ऋतुओं के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

Seasons Name in Hindi and English: नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बताने जा रहे हैं, भारत के विभिन्न ऋतुएं के बारे में। जैसा कि हर व्यक्ति में समय के साथ उनमें बदलाव होते हैं। उसी तरह मौसम में प्रत्यक साल कुछ बदलाव देखने को मिलते है, जिसे हम ऋतु के नाम से जानते है।

Seasons Name in Hindi and English

यह हर साल कुछ निश्चित समय पर बदलती हैं। इनके अनेक नाम दिए गए हैं। तो आइए जानते है, सभी ऋतुओं के नाम और उनके समय काल के बारे में, हमारे दिए गए सूची के द्वारा।

भारत के विभिन्न ऋतुओं के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

All Seasons Name in Hindi and English

हिन्दू मास

अंग्रेजी मास

हिंदी ऋतुएं

Season Name In English

मार्गशीर्ष से पौष

दिसम्बर से 15 जनवरी

हेमन्त

pre-winter

माघ से फाल्गुन

16 जनवरी से फरवरी

शिशिर

Winter

चैत्र से वैशाख

मार्च से अप्रैल

वसन्त

Spring

ज्येष्ठ से आषाढ

मई से जून

ग्रीष्म

Summer

श्रावन से भाद्रपद

जुलाई से सितम्बर

वर्षा

Rainy

आश्विन से कार्तिक

अक्टूबर से नवम्बर

शरद्

Autumn

तो यह थी कुछ ऋतुओं के नाम जो अक्सर कई बच्चे भूल जाते हैं। आशा है हमारे इस लेख से आपको सहायता मिली होंगी और सभी ऋतुओं क बारे में कुछ नई बातें जानने को मिली होंगी। इसी तरह के नए-नए लेख के लिए हमारे वेबसाइट पर ज़रूर पधारे।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here