टोपी बेचने वाला और बंदर की कहानी

टोपीवाला और बंदर की कहानी | Cap Seller Story in Hindi

एक बार की बात है, एक टोपी बेचने वाला जंगल से होते हुए एक गाँव जा रहा था। यह गर्मियों के दिनों कि बात है, इसलिए उसने एक पेड़ के नीचे लेटने और कुछ देर के लिए सोने का फैसला किया जब तक कि सूरज ढल नहीं जाता। बहुत ही थके होने के कारण उसे जल्दी ही नींद आ गई।

जब वह सो रहा था तो कई बंदर पेड़ से नीचे उतर आए और टोपी बेचने वाले का बैग खींच लिया। उन्होंने बैग खोला तो अंदर रंगीन टोपियां मिलीं, बंदरों ने टोपी उठाई और पेड़ों पर चढ़ गए। टोपी बेचने वाला कुछ देर बाद उठा और अपने खुले बैग और सभी बंदरों को अपनी टोपी का उपयोग करते हुए देखकर हैरान रह गया।

Cap Seller Story in Hindi
Image: Cap Seller Story in Hindi

टोपी बेचने वाला बहुत परेशान हो गया, वह बंदरों पर चिल्ला ने लगा। बंदरों ने उस पर चिल्लाया, इससे टोपी बेचने वाला और अधिक चिढ़ गया। उसने जमीन से कुछ पत्थर उठाए और उन्हें बंदरों पर फेंके। इस बार बंदरों ने अपने हाथ में रखे फलों को टोपी बेचने वाले पर फेंक दिया।

बंदरों की इस हरकत से टोपी बेचने वाला हैरान रह गया। उसने एक पल सोचा। इस बार, उसने टोपी को उतार दिया, जो कि उसने पहनी हुई थी और उसे जमीन पर फेंक दिया। जो बंदर उसे देख रहे थे, उन्होंने भी ठीक ऐसा ही किया।  उन्होंने सारी टोपियां जमीन पर फेंक दीं।

टोपी बेचने वाले ने सभी टोपियां एकत्र की, उन्हें वापस अपने बैग में भर दिया और उन टोपीयों को बेचने के लिए दूसरे गांव चला गया।

सीख (Moral Of The Story)

इस‌ कहानी से हमें सीखने क़ मिलता है कि टोपी बेचने वाला अपनी बुद्धि और चतुराई का इस्तेमाल करके बंदरों से अपनी सारी टोपियां वापस ले लेता है। तो इस कहानी का moral है “ज्ञान सबसे बड़ा हथियार है, जिसे कोई भी साथ ले जा सकता है”।

आपको यह कहानी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस कहानी को आगे शेयर जरूर करें।

अन्य मजेदार कहानियां

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here