तुकांत शब्द (परिभाषा और उदाहरण)

Tukant Shabd Kise Kahate Hain: आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे तुकांत शब्द के बारे में, यह हिंदी व्याकरण का महत्वपूर्ण अंग है। हिंदी व्याकरण में शुद्ध हिंदी को लिखने के लिए अनेक नियम होते हैं।

Tukant Shabd Kise Kahate Hain
Image: Tukant Shabd Kise Kahate Hain

आज के इस आर्टिकल में हम तुकांत शब्द किसे कहते हैं? (Tukant Shabd Kya Hote Hain) और उनके उदाहरण के बारे में विस्तृत चर्चा करेंगे जोकि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

तुकांत शब्द (परिभाषा और उदाहरण) | Tukant Shabd Kise Kahate Hain

तुकांत शब्द किसे कहते हैं?

तुकांत शब्द कि परिभाषा: तुकांत शब्द वे शब्द होते हैं, जिनके अंतिम वर्ण समान होते हैं। जैसे कि रहन-सहन इन दोनों ही वर्ण में “न” वर्ण समान है। अतः यह तुकांत शब्द कहलाते हैं।

दूसरे शब्दों में कहते तो जो शब्द हमें सुनने में एक समान लगते है या सुनने में एक समान लगते हैं, वे शब्द समान तुक वाले शब्द कहे जाते हैं। जैसे बात-रात, मान-जान, शौर्य-मौर्य आदि।

तुकांत शब्दों का प्रयोग प्रायः हिंदी साहित्य और काव्य में सुंदरता बढ़ाने के लिए प्रयोग किए जाता हैं। तुकांत शब्द काव्य और पध की शोभा बढ़ाते हैं। दूसरे शब्दों में यदि बात की जाए तो यह किसी पद या कविता की पंक्ति के आखिरी वर्ण की मात्रा सभी पंक्तियों में समान हो तो उसे हम तुकांत कहते हैं।

तुकांत शब्दों के उदाहरण (Tukant Shabd Example)

आना-जाना

रोना-धोना

नाचना-गाना

खाना-पीना

100+ समान तुक वाले शब्द (List of Tukant Shabd in Hindi) के लिए यहाँ क्लिक करें

निष्कर्ष

हमने यहाँ पर तुकांत शब्द (Tukant Shabd in Hindi) के बारे में जानकारी दी है।उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here