भू नक्शा राजस्थान चेक एवं डाउनलोड कैसे करें?

यदि आप Bhu Naksha Rajasthan check या डाउनलोड करना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। यहां पर हम कुछ आसान से स्टेप्स में भू नक्शा राजस्थान देखने के साथ ही उसको डाउनलोड कैसे करते हैं सीखेंगे।

राजस्थान के राजस्व विभाग ने राजस्थान भू नक्शा की जानकारी को ऑनलाइन करने की सुविधा उपलब्ध कराई है, जिससे राजस्थान के हर नागरिक को काफी मदद मिल रही है। इस ऑनलाइन सुविधा से आप कहीं पर भी बैठकर अपने जमीन की जानकारी कुछ ही मिनिटों में निकाल सकते हैं।

पहले के समय में हमें यदि जमीन की नकल आदि चाहिए होती थी तो सरकारी दफ्तरों के कई दिनों तक चक्कर निकलने पड़ते थे और कई प्रकार के फॉर्म भी भरने पड़ते थे। इन सभी में हमारा बहुत सारा समय बर्बाद हो जाता था, लेकिन अब ये सुविधा राजस्व विभाग द्वारा ऑनलाइन कर दी गई है। इससे हम कहीं पर भी अपनी जमीन का भू नक्शा देख सकते हैं।

Bhu Naksha Rajasthan

यहां पर मैं आपको आपके खसरा नंबर से भू नक्शा राजस्थान (bhu naksha rajasthan) निकालने की प्रक्रिया आसान से स्टेप्स में बताने जा रहा हूँ। आप सभी स्टेप्स को ध्यान से फोल्लो करके आसानी से जमीन का भू नक्शा निकाल पाएंगे। आपकी मदद के लिए यहां पर स्क्रीनशॉट भी उपलब्ध किये है, जिससे आपको कोई परेशानी नहीं हो।

भू नक्शा राजस्थान ऑनलाइन देखें – Bhu Naksha Rajasthan 2021

भू नक्शा राजस्थान क्या है?

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई यह अधिकारिक वेबसाइट है। इसकी मदद से आप राजस्थान भू नक्शा की जानकारी आसानी से घर पर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं। ऑनलाइन देखने के साथ साथ आप भू नक्शा को डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकते हैं।

राजस्थान भू नक्शा की वेबसाइट (bhunaksha. raj. nic. in) राजस्थान सरकार की इस ऑनलाइन सुविधा का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के सभी लोगों को उनकी जमीन की पूरी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करवाना है।

राजस्थान में लोगों को अपनी जमीन की जानकारी लेने के लिए उनके पटवारी से संपर्क करना पड़ता था और हमेशा उनके पास जाना पड़ता था। लेकिन अब राजस्थान सरकार ने भू नक्शा राजस्थान की शुरुआत की है, जिससे सभी जमीन की जानकरी ऑनलाइन ही उपलब्ध हो जाएगी।

राजस्थान भू नक्शा पोर्टल के लाभ

भू नक्शा पोर्टल के निम्न लाभ है:

  • राजस्थान के हर जिले के लोग इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।
  • भू नक्शा पोर्टल से राजस्थान में जमीन की जानकारी ऑनलाइन ले सकते हैं।
  • आपके समय की बहुत ज्यादा बचत होगी।
  • राजस्थान की जमीन की जानकरी आप कहीं भी और किसी भी जगह पर ले सकते हैं।
  • पटवारी कार्यालय के बार बार चक्कर नहीं काटने पड़ेगे।

Bhunaksha Rajasthan District Wise 2021

हमने यहां नीचे राजस्थान के जिलों के नाम दिए हैं जिनके आप भू नक्शा ऑनलाइन अपना खाता वेबसाइट पर देख सकते हैं:

अजमेर अलवरबांसवाडाबारांबाड़मेर
भरतपुरभीलवाड़ाबीकानेरबूंदीचित्तोड़गढ़
चुरूदौसाधोलपुरडूंगरपुरहनुमानगढ़
जयपुरजैसलमेरजालोरझालावाड़झुंझुनू
जोधपुरकरौलीकोटानागौरपाली
प्रतापगढ़राजसमन्दसवाई माधोपुरसीकरसिरोही
श्री गंगानगरटोंकउदयपुर  

राजस्थान भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे?

यदि आप भू नक्शा राजस्थान देखना चाहते है तो आपको राजस्थान के राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, आप वहां पर आसानी से राजस्थान का भू नक्शा देख पाएंगे। हम यहां पर नीचे कुछ स्टेप्स में जानकारी उपलब्ध करवा रहे है, आप इन्हें ध्यान से देखे और फॉलो करें।

स्टेप-1

राजस्थान भू नक्शा देखने के लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर या मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके राजस्थान राजस्व विभाग की अधिकारिक वेबसाइट bhunaksha.raj.nic.in पर जाना होगा। वहां पर पहुँचने के लिए आप यहां पर सीधा क्लिक करके भी पहुँच सकते हैं bhunaksha.raj.nic

स्टेप-2

जैसे ही आप अधिकारिक वेबसाइट (bhunaksha raj nic in) पर पहुंचेगे तो आपको वहां पर सबसे पहले अपने जिले का चयन करना है। जिले का चयन करने के बाद तहसील, RI और हल्का आदि का चयन करना है।

इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट आएगी, उसमें आपको अपने गांव का चयन करना है। आपकी मदद के लिए हमने यहां पर स्क्रीनशॉट उपलब्ध किया है, आप वहां पर देख सकते हैं।

bhu naksha rajasthan

स्टेप-3

सभी जानकारी को सही से भरने के बाद आपको सबसे ऊपर एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा, उसमें आपको अपना खसरा नम्बर भरकर सर्च करना है। यदि आपको अपना खसरा नम्बर नहीं पता तो आपको अपना खसरा नंबर जमीन के कागजात पर मिल जायेगा।

bhunaksha rajasthan nic in

स्टेप-4

खसरा नंबर भर देने के बाद आपके सामने जिले, तहसील, RI, गांव के नाम के नीचे एक बॉक्स दिखाई देगा। उस बॉक्स में प्लाट की जानकारी दी होगी, जिसमें जमीन का विवरण जमीन के मालिक के नाम से साथ दर्ज होगा।

bhunaksha.raj.nic

भू नक्शा डाउनलोड कैसे करें?

स्टेप-1

भू नक्शा डाउनलोड करने के लिए आपको प्लाट की जानकारी के नीचे “Nakal” का ऑप्शन दिखाई देगा, उसका चयन करें।

bhunaksha.raj.nic.in

स्टेप-2

जैसे ही आप “Nakal” पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया विंडो ओपन हो जायेगा, जिसमें आपको बाईं तरफ “Show Report PDF” का ऑप्शन दिखाई देगा, उसका चयन करें।

bhunaksha raj nic

स्टेप-3

“Show Report PDF” का चयन करने के बाद आपके सामने एक पीडीऍफ़ फाइल में भू नक्शा खुल जायेगा, जिसमें जमीन की पूरी जानकारी दी होगी। आप पूरी जानकारी सही से चेक कर लें।

bhunaksha rajasthan

स्टेप-4

अब भू नक्शा डाउनलोड करने के लिए पीडीऍफ़ में ऊपर की तरफ प्रिंट और डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा। यदि आप डाउनलोड करना चाहते हैं तो डाउनलोड पर क्लिक करें और यदि आप प्रिंट करना चाहते हैं तो प्रिंट पर क्लिक करें।

bhunaksha .raj.nic.in

ऊपर दिए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप राजस्थान के किसी भी जिले या गांव का भू नक्शा ऑनलाइन देखने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आएगी। आप इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें और यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here