अगर मगर करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

अगर मगर करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Agar magar karana Muhavara Arth Aur Vakya Pryog)

अगर मगर करना मुहावरे का अर्थ – बचने का बहाना ढूँढना, टालमटोल करना, तर्क करना, बहाना बनाना, आनाकानी करना, तरह-तरह के बहाने बनाना।

Agar magar karana muhaavare ka arth – bachane ka bahaana dhoondhana, taalamatol karana, tark karana, bahaana banaana, aanaakaanee karana, tarah-tarah ke bahaane banaana.

अगर मगर करना मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहन कि मां ने उसे बाजार से सब्जी लाने को कहा तो मोहन ने आनाकानी दिखाने लगा इसे कहते हैं अगर मगर करना।

वाक्य प्रयोग: सीता ने राधा से कहा कि जब भी तुम्हें मेरी जरूरत हो तब तुम मुझे बुला लेना लेकिन जब राधा ने सीता को बुलाया तो सीता आनाकानी करने लगी और वह अगर मगर करने लगी।

वाक्य प्रयोग: मोहन जब अपने दिए हुए उधार के पैसे लेने के लिए अपने दोस्त के पास गया तो उसका दोस्त अगर मगर करके टालमटोल करने लगा।

वाक्य प्रयोग: ऐसे तो हमें बहुत सारे दोस्त कहते मिलेंगे कि वक्त आने पर मैं तुम्हारा साथ दूंगा तुम्हारा मदद करूंगा, लेकिन जब उसकी मदद की सच में जरूरत होती है, तो वह सारे दोस्त आनाकानी करने लगते हैं अर्थात टालमटोल करते रहते हैं और इसे कहा जाता है अगर मगर करना।

यहां हमने “अगर मगर करना “जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा।अगर मगर करना मुहावरे का अर्थ है कि आनाकानी करना, किसी काम को करने का ना करने का बहाना बनाना, टालमटोल करना। इस संसार में कई ऐसे लोग आपको मिलेंगे जो कि काम ना करने के बहाने ढूंढते रहेंगे। आप अगर उनसे कोई काम कहेगे तो वे उस काम को ना करने का एक से एक बहाना बनाते रहेगा और इसका सबसे बड़ा उदाहरण आप के नौकर हो सकते हैं या फिर आप अगर अपने, किसी को काम के लिए रखे हैं वह लोग भी हो सकते हैं और आपके अपने लोग भी हो सकते हैं जो कि आप के बोले हुए किसी भी काम को करने में आनाकानी करते हो। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

बड़ी बात होनाकठपुतली बनना
उड़ती चिड़िया के पंख गिननाकान भरना
आम के आम गुठलियों के दामअपना उल्लू सीधा करना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here