Home > Featured > डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें? (कोर्स, फीस, मान्यता, टॉप यूनिवर्सिटी और फायदा)

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें? (कोर्स, फीस, मान्यता, टॉप यूनिवर्सिटी और फायदा)

आज के समय में लगभग जो स्टूडेंट 12वीं पास कर लेते है, उन्हें रेगुलर क्लास करने में बहुत ही ज्यादा समस्या होती है। इसलिए वे रेगुलर क्लास ना करके जॉब करने लगते है ताकि वे अपनी आगे की पढ़ाई कर सकें।

अगर आप अपनी आगे की पढ़ाई करना चाहते है तो आप घर बैठे भी अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें के बारे में पता होना चाहिए तभी आप घर बैठे आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है और आप इंटरनेट का सहारा लेकर भी अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर सकते है।

Distance Learning se Graduation Kaise Kare

अगर आपको डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें के बारे में नहीं पता तो आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े।

Follow TheSimpleHelp at WhatsApp Join Now
Follow TheSimpleHelp at Telegram Join Now

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें? (कोर्स, फीस, मान्यता, टॉप यूनिवर्सिटी, फायदा और नुकसान)

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें?

अगर आप डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको 12वीं पास होना चाहिए तभी जाकर आप डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन कर सकते है। ग्रेजुएशन करने के लिए डिस्टेंस एजुकेशन इंस्टिट्यूट कॉलेज में आपको अपना नाम लिखवाना होगा तभी जाकर आप ग्रेजुएशन का कोर्स कर सकते है।

ग्रेजुएशन का कोर्स करने के लिए आप ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन आवेदन करके अपना एडमिशन करवा सकते है। ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही एडमिशन करवाते है और आप इस तरीके से ग्रेजुएशन का कोर्स घर बैठे आसानी से कर सकते है।

डिस्टेंस लर्निंग क्या हैं?

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन करते है तो इसमें आपका बहुत ज्यादा फायदा होता है कि आपको हमेशा स्कूल जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आपका समय भी बर्बाद नहीं होता है और आप अपनी आगे की पढ़ाई घर बैठे ऑनलाइन ही पूरी कर सकते है, इसी को हम डिस्टेंस लर्निंग कहते है।

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन करते है तो सिर्फ आपको परीक्षा देने के दौरान ही अपने स्कूल में जाना होगा। यूपी में ऐसे बहुत से कॉलेज है, जो अपने छात्रों को ऐसी सुविधा उपलब्ध करते हैं।

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन किस लिए करनी चाहिए?

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन अक्सर वही लोग करते हैं, जो लोग 12वी पास कर लेने के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ना नहीं चाहते है ताकि वे अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर सके। लेकिन उनके सामने कुछ अपने परिवार से संबंधित समस्या आने लगती है, जिनके कारण उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़ देनी पड़ती है।

लेकिन हमारे सरकार के द्वारा कुछ ऐसी सुविधा उपलब्ध हो गई है, जो कि आप अपनी पढ़ाई करने के साथ-साथ जॉब भी कर सकते है और अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई घर बैठे ऑनलाइन पूरी कर सकते है।

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन से कौन-कौन से कोर्स कर सकते है?

ग्रेजुएशन में बीए, बीएससी, बीकॉम और एमकॉम यह सब कोर्स होते है। अगर आप इन में से किसी एक का कोर्स करते है तो आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई में डिग्री प्राप्त कर सकते है और इनमें साइंस और आर्ट्स जैसे सब्जेक्ट भी होते है। आप इस तरीके से ग्रेजुएशन के बारे में सारे इंफॉर्मेशन पता करके ग्रेजुएशन की पूरी पढ़ाई कर सकते है।

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन में टॉप यूनिवर्सिटी के नाम

हमने आपको नीचे कुछ यूनिवर्सिटी का नाम ही बताया है, जिसमें आप अपना वहां पर एडमिशन करवा कर ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर सकते है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय

इंदिरा गांधी के बारे में आप इंटरनेट पर जाकर सारी जानकारी हासिल कर सकते है। इसकी स्थापना लगभग 1985 में हुई थी। अगर आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय मैं अपना एडमिशन करवाते है तो इस विद्यालय में बहुत ही ज्यादा सुविधा उपलब्ध होती है और ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए यह विद्यालय आपके लिए बहुत ही अच्छा हो सकता है।

यशवंतराव चव्हाण महाराष्ट्र विश्वविद्यालय

यह विद्यालय महाराष्ट्र में उपस्थित है, इसकी स्थापना लगभग 1989 में हुई थी। इस विद्यालय में अलग-अलग राज्यों में से स्टूडेंट ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के लिए आते है और इस विद्यालय में भी बहुत सारी स्टूडेंट के लिए सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस विद्यालय में जून महीने में एडमिशन होता है।

महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी

महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी में बहुत ही सारी सुविधा सरकार के द्वारा उपलब्ध की गई है और इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1976 में की गई थी। इस विद्यालय में ग्रेजुएशन के लिए बहुत सारी सुविधा आपको मिल सकती है।

भोज ओपन यूनिवर्सिटी विश्वविद्यालय मध्य प्रदेश

इस कॉलेज का सबसे बड़ा उद्देश्य होता है कि स्टूडेंट को ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके। यह विद्यालय मध्य प्रदेश में स्थित है, जिसकी स्थापना लगभग 1991 में हुई थी।

इस विद्यालय में बहुत सारे कोर्स है। आप जो भी कोर्स करना चाहते है, आपको इस विद्यालय में कोर्स आसानी से मिल सकता है और ग्रेजुएशन के लिए इस विद्यालय में बहुत सारी सुविधा मौजूद है।

कर्नाटका स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी

इस विद्यालय की सबसे खास बात यह होती है कि इसमें आप ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीके से इस विद्यालय में आप कोर्स कर सकते हैं। इसकी स्थापना 1996 में हुई थी और इस विद्यालय में स्टूडेंट के लिए अध्ययन करने के साथ सारी सुविधा दी जाती है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी

नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी कोलकाता में स्थित है और इस विद्यालय में जुलाई माह में ग्रेजुएशन का एडमिशन होता है। अगर आप इस विद्यालय में अपना एडमिशन करवाना चाहते है तो जुलाई में ऑनलाइन फॉर्म आवेदन करके अपना एडमिशन करवा सकते है और इस विद्यालय की स्थापना लगभग 1997 में की गई थी और स्टूडेंट के लिए इस विद्यालय में सारी सुविधा उपलब्ध की गई है।

डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय

अगर आपको भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन की पढ़ाई करनी है तो आप सबसे पहले भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के बारे में इंटरनेट पर जाकर सारी इंफॉर्मेशन पता कर लें।

क्योंकि यह विद्यालय ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए दूसरे नंबर पर आता है। इस विद्यालय की स्थापना लगभग 1982 हुई थी और ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट के लिए यहां पर सारी सुविधा मिलती है।

तमिल नाडु ओपन यूनिवर्सिटी

तमिल नाडु ओपन यूनिवर्सिटी का उद्देश्य अपने स्टूडेंट को ज्यादा से ज्यादा शिक्षा प्रदान करना चाहते हैं और इस यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट के लिए सारी सुविधा उपलब्ध कराएगी गई है। इसकी स्थापना 2002 में हुई थी।

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन में कितनी फीस लगती हैं?

अगर आप ग्रेजुएशन का कोर्स करते है यानी बीकॉम, बीएससी और बीए इनमें से किसी एक को करते है तो आपका फीस लगभग 15 से 20 हजार में हो सकता है।

लेकिन आप बीबीए, बीबीसी, बीएमएस ग्रेजुएशन करने में आपकी फीस लगभग 70 हजार तक पहुंच सकती है। इस तरीके से आपके रिलेशन का कोर्स कर सकते है।

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन की मान्यता

बहुत से लोगों के मन में यह बात की गलतफहमी हो जाती है कि जो लोग रोजाना क्लास ज्वाइन करते हैं, वह ग्रेजुएशन के बराबर नहीं होते। अगर आप ग्रेजुएशन के बारे में ऐसा सोचते है तो यह बहुत ही गलत है। क्योंकि आज के समय में दोनों बराबर ही होते हैं।

आज के समय में ग्रेजुएशन और जो लोग डेली क्लास ज्वाइन करते हैं, उन दोनों की शिक्षा एक साथ और एक ही समय पर पूरी कंप्लीट होती और इस तरीके से दोनों की मान्यता बराबर भी होती है।

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन से फायदा

हमने नीचे एक-एक प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप बताया है ताकि आपको पता चल सके कि डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन के क्या-क्या फायदे होते हैं।

  • डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन करने से आपको अपने कॉलेज हमेशा नहीं जाना पड़ता हैं।
  • डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन करने से आपका समय भी बचता हैं।
  • रेगुलर क्लास जो लोग करते हैं, उनकी फीस ज्यादा लगती है और जो लोग डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन करते हैं, उनकी फीस कम लगती हैं।
  • डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन करने के साथ आपका जो समय बचता है, आप उतने समय में कहीं पर जॉब कर सकते हैं।
  • ग्रेजुएशन की पढ़ाई आप घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते है।

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन के नुकसान

डिस्टेंस लर्निंग करने के अपने बहुत सारे फायदे हैं परंतु इसके अपने बहुत सारे नुकसान भी है। हालांकि यह आपके लिए काफी सूटेबल होता है परंतु कई मायनों में डिस्टेंस लर्निंग सही नहीं है और इसके नुकसान के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • आप रोजाना क्लासेस करके अच्छी पढ़ाई कर सकते है, ठीक उसी प्रकार से आप डिस्टेंस लर्निंग में एक अच्छी पढ़ाई नहीं कर सकते।
  • रोजाना क्लासेस करने से पढ़ाई करने का शेड्यूल बरकरार रहता है और डिस्टेंस लर्निंग के कारण पढ़ाई करने का शेड्यूल बिगड़ जाता है।
  • अगर हम रोजाना क्लासेज करे तो अपने मन में किसी भी डाउट को हम अपने टीचर से क्लियर कर सकते हैं परंतु डिस्टेंस लर्निंग में यह समस्या स्टूडेंट को काफी सताती है।
  • अगर आप डिस्टेंस लर्निंग करते है तो आपका ध्यान पढ़ाई में कम किसी और काम में या फिर पैसे कमाने में ज्यादा लगने लगता है और आप धीरे-धीरे पढ़ाई से दूर होने लगते है।

डिस्टेंस लर्निंग करने के इसके अलावा और भी अपने बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं। एक बार डिस्टेंस लर्निंग करने से पहले आप इसके फायदे और नुकसान के बारे में जरूर समझे ताकि आप अपने लिए बेस्ट लर्निंग का चुनाव कर पाओ।

FAQ

घर बैठे ग्रेजुएशन की पढ़ाई कैसे करें?

अगर आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई करते है तो आप घर बैठे ऑनलाइन ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर सकते है।

ग्रेजुएशन कितनी बार कर सकते हैं?

ग्रेजुएशन की पढ़ाई आप अपनी लाइफ में जितनी बार चाहे कितनी बार कर सकते हैं। केवल आपको अपना सब्जेक्ट चेंज करना होता है, इस तरीके से आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई जितनी बार चाहे उतनी बार कर सकते है।

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन कौन कर सकता हैं?

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन वही कर सकता है, जो 12 वीं पास कर चुका हो।

निष्कर्ष

इस लेख में डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके के लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल साबित हुई होगी।

अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। हम आपके द्वारा दिया गया प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ है।

यह भी पढ़े

B.Ed Course कैसे करें? क्या है इसकी योग्यताएं

समीक्षा अधिकारी क्या होता है? (कार्य, योग्यता, उम्र, वेतन, कैसे बने)

पीएचडी (PhD) क्या हैं और कैसे करें?

SSC क्या है? SSC की पूरी जानकारी

Follow TheSimpleHelp at WhatsApp Join Now
Follow TheSimpleHelp at Telegram Join Now

Related Posts

Leave a Comment