मानव शरीर के अंगों के नाम

Body Parts Name in Hindi and English: आज इस लेख में हम मानव शरीर के सभी भागों के बारे में अंग्रेजी और हिंदी माध्यम में जानेंगे। ईश्वर ने हम सभी को एक शरीर प्रदान किया है और हमें इस शरीर के सभी हिस्सों का ज्ञान होना चाहिए। खासकर बच्चों को मानव शरीर के सभी भागों के बारे में पता होना चाहिए। ताकि बच्चों को शरीर के सभी भागों बारे में जान सकें।

इस लेख के माध्यम से हमारे शरीर में कौन से अंग हैं और अंग्रेजी और हिंदी में उन अंगों का नाम क्या है, यह एक बहुत ही विशेष जानकारी है, जिसे सभी को जानना चाहिए। तो आपको इस लेख को ध्यान से देखना चाहिए और इसे पढ़ना चाहिए और साथ ही साथ अपने बच्चों को भी इस लेख को पढ़ना चाहिए।

Body Parts Name In Hindi
Body Parts Name In Hindi

हमारा शरीर हमारे दैनिक जीवन में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। सुबह से लेकर रात तक हम अपने शरीर के सभी हिस्सों का अलग-अलग तरीकों से उपयोग करते हैं। जैसे कि सुबह उठते ही जब हम अपनी आँखें खोलते हैं और सुबह सूरज की किरणें हमारी आंखों पर पड़ती हैं तो हमें एहसास होता है कि यह सुबह है। जब हम कुछ सुनते हैं तो हम इसके लिए अपने कान का उपयोग करते हैं।

इसी तरह कई अन्य कार्य भी हैं, जिनके लिए हम अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों का उपयोग कर सकते हैं। ये सभी प्रश्न विशेष रूप से बच्चों के दिमाग में आते हैं। इसीलिए बच्चों के लिए अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

दोस्तों, हम अपने दैनिक जीवन में शरीर के विभिन्न भागों का उपयोग विभिन्न कार्यों में करते हैं। विशेष रूप से हम अपने शरीर की रक्षा के लिए अपने शरीर का उपयोग करते हैं। ऐसे में शरीर के अंगों (Name Of Body Parts in Hindi) को जानना हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

आज हम अंग्रेजी और हिंदी भाषा में विभिन्न शरीर के अंगों के बारे में (Human Body Parts Names In English and Hindi) जानेंगे। साथ ही चित्रों के माध्यम से हम शरीर के विभिन्न हिस्सों को भी जान पाएंगे और यह विशेष रूप से बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

Read Also

मानव शरीर के अंगों के नाम (Body Parts Name in Hindi and English)

बॉडी पार्ट्स का नाम (Body Parts Name In Hindi) :

Body Parts Name In Englishबॉडी पार्ट्स का नाम
Eyebrow भौं
Eyes आँखे
Tongue जीभ
Mouth मुँह
Lips होंठ
Nose नाक
Cheek गाल
Ear कान
Teeth, Tooth दांत
Neck गर्दन
Hairबाल
Face चेहरा
Head सिर
Forehead माथा
Brain मस्तिष्क
Eyelid पलक
Shoulderकन्धा
Back कमर, पीठ
Stomach पेट
Throat गला
Leg टांग
Skin त्वचा
Knee घुटना
Foot पैर
Hand हाथ
Beard दाढ़ी
Skull खोपड़ी
Moustache मूछ
Smiley face हशमुख चेहरा
Wrist कलाई
Larynx कंठ
Thumb अंगूठा
Fingers उंगली
Little Finger छोटी उंगली
Palateतालू
Ring Finger अनामिका
Index Finger तर्जनी
Belly पेट
Bone हड्डी
Palm हथेली
Calf पिंडली
Hip कुल्हा
Nail नाख़ून
Blood रक्त
Fistमुठी
Brow भौंह
Nerve नस
Navel नाभी
Elbowकोहनी
Breast स्तन
Nipple स्तन का अगला भाग
Salivaलार
Rumpचूतड़
Heart हृदय
Uterus गर्भासय
Toe पैर के उंगली
Thighजांघ
Temple कनपटी
Spleen तिल्ली
Spine रीढ़
Jaw जबड़ा
Chest छाती
Bun बालो का जुड़ा
Body शरीर
Artery धमनी
Pawपंजा
Rib पसली
Nostril नथुना
Pulse नाड़ी
Musclesमांसपेशी
Molar Teeth दाढ़
Middle Finger बीच वाली ऊँगली
Lung फेफड़ा
Liver जिगर
Kidney गुर्दा
Joint जोड़
Armबांह, भुजा
Intestine आंत
Heel एड़ी
Eyelash बरौनी
Eyeballनेत्र गोलक
Embryoभ्रूण
Armpit, Wombबगल, कांघ
Ankleटखना
Chin ठुड्डी, ठोला
Eardrum कान का पर्दा

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा शेयर की गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here