अपना-अपना कमाना, अपना-अपना खाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

अपना-अपना कमाना, अपना-अपना खाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Apana-apana kamaana, apana-apana khaana Muhavara ka arth)

अपना-अपना कमाना, अपना-अपना खाना मुहावरे का अर्थ – किसी के साथ साझा करना अच्छा नहीं होता, परिवार से अलग हो जाना, अपना परिवार अलग बसाना, कारोबार अलग कर लेना, ।

Apana-apana kamaana, apana-apana khaana Muhavara ka arth – kisee ke saath saajha karana achchha nahin hota, parivaar se alag ho jaana, apana parivaar alag basaana, kaarobaar alag kar lena.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहन और मोहन दोनों भाई हैं लेकिन उन दोनों में काफी लंबे समय से लड़ाई झगड़ा चल रहा था इसीलिए दोनों भाइयों ने अपना अपना खाना और कमाना अलग कर दिया इसी परिस्थिति को कहा जाता है अपना अपना कमाना और अपना अपना खाना।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल के घर में एक नई बहू के आते ही सोहन लाल का परिवार अलग अलग हो गया और उसके परिवार के सभी लोग अपना अपना कमाते हैं और अपना अपना खाते हैं।

वाक्य प्रयोग: राजू और दिनेश दोनों पक्के मित्र थे लेकिन किसी विवाद के कारण दोनों ने अपना बिजनेस अलग कर लिया और अब वह अपना खाना और अपना कमाना करते हैं।

वाक्य प्रयोग: सीता और रीता दोनों बचपन की दोस्ती लेकिन किसी के लेकिन एक दिन उसकी किसी बात पर झगड़ा हो गई और दोनों दोस्त अलग हो गई अब वह दोनों अपना-अपना कमाना और अपना-अपना खाती है अर्थात दोनों एक दूसरे से अलग हो गई है और उन दोनों में अब कोई भी बातचीत नहीं होती है।

वाक्य प्रयोग: श्याम और दिनेश दोनों बचपन के पक्के मित्र थे और दोनों एक साथ कोई बिजनेस शुरू किए थे लेकिन उस समय के बाद दोनों में एक विवाद हुआ और दोनों ने अपना बिजनेस अलग अलग कर दिया इसी परिस्थिति को कहा जाता है अपना अपना कमाना और अपना अपना खाना।

यहां हमने “अपना-अपना कमाना, अपना-अपना खाना ” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा।अपना-अपना कमाना और अपना-अपना खाने का अर्थ होता है कि किसी के साथ साझा करना अच्छा नहीं होता है खासकर के परिवारों में अक्सर देखा जाता है कि लोग पहले साथ में कारोबार करते हैं और उसके बाद फिर उन लोगों में कुछ बातों को लेकर विवाद हो जाता है और वह लोग परिवार से अलग हो जाते हैं अपना कारोबार अलग कर देते हैं ऐसी परिस्थिति को ही कहा जाता है कि अपना अपना कमाना और अपना अपना खाना किसी दूसरे से कोई मतलब नहीं रखना सिर्फ अपने आप से मतलब रखना। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आड़े हाथों लेना आँख का तारा
अपना घर समझना अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना
कठपुतली बनना आपे से बाहर होना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here