पालतू जानवरों के नाम

Paltu Janwar ke Naam: पालतू जानवरों को उन जानवरों को कहा जाता है जो मनुष्यों द्वारा घरों में पाले जाते हैं और मनुष्यों को भी कई तरह से लाभान्वित करते हैं जैसे कि कुछ मनुष्यों को पालतू जानवरों से भोजन मिलता है, कुछ से दूध मिलता है, कुछ से सवारी करते हैं और कुछ से अपने घरों की रक्षा करवाते हैं। इस तरह मनुष्यों को कई तरह के फायदे पालतू जानवरों मिलते हैं।

Domestic Animals in Hindi and English
Paaltu Janvaron ke Naam

आप कितने पालतू जानवरों केे नामों को जानते हैं? और आप कितने पालतू जानवरों को पहचानते हैं?

आज यहां पर पालतू जानवरों के नाम अंग्रेजी और हिंदी में चित्रों के साथ (Pet Animals Name in Hindi) बताया है। यह आर्टिकल बच्चों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद और बहुत महत्वपूर्ण है। साथ ही साथ यह उनके लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है और फायदेमंद है कि जो लोग पालतू जानवरों से प्यार करते हैं, वे उन्हें अपने घरों में रखना चाहते हैं और उनके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

पालतू जानवरों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में | Paltu Janwar ke Naam Hindi And English

Domestic Animals in Hindi and English

क्र.सं.पालतू जानवरों के नाम (Pet Animals Name in Hindi)जानवरों के चित्रPet Animal
1.बकरी GoatGoat
2.कुत्ता dogDog
3.भैंस BuffaloBuffalo
4.घोड़ा HorseHorse
5.भेड़ SheepSheep
6.गधा DonkeyDonkey
7.ऊंट Camel
8.लामा LlamaLlama
9.सांड BullBull
10.गाय CowCow
11.बिल्ली CatCat
12.बंदर Monkey
13.खरगोश RabbitRabbit
14.चूहा RatRat
15.याक YakYak
16.कबूतर PigeonPigeon
17.हाथी ElephantElephant
18.बत्तख DuckDuck
19.सूअर PigPig
20.मुर्गी ChickenChicken
21.बैल OxOx
22.कछुआ TortoiseTortoise
23.खच्चर MuleMule
Pet Animal names in Hindi

बकरी

बकरी एक पालतू जानवर है, जो पूरे विश्व में पाई जाती है। बकरी भोजन में घास, पते आदि लेती है और यह एक शाकाहारी जानवर होती है। यह विश्व में अलग-अलग प्रजातियों में पाई जाती है और यह शांत स्वाभाव की होती है। बकरी का दूध काफी बिमारियों में लाभदायक होता है।

कुता

कुता एक पालतू जानवर होता है, जो सर्वाहरी होता है। कुता बुध्दिमान जानवर होता है। कुता में मनुष्यों से भी अधिक सूंघने की शक्ति होती है।

भैंस

भैंस जंगली जानवर भी और पालतू जानवर भी है। यह शांत स्वाभव की होती है और इसमें बल कम होता है। वहीँ जंगली भैंस बहुत शक्तिशाली होती है। यह ज्यादातर काले रंग में पाई जाती है। इन्हें पानी में रहना पसंद होता है। भैंस का दूध सबसे गाढ़ा होता है।

घोड़ा

घोड़ा स्तनधारी जानवर होता है। घोड़ा 40 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की तेजी से दौड़ सकता है। यह एक मजबूत जानवर होता है, जो शाकाहारी होता है।

भेड़

भेड़ पालतू जानवर है, जिन्हें लोग अपने व्यवसाय के लिए पालते है। भेड़ से दूध और ऊन प्राप्त होती है। भेड़ पूरे विश्व में अलग-अलग प्रजाति में पाई जाती है। ज्यादातर भेड़े बिना सिंग के होती है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी डोमेस्टिक एनिमल नाम (Domestic Animals Name in Hindi) पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here