गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखें – Ganna Parchi Calendar 2018-19

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको उतरप्रदेश सरकार की एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। भारत में सबसे ज्यादा गन्ने का उत्पादन उतरप्रदेश में होता है और यहां से गन्ने को भारत के अन्य राज्यों में भी भेजा जाता है। इसलिए उतरप्रदेश की सरकार ने किसानों को अधिक लाभ मिले, इसके लिए एक ऑनलाइन Ganna Parchi Calendar योजना चलाई है।

ganna-parchi-calendar

यदि आप एक ganna krishak है तो आपके लिए ये पोस्ट बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाली है। यहां पर हम आपको गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखें (ganna parchi calendar kaise dekhe) और किसान नेट क्या है (kisaan net kya hai) इसके बारे विस्तार से बताने जा रहे हैं।

गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखें – Ganna Parchi Calendar 2018-19

Kisaan Net Kya Hai

Kisan net उतरप्रदेश की सरकार द्वारा शुरू की गई एक वेबसाइट है। इस वेबसाइट को शुरू करने के पीछे सरकार का यही उद्देश्य है कि ganna krishak गन्ने की सप्लाई की ऑनलाइन जानकारी पा सके और किसान का बेवजह का खर्चा कम हो जाये।

यह kisan net वेबसाइट सभी गन्ना किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इस किसान डॉट नेट पर गन्ना कृषक गन्ने की सप्लाई से सम्बंधित जानकारी घर बैठे इन्टरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकता है।

गन्ना किसान इस वेबसाइट से चीनी मील के सर्वे सम्बन्ध में जानकारी, नापतौल, पर्ची निर्गमन, विकास के सम्बन्ध में और भुगतान जैसी कई सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

www.kisaan.net वेबसाइट पर आपके पास के इलाकों में जो चीनी मीलें होती हैं। उनके आंकड़े होते हैं किसान डॉट नेट पर सभी चीनी मीलों के आंकड़े होते हैं। यदि आपके इलाके की किसी मील का आंकड़ा वहां पर उपलब्ध नहीं है तो आप भी आसानी किसान डॉट नेट पर उसके आंकड़े उपलब्ध करवा सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने सोसायटी सचिव या फिर जिला गन्ना अधिकारी से सम्पर्क करना होगा और अपनी उस sugar mil के बारे में बताना होगा।

गन्ना पर्ची कैलेंडर क्या है – Ganna Parchi Calendar Kya Hai

गन्ना किसानों को गन्ने के सम्बन्ध जानकारी प्राप्त करने और अपने गन्ने का भुगतान प्राप्त करने के लिए कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। गन्ना कृषकों को अपने गन्ने का भुगतान प्राप्त करने के लिए समय-समय पर ऑफिस के चक्कर काटना और अधिक समय बर्बाद करना पड़ता था।

इसके चलते उनका काफी समय ख़राब हो जाता था तो इसका प्रभाव उनकी फसलों पर पड़ता था। सरकार ने इस समस्या को देखते हुए kisaan.net वेबसाइट लौंच की। इस वेबसाइट से हर किसान अपने घर पर बैठे इंटरनेट के माध्यम से गन्ने की पर्ची की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखें – Ganna Parchi Calendar Kaise Dekhe

कोई भी गन्ना किसान या किसान आसानी से Ganna Parchi Calendar Online देख सकता है। गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखें इसके लिए हम नीचे आपको कुछ स्टेप्स बताने जा रहे हैं। इससे आप आसानी किसान गन्ना कैलेंडर (Ganna Calendar) देख पाएंगे।

  • गन्ना पर्ची कैलेंडर online देखने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर गूगल को ओपन करें।
  • वहां से आप गन्ना पर्ची (Ganna Parchi) की वेबसाइट kisan net ओपन करें। आप इस वेबसाइट को यहां पर क्लिक करके सीधा भी खोल सकते हैं <Click Here>
  • जब आप kisaan net वेबसाइट को खोलेंगे तो आपके सामने एक ऐसा पेज ओपन होगा।
ganna-parchi-calendar-online
  • आपको बॉक्स में दिख रहे अंग्रेजी के शब्द जैसे है वैसे ही नीचे दिए खाली बॉक्स में भरने हैं। इसके लिए आपको यह ध्यान रखना है कि सभी अक्षर एक जैसे ही होने चाहिए। थोडा सा भी बदलाव नहीं रखें।
  • सभी अक्षर सावधानीपूर्वक भरने के बाद नीचे दिख रहे <पुष्टि करें> पर क्लिक कर दें। जैसे ही आप वहां पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक दूसरा पेज खुलेगा। जो इस प्रकार होगा।
ganna-parchi-calendar
  • इस पेज में आपको अपने पास की मतलब अपने क्षेत्र की मील (Factory) चयन करना होगा। जब आप अपनी पसंदीदा मील का चयन कर लेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जो उस फैक्ट्री से सम्बंधित होगा।
ganna-parchi

जैसे ही आप लॉग इन (Login) पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने दो विकल्प होंगे।

  • अधिकारी लॉग इन
  • किसान लॉग इन
  • हम एक kisaan के रूप में किसान गन्ना कैलेंडर (Ganna Calendar) देख रहे हैं तो हमें किसान लॉग इन का चयन करना है। जैसे ही आप kisaan Login पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा।
ganna-calendar
  • इस पेज में आपसे पूछी गई जानकारी भर दें। जैसे साल, क्रय केंद्र, समिति, गांव, किसान।
  • इसके बाद नीचे दिख रहे अंग्रेजी शब्दों को खाली बॉक्स में भर दें और अंत में गन्ना सम्बन्धी सूचना प्राप्त करें पर क्लिक कर दें।
  • इतना करने पर आपके सामने kisaan.net की पर्ची ओपन हो जाएगी। इसमें आपके द्वारा पूछी गई जानकारी होगी। आप चाहे तो इसे प्रिंट भी करवा सकते हैं।

Ganna Parchi Mobile App – Kisan Net Application

आप अब आसानी से अपने मोबाइल में Kisan Net App Download करके भी गन्ना सम्बन्धी पूरी जानकारी अपने मोबाइल में पा सकते हैं।

kisaan.net का एप्प डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर में kisaan net सर्च करेंगे तो आपके सामने Kisan Net App आ जायेगा और आप इसे डाउनलोड कर लें।

किसान नेट ऐप डाउनलोड आप यहां से भी कर सकते हैं <Click Here>

Read Also: इंटरनेट से जमीन की जानकारी कैसे प्राप्त करें

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके काम आएगी। यह जानकारी आपको कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। यदि आपको इसमें कोई समस्या आती है तो आप हमें तुरंत कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आपकी समस्या का हल जरूर बताएंगे।

******************************************************

Related Searches: गन्ना पर्ची कैसे देखें, how to check ganna parchi, Ganna Parchi Calendar 2019, kisaan.net पर गन्ना पर्ची कैसे देखें, ऑनलाइन गन्ना पर्ची, Ganna Parchi Calendar Kaise Dekhe Kisaan.net Par, kisaan net mobile application, kisan net calendar, ganna parchi up, kisan com, my kisan parchi, my kisan org 2019, kisaan.net sugarcane farmer, mykisaan.org com 2018, purchi.mykisaan.org 2018 19, my kisan org parchi, kisaan net app, kisan .net app download, kisan sugar mill.

******************************************************

Read Also

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here