ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें?

Driving Licence Download Kaise Kare: जो वाहन चलाते हैं उनके लिए ड्राइविंग लाइसेंस बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। क्योंकि ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए ही पता चलता है कि वह व्यक्ति वाहन चला सकता है कि नहीं क्योंकि जो अच्छे से वाहन चला पाता है उसीको ड्राइविंग लाइसेंस जारी की जाती है। यदि कोई व्यक्ति बिना ड्राइविंग लाइसेंस के पब्लिक रोड पर वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है, तो उसे जुर्माना भरना पड़ता है यहां तक कि कई बार उसके गाडी को जप्त भी कर ली जाती है।

इसीलिए एक वाहन चालक के लिए जरूरी है जिसके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है वह ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है। जिसकी उम्र 18 साल हो गई है और वह अच्छे से वाहन चला लेता है तो वह ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है।

Driving Licence Download Kaise Kare
Image: Driving Licence Download Kaise Kare

वैसे बहुत बार होता है कि ड्राइविंग लाइसेंस होने के बावजूद भी हम ड्राइविंग लाइसेंस को अपने साथ रखना भूल जाते हैं या फिर बहुत बार होता है कि हमारा ड्राइविंग लाइसेंस खो जाता है या फिर खराब हो जाता है। ऐसे में आप ऑनलाइन अपने ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें इसके लिए आपको आरटीओ के ऑफिस में घंटों खड़े होने की जरूरत नहीं है। अब आप ऑनलाइन ही घर बैठे परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड कर पाएंगे। यदि आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? | Driving Licence Download Kaise Kare

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है:

  • आईडी प्रूफ (वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, आधार कार्ड)
  • आवास प्रमाण पत्र (टेलीफोन का बिल,बिजली का बिल ,पासपोर्ट, हाउस टैक्स रिसिप्ट)
  • आयु प्रमाण पत्र (दसवीं क्लास की मार्कशीट, पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र)
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  •  मोबाइल नंबर

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें

ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले परिवहन विभाग के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं। इसके लिए आप अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउजर में जाकर परिवहन सर्च कर सकते हैं जिसके बाद आपके सामने परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट की लिंक आ जाएगी जिस पर क्लिक करके सीधे आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।

  • होम पेज पर आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे जिसमें आपको ड्राइविंग लाइसेंस सर्विसेज के विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद अगले पेज पर और भी विकल्प खुलकर आ जाएंगे जिसमें आपको ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विस के विकल्प का चयन करना होगा।
  • इस विकल्प पर चयन करने के बाद अगले पेज पर आपको अपने राज्य के नाम को सिलेक्ट करना होता है। उसके बाद आरटीओ ऑफिस को चुनना होगा।
  • इसके बाद एक और नया पेज खुल कर आएगा, जहां पर आप को लर्नर लाइसेंस लिखे हुए विकल्प को ढूंढना है और फिर उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपकी लाइसेंस खुलकर आ जाएगी जिसमें आपका नाम, लाइसेंस, लाइसेंस जारी होने की तारीख और लाइसेंस सक्रिय है या नहीं इत्यादि जानकारी लिखी होगी।

यहां पर प्रिंट लर्निंग लाइसेंस के विकल्प पर चयन करें जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा और फिर सबमिट करना होगा। इस तरह आप का लाइसेंस डाउनलोड हो जाएगा।

एप्लीकेशन के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • यदि आपके ड्राइविंग लाइसेंस खो गई है तो, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके लिए Digilocker नाम का एक एप्लीकेशन है जिसका प्रयोग आप कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना पड़ेगा।
  • जब आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेंगे तो आपको एप्लीकेशन पर रजिस्टर होना पड़ेगा।
  • इसके लिए सबसे पहले ऑफिस एप्लीकेशन पर जाएं जहां पर आपको साइन अप का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करना होगा। वहां पर आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा अपने मोबाइल नंबर को फील करने के बाद आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके द्वारा यहां पर जी गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगी। उस ओटीपी को यहां पर आपको दर्ज करना होगा और फिर दोबारा कंटिन्यू करना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद जैसे आप कंटिन्यू करते हैं अगले पेज पर एक बॉक्स खोल कर आ जाएगा। जहां पर आप का यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए बताया जाएगा। यह करते ही आपको कंटिन्यू पर बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको दोबारा एप्लीकेशन को खोलना है और फिर आपको लॉगइन करना होगा।
  • अब यहां पर आपको अपना आधार कार्ड भी लिंक करना होगा।
  • इसके लिए आपको Tap On Aadhar Message – App के Home Screen पर Link Aadhar के मैसेज पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और फिर अप्रूवल कंसेंट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है। उस पर एक ओटीपी आएगी जिसे यहां पर दर्ज करके कंटिन्यू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपका आधार कार्ड लिंक हो जाएगा, जिसके बाद आप डीजीलॉकर के एप्लीकेशन पर सभी डॉक्यूमेंट को डाउनलोड कर पाएंगे।
  • अब डीजी लॉकर के होम स्क्रीन पर आपको Issued के टैब पर जाना होगा, जहां पर स्क्रीन के नीचे सर्च आइकन दिखेगा। यहां पर आपको Ministry Of Road Transport & Highways All States सर्च करना है, जिसके बाद आपके सामने एक मेन्यू आएगा। जहां पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस का विकल्प दिखाई देगा उसे चयन करना होगा।
  • यहां पर आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस के नंबर को दर्ज करना होगा और फिर कंसेंट मैसेज के विकल्प को सिलेक्ट करना होगा। उसके बाद आपको गेट डॉक्यूमेंट के बटन पर क्लिक करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड कर पाएंगे।

FAQ

क्या ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं?

हां परिवहन विभाग के ऑफिसर वेबसाइट पर जाकर ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस क्यों जरूरी है?

ड्राइविंग लाइसेंस हर एक देश में जारी की जाती है। ड्राइविंग लाइसेंस हर एक वाहन चालकों के लिए जरूरी है क्योंकि यह वाहन चालकों की योग्यता बताती हैं कि वह वाहन चलाने योग्य है या नहीं।

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में कितना पैसा लगता है?

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का पैसा हर एक राज्यों में अलग-अलग लगता है।

ड्राइविंग लाइसेंस कहां बनता है?

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अपने शहर के रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के ऑफिस में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

ड्राइविंग लाइसेंस एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है, जो हर एक वाहन चालकों के पास होना जरूरी है क्योंकि इसके बिना वाहन चलाना गैरकानूनी माना जाता है। यदि बिना लाइसेंस के पकड़े जाएं तो जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। इसलिए हर एक वाहन चालकों को ड्राइविंग लाइसेंस रखना जरूरी है।

यदि आपको ड्राइविंग लाइसेंस के खोने का डर है या फिर ड्राइविंग लाइसेंस को कभी कभार ले जाना भूल जाते हैं तो ऐसी परिस्थिति में आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड करके अपने मोबाइल में रख सकते हैं और फिर पुलिस के मांगने पर दिखा सकते हैं।

आज के इस लेख में हमने आपको ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? ( Driving Licence Download Kaise Kare) की प्रक्रिया बताई जिसमे हमने आपको वेबसाइट और एप्लीकेशन दोनों के जरिए लाइसेंस डाउनलोड करने की प्रक्रिया बताई। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

यह भी पढ़े

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें?

ड्राइविंग लाइसेंस कितने प्रकार के होते है?

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल फीस कितनी है?

ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम क्या है?