शिक्षक दिवस पर बेहतरीन भाषण व सुविचार – Teachers Day Speech in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम यहां पर टीचर्स डे पर भाषण शेयर करने जा रहे हैं। यहां पर हम 4 अलग-अलग Teachers Day Speech in Hindi और Teachers Day Hindi Quotes शेयर करेंगे, जिससे आपको काफी मदद मिलेगी। इसके साथ ही हम यहां पर आपको शिक्षक दिवस के बारे में ये भी बतायेंगे कि टीचर्स डे क्यों मनाया जाता है?, Importance of Teacher Day, शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है? और शिक्षक दिवस कब से मनाया जाता है? आप भी टीचर्स डे पर अपने टीचर्स को Shikshak Diwas Par Bhashan देकर उनका सम्मान और धन्यवाद जरूर दें।

शिक्षक दिवस – Teacher Day Information, Teachers Day in Hindi

भारत के पूर्व उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितम्बर को हुआ था। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का देश के शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही बड़ा योगदान रहा है। Shikshak Diwas वर्ष 1962 से पूरे भारत में मनाया जाता है। इनके उप-राष्ट्रपति बनने के बाद छात्रों और इनके मित्रों ने इनका जन्मदिवस मनाने की बात जाहिर की। जब इसका पता Dr. Sarvepalli Radhakrishnan लगा तो उन्होंने कहा कि मेरे जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो मुझे गर्व और ख़ुशी होगी। उस दिन के बाद से भारत में 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Teachers Day Speech in Hindi

Read Also: पेड़ों के महत्त्व पर निबंध – Essay on Importance of Trees in Hindi

Teachers Day भारत में ही नहीं पूरे विश्व में मनाया जाता है। लेकिन टीचर्स डे की रोचक बात ये है कि ये सभी देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है। काफी देशों में शिक्षक दिवस पर अवकाश होता है तो किसी देशों में इस दिन सिर्फ कामकाजी काम ही ही होता है। International Teachers Day 5 अक्टूबर को मनाया जाता है और भारत में यही दिन पूर्व उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान के रूप में 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

भविष्य की पीढ़ियों की आवश्यकताओं को पूरा करने और शिक्षकों के प्रति सहयोग को बढ़ावा देने के लिए Teacher Importance के प्रति जागरूकता लाने के मकसद से ही Shikshak Diwas की शुरूआत की गई थी।

टीचर्स डे के दिन हम उन्हें याद करने के साथ-साथ अपने सभी शिक्षकों को सम्मान और धन्यवाद देते हैं। इस दिन स्कूलों, कॉलेजों जैसे स्थानों पर कई नृत्य, संगीत और भाषण जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। यदि आप भी अपने स्कूल या कॉलेज में Teachers Day Par Speech देना चाहते हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाली है। Speech on Teachers Day की इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पूरा जरूर पढ़ें।

शिक्षक दिवस पर बेहतरीन भाषण – Teachers Day Speech in Hindi

शिक्षक दिवस पर बेहतरीन भाषण – Speech About Teachers Day in Hindi, Teachers Day Special Speech in Hindi

आदरणीय प्रधानाध्यापक जी, अध्यापक और मेरे प्यारे सहपाठियों आपको मेरा नमस्कार!

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज हम यहां पर Teachers Day मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। आज मैं आपको Teachers Day Speech in Hindi सुनाने जा रहा हूं। आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक बधाई।

हम अपने शिक्षकों और गुरुजनों के सम्मान देने के लिए हर साल 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाते हैं। इसकी शुरूआत 1962 में हुई थी। क्योंकि इस दिन हमारे देश के पहले उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। वो एक योग्य शिक्षक के रूप में जाने जाते थे। इन्होनें सभी से आग्रह किया कि इस दिन को सभी शिक्षक दिवस के रूप में मना कर योग्य शिक्षकों को उचित सम्मान देना चाहिए।

अध्यापक को देश और समाज का गौरव माना गया है। शिक्षक ही एक ऐसा व्यक्ति है जो आने वाली पीढ़ी को विकसित और उन्नतिशील देश के लिए योग्य शिक्षा देकर एक योग्य पीढ़ी को तैयार करता है। एक टीचर हर समय अपने ज्ञान को बढ़ाता रहता है, जिससे कि वह अपने विद्यार्थी को एक उच्च शिखर पर पहुंचा सके। वह हमेशा यही प्रयास करता है कि वह बच्चों का एक अच्छा मार्गदर्शक बन सके।

हर किसी के एक बड़े राजनेता, कलाकार, डॉक्टर, वैज्ञानिक, इंजीनियर, किसान, सैनिक आदि के पीछे एक शिक्षक की मेहनत का ही परिणाम होता है। एक शक्तिशाली और विकासशील देश में शिक्षक का एक अहम हिस्सा होता है।

सभी देशों में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। सभी देशों में शिक्षक दिवस मनाने के उद्देश्य एक शिक्षक को उचित मान-सम्मान देना और शिक्षा के क्षेत्र में प्राप्त सभी उपलब्धियों की प्रशंसा करना है। हर बच्चे के अनुशासन और उसके चरित्र निर्माण में एक शिक्षक का ही हाथ होता है और अनुशासन और चरित्र ही आगे जाकर एक देश की शक्ति के रूप में उभरता है।

शिक्षक दिवस के मौके पर छात्रों को अपने अध्यापक की भूमिका अदा करने का मौका मिलता है, जिसे छात्र बखूबी बड़े प्रेम से इसे पूरा करते है।

मेरी और सभी मेरे साथी विद्यार्थियों की तरफ से सभी शिक्षकों को दिल से शिक्षक दिवस की बहुत-बहुत बधाई व शुभकामनाएं।

धन्यवाद!

Read Also: कैसे करें अपना Exam Preparation आसान?

शिक्षक दिवस पर बेहतरीन भाषण – Teacher Day Speech Hindi, 5 September Speech in Hindi

आदरणीय मेरे सभी अध्यापक, मेरे प्यारे सहपाठियों और सभी अतिथिगण सभी को मेरा सुप्रभात!

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज शिक्षक दिवस है और यह दिवस मनाने के लिए आज हम इस प्रांगण में साथ हुए हैं। आज मैं मेरे सभी अपने शिक्षकों का आभार व्यक्त करने के लिए एक Teacher Day Speech देने जा रहा हूं।

जैसा कि आज 5 सितम्बर है। आज शिक्षक दिवस होने के साथ-साथ आज हमारे देश के पूर्व उप-राष्ट्रपति माननीय डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का भी जन्मदिवस हैं शिक्षक दिवस इनके जन्मदिवस पर मनाया जाता है। क्योंकि ये एक योग्य उप-राष्ट्रपति के साथ एक प्रतिष्ठित शिक्षक भी थे। इसी कारण हम उनके जन्मदिन का जश्न पूरे देश में शिक्षक दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं।

शिक्षक दिवस मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य हर एक सफ़ल व्यक्ति के पीछे शिक्षकों की मेहनत को उजागर करना ही है। हर कोई चाहे वो बड़े से बड़ा व्यक्ति ही क्यों न हो उसकी सफ़लता के पीछे एक शिक्षक की ही कड़ी मेहनत होती है। शिक्षक की इस महेनत से ही वो आज सफ़लता के इस शिखर पर है।

देश के समस्त शिक्षकों के प्रति सम्मान प्रकट करने के उद्देश्य से इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। हर एक छात्र के चरित्र और व्यक्तित्व को उज्ज्वल बनाकर एक आदर्श नागरिक बनाने में शिक्षक अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। शिक्षक कभी अपने छात्रों में भेदभाव नहीं करते, वह बिना किसी भाव के सभी अपने छात्रों को समान शिक्षा देते हैं। हर एक शिक्षक की जिम्मेदारी होती है कि उसके छात्र का वह भविष्य को सफल और उज्ज्वल करें।

टीचर्स ही हमारे ज्ञान का एक असीमित स्त्रोत है, जो बिना किसी भाव के हमें ज्ञान प्रदान करता है। हमारे जीवन को एक सही दिशा में आगे करते हैं। मैं अंत में सभी छात्रों से यही निवेदन करूंगा कि सभी अपने शिक्षकों का आदर-सम्मान करें, उनके दिशा-निर्देश में एक अच्छे नागरिक बने और देश को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएं।

सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बधाई।

धन्यवाद!

Teachers Day Speech in Hindi

शिक्षक दिवस पर बेहतरीन भाषण – Speech in Hindi for Teachers Day, Teacher Day of Speech

प्रिय प्रधानाचार्य जी, सभी शिक्षकों, शिक्षिकाओं और मेरे साथियों सभी को मेरा सुबह का नमस्कार!

आज हम सभी यहां पर शिक्षक दिवस के उपलक्स में एकत्रित हुए हैं। यह दिन शिक्षकों के साथ-साथ सभी विद्यार्थियों के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण दिन हैं। हम सभी हर साल 5 सितम्बर को अपने सभी शिक्षकों को सम्मान देने के लिए Shikshak Diwas मनाते हैं। इस दिन हम सभी अपने टीचर्स को हमें ज्ञान देने के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं और धन्यवाद देते हैं।

बच्चें एक देश का भविष्य है और शिक्षक बच्चों के भविष्य का निर्माण कर उनके लिए एक आदर्श मार्ग-दर्शक बनकर एक आदर्श नागरिक बनाने में अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शिक्षक अपना पूरा जीवन अपने विद्यार्थियों को अच्छे ज्ञान देने में और जीवन में सही रास्ता दिखाने में लगा देते हैं। शिक्षक एक वह दीपक है जो हमारे अन्दर के अन्धकार को एक उजाले में परिवर्तन कर देता हैं।

महाकवि Kabir Das भी कहते हैं कि यदि हमारे सामने हमारा शिक्षक और भगवान दोनों खड़े हो तो हमें सबसे पहले अपने शिक्षक के चरण स्पर्श करना चाहिए। क्योंकि हमें शिक्षक ही भगवान तक पहुंचने के लिए ज्ञान देकर रास्ता दिखाता है। टीचर्स डे सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्व रखता है। एक टीचर ही होता हैं जो किसी भी विद्यार्थी को बिना किसी भेदभाव से अपनी शिक्षा देता है।

आज के इस अवसर पर मैं सभी विद्यार्थियों की तरफ से सभी शिक्षकों को उनके महान कार्य के लिए आभार व्यक्त करता हूं और सभी शिक्षकों को Teachers Day 2019 की हार्दिक शुभकामनाएं।

धन्यवाद!

Read Also: कैसे बढ़ाएं अपनी एकाग्रता की शक्ति और दिमाग का पॉवर

टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी – Speech on Teachers Day in Hindi, Speech For Teachers Day

प्रधानाचार्य, मेरे शिक्षक और मेरे सहपाठियों को इस प्रभात वेला में मेरा वंदन!

आज शिक्षक दिवस है और हम यह पर्व मनाने के लिए आज यहां पर एकत्र हुए हैं। आज हमारे पूर्व उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का भी जन्मदिन है। भारत में शिक्षक दिवस Dr. Sarvepalli Radhakrishnan की याद में मनाया जाता हैं। जब वो भारत के उप-राष्ट्रपति बने तो उनके साथियों और छात्रों ने यह निर्णय लिया कि उनका जन्मदिवस मनाया जाए। लेकिन माननीय डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी ने उनको कहा कि मेरा जन्मदिन आप शिक्षक दिवस के रूप में मनाये तो मुझे बहुत ही गर्व होगा।

1662 से 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस भारत में मनाया जा रहा है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन पहले उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति के साथ एक महान शिक्षक भी थे। शिक्षकों को उचित सम्मान देने के रूप में शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा।

यह दिन छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस दिन सभी छात्र अपने शिक्षकों का अपने जीवन को सफल बनाने के लिए आभार जताते हैं।

हर बच्चे को जन्म तो उसके माता-पिता ही देते हैं। लेकिन उस बच्चे को देश का एक आदर्श नागरिक और सफल व्यक्ति उसे सिर्फ शिक्षक ही कर सकता है। हर एक सफ़ल व्यक्ति के पीछे उसके शिक्षक की पूरी मेहनत का परिणाम होता है। अपने शिक्षक की मेहनत से ही वो अपने जीवन की एक नयी शुरूआत करता है।

शिक्षक अपने ज्ञान से सभी को एक सफल और उज्ज्वल रास्ता दिखलाता है। शिक्षक ही एक सच्चे ज्ञान का सागर और बुद्धिमता का स्त्रोत है। वो हमारा मार्गदर्शन करते हैं, जिससे कि हमारा कौशल विकास हो सके। शिक्षक हमारी कई तरह से सफ़लता पाने में मदद भी करते हैं।

मैं अपने भाषण के अंतिम शब्दों के रूप में आपसे कहना चाहता हूँ कि शिक्षक ही वह दीपक होते है जो स्वयं जलकर दूसरों को प्रकाशित करते हैं। इसलिए प्रत्येक को उनकी लगन और मेहनत का सम्मान करना चाहिए तथा उनके प्रति कृतज्ञता प्रकट करनी चाहिए।

मेरे सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बहुत-बहुत बधाई।

धन्यवाद!

उम्मीद करते हैं कि आपको यह Teachers Day Speech in Hindi पसंद आये होंगे। इससे आगे शेयर जरूर करें।

शिक्षक दिवस पर अनमोल विचार – Teacher Day Quotes in Hindi

हमने Teacher Day Hindi पर Teacher Day Wishes in Hindi का भी संग्रह किया हैं इससे आप अपने शिक्षकों का सम्मान कर पाएंगे।

Quotes for Teachers Day in Hindi, Thought on Teachers Day in Hindi

  • हमारा गुरू वो व्यक्ति ही नहीं हैं जो हमें सिर्फ पढ़ाता है। बल्कि वो भी हमारा गुरू है, जिससे हमें कुछ सिखने को मिलता हैं।
  • मैं वो भाग्यशाली व्यक्ति हूं जिसे आप जैसा शिक्षक मिला।
  • एक शिक्षक के पास ही वो कला है, जो मिट्टी को सोने में बदल सकती है।
  • शिक्षा वह तपस्या है जो जीव को इन्सान बनाती है।
  • आप मेरे जीवन के प्रेरणा रहे हैं, अपने मुझे हमेशा ही सत्य और अनुशासन का पाठ पढ़ाया हैं।
  • मुझे शिक्षित करने और सफ़ल बनाने के लिए आपकी कड़ी मेहनत का मैं जिन्दगी भर आभारी रहूँगा।
  • शिक्षक हमें अपना लक्ष्य पाने के योग्य बनाते हैं।
  • गुरू का स्थान भगवान से भी उपर होता हैं। क्योंकि गुरू ही हमें भगवान तक जाने का रास्ता बताता है।
  • बिना शिक्षा के इन्सान भी एक पशु ही है।
  • शिक्षक वो हैं जो हमें खुद के लिए सोचने में मदद करते हैं।
  • आज के समय में आपका विरोधी ही आपका सबसे बड़ा शिक्षक है।

Happy Teachers Day Quotes in Hindi, Quotes on Teachers Day in Hindi

  • माँ-बाप की मूरत है गुरू, इस कलयुग में इश्वर की सूरत है गुरू।
  • अच्छे शिक्षक जानते हैं कि छात्रों को सर्वश्रेष्ठ कैसे लाया जाए।
  • शिक्षक ज्ञान का निर्माण करते हैं, महान शिक्षक अच्छे चरित्र का निर्माण करते हैं।
  • शिक्षक एक वर्ष के लिए नहीं, बल्कि जीवन भर के लिए प्रभाव डालते हैं।
  • आपका सबसे अच्छा शिक्षक आपकी सबसे आखिरी गलती है।
  • अच्छे शिक्षक आय से नहीं होते, अच्छे परिणाम से होते हैं।
  • शिक्षक एक ज्ञान का बीज रोपता है जो जीवन भर रहता है।
  • किसी देश को महान बनाने के लिए माता-पिता और शिक्षक ही जिम्मेदार होते हैं।
  • अच्छे शिक्षक किताब से नहीं दिल से सिखाते हैं।
  • एक किताब, एक कलम, एक बच्चा और एक शिक्षक दुनिया को बदल सकते हैं।
  • एक अच्छा शिक्षक आशा को प्रेरित कर सकता है, कल्पना को प्रज्वलित कर सकता है, और सिखने के प्यार को बढ़ा सकता है।

Read Also: स्वामी विवेकानंद के सर्वश्रेष्ठ और प्रेरणादायक सुविचार

Best Teacher Status, Teachers Day Status

जो बनाये हमें इन्सान,
और दे सही गलत की पहचान।
देश के उन निर्माताओं को
हम करते हैं शत-शत प्रणाम।।

देते हैं शिक्षा, शिक्षक हमारे
नमन चरणों में गुरू तुम्हारे
बिना शिक्षा सूना जीवन है
शिक्षित जीवन सदा नवजीवन है

जब होती कृपा हम पर गुरुदेव की
होती कृपा तभी हम पर महादेव की
अब तो आओ गुरूजी मुश्किल आन पड़ी
बिना आपके बीते न जीवन की एक घडी।

खींचता था आड़ी टेड़ी लकीरें,
आपने मुझे कलम चलाना सिखाया।
ज्ञान का दीप जला मन में,
मेरे अज्ञान के तमस को मिटाया।।

आपने बनाया है मुझे इस योग्य,
की प्राप्त करूं मैं अपना लक्ष्य।
दिया हैं हर समय आपने सहारा,
जब भी लगा मुझे कि मैं हारा।।

Read Also: मोटिवेशनल कोट्स फॉर स्टूडेंट्स

Teacher Day Shayari in English

Teacher is a person
who always help everybody
to get the knowledge and
always stands beside the students
when they have problems.
Thanks for being my teacher.
Happy Teacher Day 2019

Gumnami ke andhere me tha
Ek pehchaan bana diya
Duniya ke gum se mujhe
Unhone anjaan bana diya
Unki aesi kripa huyi ke
guru ji ne mujhe ek achha
Insaan bana diya.
Happy Teachers Day

You are not only our teacher
You are our friend, philosopher and guide
All molded into one person
we will always be grateful for your support.

They inspire you,
They entertain you,
And you end up learning a
Ton even when you don’t know it.

Read Also

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह Teachers Day Speech in Hindi और Teachers Day Quotes in Hindi पसंद आये होंगे। Teacher Day Speech in Hindi आगे शेयर जरूर करें और कोई सुझाव या सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here