देशभक्ति पर भाषण

Speech on Patriotism in Hindi :अपने देश के लिए जो प्यार होता है और अपने देश के लिए जो हर प्रकार की कठिनाइयों और परेशानियों का सामना करता है, वह देशभक्ति कहलाता है। देशभक्ति हमें अपने देश से प्यार करना और संपूर्ण मानवता को गले लगाना यह सब सिखाती है। इसी के साथ अपने राष्ट्रीय के प्रमुख कर्तव्यों का पालन करना भी सिखाती है। देशभक्ति की भावना हमेशा सर्वोच्च बलिदान देकर खुशी की तलाश करना सिखाती है, और यह हमें अपने देश के लिए सार्थक कदमों को आगे बढ़ाने के लिए भी प्रेरित करती है। इस आर्टिकल में आज हम आपको देश भक्ति पर भाषण बताने जा रहे हैं।

Speech-on-Patriotism-in-Hindi-
Image : Speech on Patriotism in Hindi

देशभक्ति पर भाषण | Speech on Patriotism in Hindi

देशभक्ति पर भाषण (500 शब्द)

आदरणीय अतिथि गण, प्रिय सहयोगियों, और मेरे प्यारे मित्रों, आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। आज इस समारोह के उपलक्ष में मैं आप सभी को संबोधित करने जा रहा हूं, हमारा आज का विषय है देशभक्ति। देशभक्ति जो कि सभी के लिए बहुत ही जरूरी है, अब आइए इस पर कुछ बातचीत करते हैं।

व्यक्ति में जितने भी गुण होते हैं, उसमें से सबसे अच्छा गुण देश भक्ति का होता है क्योंकि यह मन की पवित्र भावना होती है। हम अपने सेनानियों का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं, जिनकी वजह से हम एक स्वतंत्र देश में रहते हैं क्योंकि उन्होंने कई संघर्ष और बलिदान के बाद आजादी हासिल की थी। उनका संघर्ष वास्तव में बहुत ही अधिक बड़ा है। उन्होंने हमारे लिए आजादी की लड़ाई लड़ी थी, इसीलिए आज हम देशभक्ति की भावना से भरे हुए हैं। परंतु आजकल हम कई स्कूल या कॉलेज या खबरों में आए दिन सुनते रहते हैं कि देश के कुछ युवा वर्ग अपने ही देश के खिलाफ बोलते रहते हैं। ऐसे में वह लोग स्वतंत्रता सेनानी की सभी कठिनाइयों का सम्मान नहीं करते हैं।

देशभक्ति को कई माध्यम से पूरा किया जा सकता है, जरूरी नहीं है कि वह केवल स्वतंत्रता सेनानी ही होना चाहिए या किसी सेना, नौसेना, वायु सेना इत्यादि में भर्ती होकर देश की सेवा करें। आप स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बन कर भी देश की देशभक्ति कर सकते हैं। इसी के साथ आप गरीब भूखे और जरूरतमंद लोगों की मदद कर सकते हैं। एक तरह से यह भी देश भक्ति का ही काम करती है।आप जल, पर्यावरण इत्यादि बचा सकते हैं।

गर्मियों में जरूरतमंद लोगों को पानी बांटना, सर्दियों में कंबल बांटना, इत्यादि काम करके आप मानव जाति के प्रति अपना प्यार प्रदर्शित करके देश भावना को जागृत कर सकती है। अन्य बहुत सारे ऐसे प्रकार होते हैं, जिसकी वजह से आपकी सच की वीरता और देशभक्ति देखी जा सकती है।

देशभक्ति का मतलब केवल किसी देश की आजादी के लिए संघर्ष करना नहीं होता है बल्कि देश भक्ति वह होती है। इसमें आप देश के लिए भक्ति करें, वहाँ के लोगों के लिए मन में भावना रखें, एक दूसरे का सहयोग करें, अपने देश के लिए विकास के काम करें, देश के विकास के लिए भावपूर्ण काम के माध्यम से अपनी देशभक्ति को प्रदर्शित करें।

अपने देश से प्रेम करें अपने देश को साफ सुथरा रखें, इस तरह से भी आप अपनी देशभक्ति को प्रदर्शित कर सकते हैं। अंत में केवल इतना ही कहना चाहूंगा कि अपने देश से बहुत ही अधिक प्रेम करें, जितना हो सके अपने देश के लिए कार्य करते रहें। यही देशभक्ति होती है इसी के साथ में अपनी वाणी को यहीं पर विराम देता हूं।

धन्यवाद!

Read Also: लड़की की शिक्षा पर भाषण

देशभक्ति पर भाषण (500 शब्द)

माननीय अतिथि गण, और मेरे समस्त मित्रों आप सभी को मेरा प्यार भरा सुप्रभात। आज स्वतंत्रता दिवस का बहुत ही भव्य समारोह है। इसमें आप सभी का मैं तहे दिल से स्वागत करता हूं और धन्यवाद देता हूं कि आप सभी ने मुझे आप सभी को संबोधित करने का अवसर दिया है। मैं आप सभी का बहुत-बहुत आभारी हूं।

देशभक्त एक ऐसा व्यक्ति होता है, जो अपने देश के लिए एक वफादार नागरिक होता है। इसी के साथ उस नागरिक में प्यार और सेवा प्रदान करने की भावना होती है। एक सच्चा देशभक्त अपने देश से बहुत ही अधिक प्यार करता है और अपने देश के लिए हर तरह का बलिदान देने के लिए तैयार रहता है।

देशभक्त व्यक्ति जो होती है, वह मातृभूमि के कल्याण के लिए सभी काम करते हैं। ऐसे लोग ही देशभक्ति की भावना को अपने अंदर समाय रखते हैं, जो युद्ध पर भी मुस्कुराते हुए चले जाते हैं और अपना जीवन दान तक कर देते हैं। हम भारतवासी लोग बहुत ही गर्व महसूस करते हैं क्योंकि हम देशभक्तों को मातृभूमि के लिए सब कुछ बलिदान करने अवसर दिया जाता है।

जो व्यक्ति देश भक्त होती है, वह अपने देश की भलाई के लिए बहुत सारे काम करते हैं। ऐसे ही देशभक्त हमारे अतीत में रहे हैं जैसे कि महात्मा गांधी, भगत सिंह, शिवाजी राणा प्रताप, रानी लक्ष्मीबाई, सरदार पटेल, सुभाष चंद्र बोस, लाला लाजपत राय, मौलाना आजाद, इत्यादि इन सभी लोगों ने अपनी जिंदगी तक बलिदान कर दी थी और अपने देश को सबसे पहले रखा था।

हम इन देशभक्तों का गहरी भावनाओं के साथ सम्मान करते हैं और हमेशा आने वाली पीढ़ियों के लिए उदाहरण के रूप में इन सभी महान सेनानियों को याद रखा जाएगा।

देशभक्ति का असली मतलब यही होता है कि हमारे अंदर देश के प्रति सच्चा प्यार और भावना होनी बहुत ही जरूरी है। इसी के साथ इसकी प्रगति के लिए हम काम करते रहे। देशभक्ति केवल बलिदान समर्पण और योगदान से ही नहीं होती है, बल्कि अपने देश को विकसित और समृद्ध बनाने का काम भी देशभक्त ही करता है।

देशभक्ति का मतलब होता है अपने देश से हर हाल में प्यार और स्नेह ही करना। इसका मतलब यह भी नहीं होता कि आप अन्य देश के प्रति नफरत करे। बस हमें अपने देश के प्रति देशभक्त होना चाहिए।

अपने देश का समर्थन करने के लिए हमें सक्षम होना चाहिए और अन्य देशों के लिए भी हमें गलत भावना नहीं रखनी चाहिए। प्रत्येक देश में बहुत सारे देश भक्त होते हैं, जो खुद को बलिदान तक कर देते हैं क्योंकि वह अपने देश को प्राथमिकता देते हैं।

मैं हर व्यक्ति को केवल इतना ही कहना चाहूंगा कि आप सभी देश की आजादी की सुरक्षा विकास और संरक्षित करने के लिए सभी लोगों को प्रेरित करते रहें। इसी के साथ लोगों को अपने देश के लिए काम करते रहना चाहिए।

अगर वह एकजुट होकर काम करेंगे, तो अपने देश का विकास बहुत ही अच्छे तरीके से कर पाएंगे। लोगों को अपने देश की प्रगति और समृद्धि के बारे में हर हाल में सोचना चाहिए। एक सच्चा देशभक्त हमेशा देश के अन्य नागरिकों से सम्मान प्यार और स्नेह ही पाता है।

अंत में मैं केवल इतना ही कहना चाहूंगा कि देश भक्ति का मतलब समर्पण करना नहीं होता है। देशभक्ति का मतलब होता है अपने देश के प्रति जागरूक रहना। अपने देश के प्रति बहुत सारे ऐसे काम करना, जिसमें देश का हित हो वह सच्चा देश प्रेमी देश भक्त होता है।

मैं आपसे विनती करता हूं कि आप सभी एक दूसरे को जागरूक करते रहे। देश के प्रति सेवाभाव रखें और देश के लिए काम करें, तभी आप एक सच्चे देशभक्त बन पाएंगे। इसी के साथ यहीं पर मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं।

धन्यवाद!

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आप को देशभक्ति पर भाषण ( Speech on Patriotism in Hindi) शेयर किया है, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप किसी स्कूल कॉलेज जाने समारोह में लोगों को संबोधित करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here