ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें?

Driving Licence Application Status Kaise Check Kare: किसी भी वाहन चालकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बहुत ही अनिवार्य दस्तावेज है। यह एक तरह का आईडेंटिफिकेशन कार्ड भी होता है जो सरकारी और गैर सरकारी दोनों ही जगह पर उपयोगी है। ड्राइविंग लाइसेंस एक तरह का प्रूफ होता है जो साबित करता है कि वाहन चालक वाहन चलाने के लिए योग्य है।

यदि कोई व्यक्ति वाहन खरीदा है लेकिन यदि उसे सही से वाहन चलाना नहीं आता और वह सड़कों पर वाहन चलाएं तो वह कई लोगों को दुर्घटनाग्रस्त कर सकता है। इसीलिए सरकार हर एक वाहन चालकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जारी करती है। ड्राइविंग लाइसेंस उन्हीं लोगों को मिलता है जो वाहन चलाने के लिए पूरी तरीके से मानसिक और शारीरिक रूप से सक्षम होता है।

Driving Licence Application Status Kaise Check Kare
Image: Driving Licence Application Status Kaise Check Kare

ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए आरटीओ में सबसे पहले आवेदन करना पड़ता है। इसके कुछ दिन के बाद ड्राइविंग लाइसेंस जारी हो जाता है। यदि आपने भी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया है और अपने ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो, अब आप ऑनलाइन घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस चेक कर सकते हैं।

अब किसी भी वाहन चालकों को बार-बार आरटीओ में जाकर पूछने की जरूरत नहीं है कि उनका ड्राइविंग लाइसेंस एक्टिवेट हुआ कि नहीं। अब आप ऑनलाइन हैं घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस को चेक कर सकते हैं जिसके बारे में हमने इस लेख में विस्तार से बताया है।

ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें? | Driving Licence Application Status Kaise Check Kare

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें

जब आप आरटीओ में जाकर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करते हैं तो, लाइसेंस को बनकर आने में कुछ समय लगता है। इस बीच यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस अप्रूव हुआ कि या नहीं तो यह प्रक्रिया आप बहुत आसानी से ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं।

आपको बार-बार आरटीओ जाकर पूछने की जरूरत नहीं है कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस एक्टिवेट हुआ कि नहीं। मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे ने ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन की प्रक्रिया और स्टेटस देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है।

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने की दो प्रक्रिया है पहला तो आप परिवहन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं और दूसरा आप एप्लीकेशन का प्रयोग कर सकते हैं। आगे हम इन दोनों ही तरीकों से ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया जानेंगे।

वेबसाइट के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस करने की प्रक्रिया

  • ड्राइविंग लाइसेंस के एप्लीकेशन का स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले क्रोम ब्राउजर में जाकर मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे के ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा।
  • यहां आते ही एक न्यू विंडो खुल कर आ जाएगा, जहां पर सबसे ऊपर अबाउट अस,ऑनलाइन सर्विस जैसे कई सारे सेक्शन दिखाई देगी। इसमें आपको ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करना है।
  • इस पर क्लिक करते ही बहुत सारे विकल्पों की लिस्ट खोल कर आ जाएगी, जिसमें आपको know your driving licence details पर क्लिक करना है।
  • इस पर क्लिक करते ही आपसे आपका ड्राइविंग लाइसेंस नंबर पूछा जाएगा। इस बॉक्स में ड्राइविंग लाइसेंस नंबर भरने के बाद नीचे आपको चेक स्टेटस लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद अगले पेज पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस खुलकर आ जाएगा जहां पर आपको पता चल जाएगा कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस एक्टिव है या इन एक्टिव। यहां आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस में नाम और कब जारी किया गया इसकी जानकारी भी देख सकते हैं और कब तक इसकी वैलिडिटी रहेगी इसे भी आप चेक कर सकते हैं।

Mobile App से ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

यदि आपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई किया है और उसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल फोन से भी चैक कर सकते हैं। भारत के परिवहन विभाग ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए वेबसाइट के अतिरिक्त एप्लीकेशन भी लॉन्च किया है। उस एप्लीकेशन का नाम mParivahan है जिसे आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर बहुत आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

जब mParivahan एप्लीकेशन इंस्टॉल कर लेते हैं तो, उसे खोलने के बाद आपको वहां पर RC & DL का ऑप्शन देखने को मिलता है। आप ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस चेक करना चाहते हैं इसीलिए आपको DL को सेलेक्ट करना होगा।

इस पर क्लिक करते ही आपको वहां पर ड्राइविंग लाइसेंस नंबर डालना होगा जिसके बाद आपके सामने आपके ड्राइविंग लाइसेंस की पूरी जानकारी खुलकर आ जाएगी।

इस तरीके से आप ऑनलाइन परिवहन विभाग की वेबसाइट और एप्लीकेशन के जरिए घर बैठे बहुत आसानी से अपने ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

FAQ

क्या ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए शुल्क लगता है?

नहीं, ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस चेक करने की जो ऑनलाइन प्रक्रिया है वह बिल्कुल मुफ्त है। परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट और उनके द्वारा लांच की गई एप्लीकेशन दोनों के जरिए आप मुफ्त में घर बैठे अपने ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

क्या सभी प्रकार के वाहनों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस चाहिए होते हैं?

जी हां दो पहिए से लेकर 4 पहिए, हल्के वाहन से लेकर भारी वाहन सभी प्रकार के वाहनों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य है।

लर्निंग लाइसेंस क्या होता है?

आवेदकों के अनुसार आरटीओ अलग-अलग तरह के लाइसेंस जारी करती है। सभी तरह के वाहन चालकों के लिए सबसे पहले लर्निंग लाइसेंस जारी करती है। जो भी वाहन चालक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहता है उसे सबसे पहले लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना पड़ता है। लर्निंग लाइसेंस की वैलिडिटी मात्र 6 महीने की होती है लेकिन इसके प्राप्ति के 1 महीने के बाद परमानेंट लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस को प्राप्त करने की क्या प्रक्रिया होती है?

ड्राइविंग लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आरटीओ में आवेदन करना पड़ता है। सबसे पहले लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना पड़ता है जिसमें कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन टेस्ट देना होता है जिसमें ट्रैफिक के नियमों से जुड़े प्रश्न होते हैं। उसके बाद 1 महीने के बाद परमानेंट लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। परमानेंट लाइसेंस के आवेदन ड्राइविंग टेस्ट भी देना पड़ता है। ड्राइविंग टेस्ट में पास होने के बाद ही परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है।

निष्कर्ष

ड्राइविंग लाइसेंस हर एक वाहन चालकों के लिए अनिवार्य है। इसीलिए ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन लेने के बाद हर कोई कर देता है ताकि बाद में किसी भी प्रकार का दिक्कत ना हो। यदि आपने भी ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन किया है और उसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो लेख में उपरोक्त बताए गए प्रक्रिया से आप बहुत आसानी से घर बैठे अपने ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस को चेक कर पाएंगे।

हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें?( Driving Licence Application Status Kaise Check Kare) आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़ें

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें?

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें?

नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें?

ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन से कैसे चेक करें?