब ही पुलिस सेवा से है। क्या आप जानते है, की एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर की सैलरी क्या हैं। चलिए जानते हैं।

एक पुलिस सबइंस्पेक्टर की सैलरी की बात करे तो एक सामान्य सबइंस्पेक्टर की सैलरी सामान्य सैलरी 9300 – 34800 के बीच होती हैं, इसी के साथ 4500 ग्रेड पे भी मिलता हैं। हाल ही 2006 में महाराष्ट्र में मूल वेतन 34900 कर दिया हैं। सब इंस्पेक्टर को इस मूल वेतन के साथ कुछ अन्य सेवा भी दी जाती हैं, जिसमे मेडिकल, महंगाई भत्ता, ग्रेड वेतन जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

एक PSI के मुख्य कार्य

अगर आप भी सबइंस्पेक्टर पुलिस के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह PSI के कुछ जरूरी कार्य हैं।

  • पुलिस महकमे ओर एक सब इंस्पेक्टर का मुख्य कार्य लोगो की रक्षा करना हैं।
  • सब इंस्पेक्टर का महत्वपूर्ण कार्य हाउसिंग सेवाओ से सम्बंधित भी हैं, जिसमे वह FIR रिपोर्ट दर्ज करना, भारतीय दंड संहिता के अनुरूप कार्य करता हैं।

संबंधित कुछ और FULL Forms

  • PSI (Pound per Square Inch) – PSI का फुल फॉर्म pound per square inch भी होता हैं, जो एक प्रकार से दबाव की इकाई हैं। एक PSI यानी एक POUND PER SQUARE INCH उस दबाव में समान (बराबर), जब एक वर्ग इंच के क्षेत्र में इसे लागू किया जाता हैं। PSI बल इंच का माप हैं, जो एक वर्ग क्षेत्र में लगाया जाता हैं।
  • PSI (Population Service International) – PSI का एक दूसरा मतलब यह भी है (Population Service International – अंतरष्ट्रीय जनसंख्या सेवाएं), यह एक वैश्विक संगठन है, जो कि विश्व के विकासशील देशों में लोगो के स्वास्थ सुधार में लिए स्थापित किया गया हैं। यह स्वाथ्य संगठन कई गंभीर बीमारियां जैसे हर्ध्य रोग, केंसर रोग, निमोनिया, दडायरिया इतियादी से लोगो को बचाने के लिए काम करता हैं। शायद आपको यह जानकारी हो परंतु इस PSI का मुख्यालय वॉशिंगटन में हैं।
  • भारत में 1988 में लागू किया गया था जब इस संस्था से कार्य करना लागू किया गया था। हाल में भारत मे लगभग 20 राज्यो में इस संस्थान लगभग 1000 से अधिक कर्मचारी कार्य करते हैं। यह संस्थान भारत मे लोगों के स्वास्थ्य के लिए कार्य करता हैं।

निष्कर्ष

हमने हमारे इस लेख में PSI की FULL FORMS के बारे में पढ़ा और समझा । इसके साथ यह भी देखा कि PSI का POLICE DEPARTMENT में क्या कार्य होता है। PSI की अन्य फुल FORMS के बारे में भी पढ़ा और समझा। यह लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके हमें जरुर बताएं, यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

हमारे ब्लॉग पर प्रकाशित अन्य संबंधित लेख

मेरा नाम सवाई सिंह हैं, मैंने दर्शनशास्त्र में एम.ए किया हैं। 2 वर्षों तक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में काम करने के बाद अब फुल टाइम फ्रीलांसिंग कर रहा हूँ। मुझे घुमने फिरने के अलावा हिंदी कंटेंट लिखने का शौक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here