भू नक्शा उत्तर प्रदेश चेक एवं डाउनलोड कैसे करें?

bhunaksha up 2022: साथियों इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बतायेंगे की आप किस प्रकार से बिना सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटे भू नक्शा उत्तर प्रदेश ऑनलाइन देख सकते हैं। आप इस आर्टिकल को अंत तक सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़िए।

जब भी हम किसी भी कृषि भूमि का बेचान या खरीददारी करते हैं, तब इसके लिए Bhulekh Khasra-Khatauni Naksha (Map Record) की जांच करना अतिआवश्यक होता है। उत्तर प्रदेश भुलेख मानचित्र भूमि रिकॉर्ड के तहत आप भूमि के स्वामी, प्रकार और भूमि के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

भू नक्शा उत्तर प्रदेश 2022 चेक एवं डाउनलोड कैसे करें? | Bhu Naksha UP

यु पी भू नक्शा (Bhunaksha Uttar Pradesh)

योजनाUP Bhu-Naksha Bhulekh
शुरू किया गयाउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
विभागभूमि रिकॉर्ड विभाग
योजना आरंभ की तिथि2 मई 2016
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
उद्देश्यऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड प्रदान करना
आवेदन शुल्ककुछ नहीं
श्रेणीराज्य सरकार योजना
आधिकारिक वेबसाइटupbhulekh.gov.in
संपर्क माध्यम[email protected], 0522-2217145

भू नक्शा क्या होता है?

भू नक्शा आपके जमीन का सही आकार निकालने में मदद करता है। ज्यादातर कृषि संबंधित योजनाओं में भू नक्शा का दस्तावेज के तौर पर जरूरत पड़ता है। भू नक्शा की मदद से आप अपने जमीन की सभी जानकारी जैसे कि जमीन किसके नाम पर है और जमीन के आसपास किन लोगों की जमीन है, यह सब जानकारी पता चल जाता है।

आज के डिजिटल समय में अपनी जमीन के नक्शे को निकालना काफी आसान हो गया है। पहले के समय में अपनी जमीन का नक्शा निकालना काफी कठिन काम होता था, इसमें आपको समय और पैसा दोनों ही खर्च करना पड़ता था। आपको सरकारी कार्यालय में जाकर घंटों इंतजार करना पड़ता था और इसके अतिरिक्त कई घूसखोर लोगों को पैसे देने पड़ते थे।

यदि कार्यालय का अधिकारी नहीं आया तो आपका भू नक्शा भी नहीं निकल पाता था। ऐसे में आपको बार-बार कार्यालय जाकर भटकना पड़ता था लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नहीं है। अब भारत के कई राज्य सरकारों ने अपने-अपने राज्य में ऑनलाइन भू नक्शा के पोर्टल जारी किए हैं।

ठीक उसी तरह यूपी सरकार ने भी अपने राज्य के लिए यू पी भू लेख पोर्टल (यु पी भू नक्शा portal) जारी किया है जिसकी मदद से यूपी के लोग अपने जमीन का नक्शा घर बैठे आसानी से देख पाएंगे और उसे डाउनलोड कर पाएंगे।

ऑनलाइन भू नक्शा के क्या फायदे हैं?

भू नक्शा का निम्नलिखित फायदे हैं।

  • आज के इस डिजिटल समय में आप ऑनलाइन घर बैठे भू नक्शा देखने में सक्षम है। इसमें यह सबसे बड़ा फायदा है कि आपको अपनी जमीन का नक्शा निकालने के लिए किसी भी सरकारी कार्यलय में चक्कर लगाने नहीं पड़ेंगे।
  • अब आपको बेवजह खर्च करने की जरूरत नहीं है।
  • आप जब चाहे तब अपने जमीन का नक्शा निकाल सकते हैं। ऐसे मे अब आपको सरकारी कार्यालय में किसी भी अधिकारी के इंतजार की जरूरत नहीं है।
  • भू नक्शा की मदद से आप की जमीन कौन सी श्रेणी में आती है। आप इसका भी बहुत आसानी से पता लगा सकते हैं।
  • ग्रामीण इलाकों में जमीन को लेकर काफी विवाद होते हैं। ऐसे में अब आप आसानी से घर बैठे नक्शा निकाल पाएंगे और जमीन के मालिक का नाम भी पता कर पाएंगे, जिसके कारण अब ग्रामीण क्षेत्रों में जमीन को लेकर विवाद नहीं होंगे।

कृषि लोन लेने के लिए भी हमें अपने जमीन के नक्शे निकालने पड़ते है। ऐसे से में ऑनलाइन डाउनलोड किया गया नक्शा बैंक द्वारा मान्य होता है, जिसके कारण इससे आपका समय और धन दोनों बच जाएगा।

Bhu Naksha UP District Wise 2022

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी इस सुविधा से आप उत्तर प्रदेश की किन-किन जिलों के बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, उनकी पूरी लिस्ट हम यहाँ एक टेबल के माध्यम से दे रहे हैं। जिससे कि आप आसानी से समझ सके।

Agra (आगरा)Jhansi (झाँसी)
Aligarh (अलीगढ़)Kannauj (कन्नौज)
Ambedkar Nagar (अम्बेडकर नगर)Kanpur Dehat (कानपुर देहात)
Amethi (अमेठी)Kanpur Nagar (कानपुर नगर)
Amroha (अमरोहा)Kasganj (कासगंज)
Auraiya (औरैया)Kaushambi (कौशाम्बी)
Ayodhya (अयोध्या)Kheri (खेरी)
Azamgarh (आजमगढ़)Kushinagar (कुशीनगर)
Baghpat (बागपत)Lalitpur (ललितपुर)
Bahraich (बहराइच)Lucknow (लखनऊ)
Ballia (बलिया)Mahoba (महोबा)
Balrampur (बलरामपुर)Mahrajganj (महाराजगंज)
Banda (बाँदा)Mainpuri (मैनपुरी)
Bara Banki (बाराबंकी)Mathura (मथुरा)
Bareilly (बरेली)Mau (मऊ)
Basti (बस्ती)Meerut (मेरठ)
Bijnor (बिजनौर)Mirzapur (मिर्ज़ापुर)
Budaun (बदायूँ)Moradabad (मुरादाबाद)
Bulandshahar (बुलंदशहर)Muzaffarnagar (मुजफ्फरनगर)
Chandauli (चंदौली)Pilibhit (पीलीभीत)
Chitrakoot (चित्रकूट)Pratapgarh (प्रतापगढ)
Deoria (देवरिया)Prayagraj (प्रयागराज)
Etah (एटा)Rae Bareli (रायबरेली)
Etawah (इटावा)Rampur (रामपुर)
Farrukhabad (फ़र्रूख़ाबाद)Saharanpur (सहारनपुर)
Fatehpur (फतेहपुर)Sambhal (सम्भल)
Firozabad (फ़िरोजाबाद)Sant Kabir Nagar (संत कबीरनगर)
Gautam Buddha Nagar (गौतमबुद्ध नगर)Sant Ravidas Nagar (Bhadohi) (संत रविदास नगर)
Ghaziabad (गाजियाबाद)Shahjahanpur (शाहजहाँपुर)
Ghazipur (ग़ाज़ीपुर)Shamli (शामली)
Gonda  (गोंडा)Shrawasti (श्रावस्ती)
Gorakhpur (गोरखपुर)Siddharthnagar (सिद्धार्थनगर)
Hamirpur (हमीरपुर)Sitapur (सीतापुर)
Hapur (हापुड़)Sonbhadra (सोनभद्र)
Hardoi (हरदोई)Sultanpur (सुल्तानपुर)
Hathras (हाथरस)Unnao (उन्नाव)
Jalaun (जालौन)Varanasi (वाराणसी)

UP Bhu Naksha 2022 Online Download

आधुनिकरण के इस युग में सरकार भी इंटरनेट के माध्यम से लोगों का काम आसान कर रही हैं। आप उत्तर प्रदेश सरकार की वेबसाइट upbhunaksha.gov.in पर विजिट करके आसानी से अपनी जमीन का भू-नक्शा (Bhu Naksha UP) निकालकर प्रिंट (Print) कर सकते है।

ऑनलाइन भू नक्शा (bhu naksha uttar pradesh) निकालने की इस प्रक्रिया को हम स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं, ताकि इस दौरान आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

यू पी भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें ?

स्टेप-1

भू नक्शा देखने के लिए सबसे पहले आपको उतरप्रदेश सरकार की अधिकारिक वेबसाइट upbhunaksha gov in पर जाना होगा, इसके लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी प्रकार का वेब ब्राउज़र का प्रयोग कर सकते हैं। आप यहां पर क्लिक करके यु पी भू नक्शा (Bhunaksha UP) की अधिकारिक वेबसाइट पर पहुँच सकते हैं। Click Here

जैसे ही आप अधिकारिक वेबसाइट पहुंचेंगे तो आपके सामने नीचे दिखाए गये स्क्रीनशॉट के जैसा एक पेज दिखाई देगा। इस पेज में आपको कुछ जानकारी पूछी जाएगी।

upbhunaksha gov in
uttar pradesh bhunaksha

स्टेप-2

यहां पर आपको कहा की जमीन देखनी है, उसकी जानकारी पूछी जाएगी। इस जानकारी में सबसे पहले राज्य का नाम पूछा जायेगा जो पहले से ही उतरप्रदेश सलेक्ट रहेगा, राज्य के बाद जिले का नाम भरना है। आपको जिस जिले का भू नक्शा देखना है, उसका नाम भरें।

जिले के नाम के बाद तहसील पूछी जाएगी, जिसमें आपको जमीन से सम्बन्ध रखने वाली तहसील का नाम भरना है और फिर सबसे अंत में आपको गांव का नाम का चयन करना है। मदद के लिए आप नीचे स्क्रीनशॉट देख सकते हैं।

Bhu Naksha UP

स्टेप-3

जब आप पूरी जानकारी भर देंगे तो आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर गाँव का भू नक्शा खुल जायेगा। फिर इसके बाद आप यहां पर अपना खसरा नंबर/खाता नंबर को सर्च करें। आपका खसरा नंबर/खाता नंबर मिलते ही उसका चयन करें।

जब आप खसरा नंबर/खाता नंबर का चयन करेंगे तो आपके सामने उस खातेदार का विवरण उसके नाम के साथ स्क्रीन पर दिखने लगेगा। आप मदद के लिए नीचे स्क्रीनशॉट देख सकते हैं।

Bhunaksha UP

इस प्रक्रिया के माध्यम से आप उत्तर प्रदेश की किसी भी जमीन की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

भू नक्शा उत्तर प्रदेश (Bhunaksha UP) प्रिंट कैसे करें?

आप भू नक्शा देखने के बाद यु पी भू नक्शा (Bhunaksha UP) डाउनलोड या प्रिंट भी आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स और फ़ॉलो करने होंगे।

ऊपर हमनें आपको जानकारी दी कि आप किस प्रकार से भू-नक्शा ऑनलाइन देख सकते है। जब आप अपना खसरा नंबर डालेंगे तो भू नक़्शे की सम्पूर्ण डिटेल आपके सामने आ जाएंगी। डिटेल के सबसे अंत में “Map Report” का ऑप्शन दिखाई देगा।

आपको उस ऑप्शन का चयन करना है। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। आपको भू नक्शा डाउनलोड या फिर प्रिंट करने के लिए इस ऑप्शन “Map Report” को सलेक्ट करना होगा।

Bhunaksha UP

इस ऑप्शन का चयन करने पर आपके सामने एक नया विंडो खुल जायेगा। इस विंडो में आपके सामने मैप रिपोर्ट (भू नक्शा) होगा, इसे डाउनलोड और प्रिंट करने के लिए आपको सबसे ऊपर राइट कॉर्नर में ऑप्शन मिलेगा। मदद के लिए नीचे स्क्रीनशॉट देख सकते है।

naksha up download

ऊपर बताये तरीके से आप उतरप्रदेश के किसी भी जिले, ब्लॉक, गांव का भू-नक्शा आसानी से देखने के साथ bhu naksha up download और प्रिंट भी कर सकते हैं। जिसका उपयोग आप राजस्व कार्यों के लिए कर सकते हैं।

यहां पर भू-नक्शा में अलग-अलग रंगों का उपयोग करके जमीन की जानकारी विशेषता के साथ दर्शाइ गई है जो निम्न है:

ColourLand TypeLand Description
1ऐसी भूमि, जिसमें सरकार अथवा गाँवसभा या अन्य स्थानीय अधिकारिकी जिसे1950 ई. के उ. प्र. ज. वि.एवं भू. व्य. अधि.की धारा 117 – क के अधीन भूमि का प्रबन्ध सौंपा गया हो, खेती करता हो।
1-कभूमि जो संक्रमणीय भूमिधरों केअधिकार में हो।
6-1अकृषिक भूमि-जलमग्न भूमि।
6-2अकृषिक भूमि-स्थल, सड़कें, रेलवे,भवन और ऐसी दूसरी भूमियां जोअकृषित उपयोगों के काम में लायी जाती हो।
6-3कब्रिस्तान और श्मशान (मरघट), ऐसेकब्रस्तानों और श्मशानों को छोड़ करजो खातेदारों की भूमि या आबादी क्षेत्र में स्थित हो।
5-1कृषि योग्य भूमि – नई परती (परतीजदीद)
6-4जो अन्य कारणों से अकृषित हो।

उत्तर प्रदेश भूलेख नक्शा यूपी मोबाइल पर कैसे निकालें?

आप उत्तर प्रदेश भूलेख नक्शा (bhunaksha up) अपने स्मार्टफोन पर भी आसानी से देख व डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए भी वही प्रक्रिया है जो कंप्यूटर के लिए थी।

स्मार्टफोन में केवल स्क्रीन का अंतर हैं, कंप्यूटर पर आपको बड़ी स्क्रीन पर देखने को मिलता हैं और स्मार्टफोन पर नक्शा छोटी स्क्रीन पर आता हैं।

भू नक्शा देखने के लिए एप्लीकेशन

आप वेबसाइट के अतिरिक्त भू नक्शा के ऐप पर भी अपने जमीन का नक्शा देख सकते हैं। ऐसे में आपको बार-बार वेबसाइट (upbhunaksha.gov.in) खोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं और जब मन करे तब आप इसे देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भू नक्शा (bhu.naksha.up) देखने के लिए एप्लीकेशन बनाया गया है जो प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। आप इस ऐप को प्ले स्टोर पर जाकर सर्च कर सकते हैं। वहां पर आपको भू नक्शा उत्तर प्रदेश का विकल्प मिलेगा जिसे आप इंस्टॉल कर सकते हैं।

युपी भू नक्शा लेटेस्ट अपडेट

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा समय समय पर भू नक्शे से संबंधित नए-नए अपडेट लेकर आते रहते हैं। ऐसे में साल 2021 में वे एक नया अपडेट लेकर आए थे। जिसके तहत उन्होंने 16 अंक का यूनिक कोड भी जारी किया था। इस यूनिक कोड के कारण जमीन संबंधित कई धोखाधड़ी को रोका जा सकता है और जमीन से संबंधित बहुत से विवादों को सुलझाया जा सकता है।

सरकार द्वारा जारी इस 16 अंक के कोड को शुरुआत से अंत तक चरणबद्ध तरीके से अलग-अलग बांटा गया है। जिसमें जमीन की कैटेगरी, डिवीजन, जमीन की संख्या इत्यादि को दर्शाया गया है। सरकार ने इस योजना को पूरे उत्तर प्रदेश में लागू किया।

इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि गैरकानूनी तरीके से जमीन की रजिस्ट्री को रोका जा पाएगा। 16 अंक के यूनिकोड के अलावा सरकार एक और नई अपडेट लेकर आई जिसके तहत भूमि नक्शा के अलावा व्यक्ति अपने जमीन का खतौनी भी निकाल पाएगा। वह भू नक्शे पर आसानी से अपने जमीन की खतौनी भी ऑनलाइन चेक कर पाएगा।

ऑनलाइन भू नक्शा निकालने कि यह सुविधा केवल उत्तर प्रदेश के सरकार के द्वारा ही नहीं बल्कि भारत के बहुत से राज्यों में इस प्रकार का पोर्टल विकसित किया गया, जिसके जरिए उन राज्यों के लोग भी अपने जमीन का नक्शा निकाल पाएंगे।

इससे उन्हें तहसील में जाकर हार्ड कॉपी निकालने के लिए चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसके अतिरिक्त भ्रष्टाचारियों को अतिरिक्त पैसा देने से भी वे बच पाएंगे। इस तरह सरकार ने ऑनलाइन भू नक्शा (bhunaksha up) निकालने की सुविधा जारी करके लोगों को काफी आराम दिया है।

भू नक्शा उत्तर प्रदेश से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

✅ यूपी भू नक्शा पोर्टल से क्या क्या जानकारी ली जा सकती है?

उत्तर प्रदेश भू-नक्शा (Bhunaksha UP) ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आप उत्तर प्रदेश के किसी भी जिले की जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं, साथ ही आप इस सुविधा के द्वारा जमीन का प्रकार शजरा इत्यादि की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

✅ किसी प्लाट की जानकारी कैसे ली जा सकती है?

आपको इस प्रकार की जानकारी के लिए खाता नंबर और खसरा नंबर की जानकारी होनी चाहिए, तभी आप यह देख पाएंगे।

✅ जमीन के मालिक का नाम कैसे पता करें?

पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट (Bhunaksha UP) पर जाकर नक़्शे में जमीन और प्लाट चुनना होगा, इसके बाद दायीं तरफ आपको सभी जानकारी जैसे खाताधारक का नाम, खसरा/खाता संख्या आदि मिल जाएगी।

✅ यूपी का नक्शा कैसे देखें?

आधुनिकरण के इस युग में सरकार भी इंटरनेट के माध्यम से लोगों का काम आसान कर रही हैं। आप उत्तर प्रदेश सरकार की वेबसाइट upbhunaksha.gov.in पर विजिट करके आसानी से अपनी जमीन का भू-नक्शा (Bhu Naksha UP) निकालकर प्रिंट (Print) कर सकते है।

✅ भू नक्शा से संबंधित समस्याओं के लिए क्या कोई हेल्पलाइन नंबर है?

हां, भू नक्शा से संबंधित समस्याओं के लिए हेल्पलाइन नंबर है। यदि आपको अपने जमीन संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या या जानकारी में कोई गलती लगता है तो आप इस 0522-2217145 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप इस [email protected] ईमेल आईडी पर ईमेल भी कर सकते हैं। हालांकि आप अपने तहसील ऑफिस में भी संपर्क कर सकते हैं।

निष्कर्ष

Bhunaksha UP: इस आर्टिकल में हमनें आपको भू नक्शा उत्तर प्रदेश 2022 ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से समझाया हैं। साथ ही आपको भू नक्शा स्मार्टफोन पर कैसे देखा जाता हैं इसकी जानकारी भी दी है।

इस आर्टिकल से सम्बन्धित यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव हैं तो आप निसंकोच नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे सकते हैं। हमारी पूरी कोशिश रहेंगी कि आपको इस संबंध में पूरी जानकारी प्रदान करें।

इसके अलावा हम यहाँ एक यूट्यूब विडियो का लिंक भी सलंग्न कर रहे हैं। आप विडियो के माध्यम से भी इस प्रक्रिया को समझ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

मेरा नाम सवाई सिंह हैं, मैंने दर्शनशास्त्र में एम.ए किया हैं। 2 वर्षों तक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में काम करने के बाद अब फुल टाइम फ्रीलांसिंग कर रहा हूँ। मुझे घुमने फिरने के अलावा हिंदी कंटेंट लिखने का शौक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here