स्किन से टैटू को कैसे हटाएं?

Skin Se Tattoo Kaise Hataye:आजकल सभी स्क्रीन टैटू बनवा रहे हैं मानों कि यह एक फैशन ट्रेंड्स सा चल पड़ा है, चाहे युवा हो या बड़े टैटू बनवा रहे हैं। इसी के साथ साथ हर गांव और कस्बे में भी टैटू बनवाने का दुकान खुल गया है जिससे कि हर शहर हर गांव में सभी टैटू बनवाने के लिए कुछ भी कर रहे हैं।

टैटू बनवाने में हमारी स्किन को बहुत दर्द सहना पड़ता है और कई बार ऐसा देखा गया है कि बिना किसी कारन के टैटू बनवा तो लेते हैं लेकिन बाद में उनको लगता है टैटू हटाने की जरूरत पड़ती है, तो उनको समझ नहीं आता कि परमानेंट कैसे हटाया जाएं?

Skin Se Tattoo Kaise Hataye
Image: Skin Se Tattoo Kaise Hataye

तो आइए जानते हैं टैटू हटाने के कुछ आधुनिक और घरेलू उपाय जिससे कि आपको आसानी से स्किन टैटू हटाने में मदद मिलेगी क्योंकि टैटू बनवाने का फैशन दुनिया में बहुत पहले ही आ चुका था। यानी कि टैटू को पहले गोदना के नाम से जाना जाता था। अब इसे टैटू के नाम से जानते हैं। पुराने जमाने में नानी, दादी, पति का नाम, भगवान का नाम, या कोई फूल या किसी डिजाइन को अपने हाथों में चेहरे लोग गोंदते थे। यह ज्यादातर राजस्थान के राज्य में देखा जाता है।

स्किन से टैटू को कैसे हटाएं? | Skin Se Tattoo Kaise Hataye

स्किन टैटू को हटाने के 3 आधुनिक उपाय

  1. टैटू रिमूवल क्रीम
  2. तीव्र स्पंदित लाइट थेरेपी
  3. क्यऊ स्विच्ड लेजर

1. टैटू रिमूवल क्रीम

स्किन टैटू हटाने के लिए टैटू रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना सबसे आसान होता है क्योंकि स्किन टैटू हटाने के लिए टैटू रिमूवल क्रीम जिसे आप रोजाना अपने टैटू वाले स्किन पर यानी कि जहां पर आपने टैटू बनवाया है या बनवाया है। उस जगह पर लगातार लगाने से धीरे-धीरे आपका टैटू हल्का होकर साफ होना शुरू हो जाएगा।

लेकिन यह ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही क्रीम का इस्तेमाल करें क्योंकि यदि आप कोई खराब कंपनी का लोकल माल स्कीम टैटू रिमूवल का इस्तेमाल करेंगे। तो यह आपकी स्किन को हानि पहुंचाने के साथ-साथ कुछ और भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसीलिए किसी भी तरह की क्योंकि यह आपकी स्किन है। इसीलिए आपको ध्यान रखना है कि आपकी त्वचा को कभी कोई हानि न पहुंचे।

2. तीव्र स्पंदित लाइट थेरेपी

तीव्र स्पंदित लाइट थेरेपी से तो पता चल ही जाता है कि यह कोई तीव्र लाइट के द्वारा ही हमारी टैटू को हटाया जा रहा है। इस विधि में स्किन के टैटू को हटाने के लिए बहुत कुछ तीव्रता वाले प्रकाश का प्रयोग करके टैटू को हटाने का कार्य किया जाता है, जहां पर आप की स्कीम में टैटू बनाई गई है। उस जगह पर एक जेल लगाकर उच्च तीव्रता वाले लाइट से टैटू को साफ किया जाता है। यह बहुत ही महंगा होता है।

3. क्यूऊ स्वीट्ड लेजर

इस विधि में एक लेजर टेक्निक का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें की जहां पर स्कीम टैटू बनी हुई होती है। वहां पर लेजर की टेक्निक से वहां पर इंक को खत्म किया जाता है, जिसमें आपको दर्द तो नहीं होता है और ना ही त्वचा पर कोई भी निशान रह जाती है। यह बहुत ही साफ और मॉडर्न तकनीक है जोकि टैटू हटाने के लिए कारगर उपाय है।

स्क्रीन की टैटू को हटाने के लिए घरेलू उपाय

  1. नमक और नींबू का रस से स्क्रीन टैटू हटाए
  2. नमक शहद दही और एलोवेरा का मिश्रण से स्किन टैटू हटाए
  3. घर पर स्किन टैटू बनाने की क्रीम बना ले
  4. लैवंडर ऑयल
  5. नमक से रगड़ना
  6. शहद और नींबू से स्किन टैटू को हटाए
  7. सेब का सिरका बनाकर स्किन टैटू को हटाए

1. नमक और नींबू से स्किन टैटू कैसे हटाए?

नमक और नींबू से इसकी टैटू को हटाने के लिए आपको नमक और नींबू का एक मिश्रण बनाना होगा। इसके लिए आपको मात्र एक सौ ग्राम नमक यानी कि आप 6 चम्मच नमक ले और उसमें नींबू का रस मिला लें। नींबू और नमक कमीशन में गाढ़ा पेस्ट जैसा बनना चाहिए। इसलिए आप गाढ़ा पेस्ट बनने जितना ही आप नींबू का रस मिलाएं ना ज्यादा ना कम एक आवश्यकता अनुसार एक रुई का टुकड़ा लें।

जिससे कि मिश्रण को आप को मिलाकर अपने टैटू के स्थान पर लगाना है यानी कि आपके स्क्रीन पर जहां पर भी टैटू है वहां पर आप लगाए। 30 से 40 मिनट के बाद गर्म पानी से इसे धो दें। यहां पर हो सकता है कि आपको एक निशान या एक धब्बा टाइप का जो कि कुछ दिनों बाद खुद ही हट जाएगा।

2. नमक सहित दही और एलोवेरा का मिश्रण से आप स्क्रीन टैटू को कैसे हटा सकते हैं?

इस विधि में आप ध्यान रखें कि आप इससे सिर्फ हल्के और छोटे टैटू को ही हटा सकते हैं। इस उपाय के लिए आपको दो चम्मच एलोवेरा का गुर्दा चाहिए और दो चम्मच नमक चाहिए, दो चम्मच शहद और दो चम्मच दही। इसे एक कटोरी में अच्छे से मिलाकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को अपनी स्किन के उस स्थान पर लगाया। जहां पर आपने टैटू लगाया है अभी से 30 से 40 मिनट तक लगे रहना दे। इसके बाद 30 मिनट बाद आप गर्म पानी से इसे धो ले।

3. घर पर स्किन का टैटू हटाने के लिए क्रीम कैसे बनाएं?

टैटू हटाने वाली क्रीम बनाने के लिए घर पर ही आप कुछ आसान सी विधि को अपनाकर एक अच्छा सा क्रीम बना सकते हैं। लेकिन यह ध्यान रखें कि मिश्रण या यह क्रीम नए टैटू को हटाने के लिए है यानी कि आप कुछ दिन पहले ही अपने हाथ में या फिर आपने स्किन पर कहीं पर भी टैटू बनवाया है तो यह उसमें कारगर साबित होगा। इसके लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत पड़ेगी जिसमें आपको चाहिए, एलोवेरा-जेल, विटामिन-ई का कैप्सूल, गं‌‍‍धभादुलिया गुदा की पत्ती का बुद्धा आदि।

गं‌‍‍धभादुलिया को मराठी भाषा में हिरनवेल कहते हैं और बंगाली में गं‌‍‍धभादुलिया, गुजराती में गंदना और तमिल में पीनारी शंघाई, आसामी में भी पादुरी लता या विदाई के नाम से जाने जाते हैं।

स्क्रीन की टैटू को हटाने के लिए क्रीम बनाने की विधि:

  • एक चम्मच एलोवेरा जेल ले।
  • दो चम्मच विटामिन ई का कैप्सूल खोल कर जेल निकाल ले।
  • एक चम्मच गंध प्रसारिणी की पत्ती का भूला मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • फिर इन सभी को एक कटोरी में मिला लें और मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को अपने स्क्रीन के उस जगह लगाए, जहां पर आपने टैटू बनवाया है और 10 मिनट तक वही लगे रहने दें। फिर इसे भी गर्म पानी से धो दें। दिन में चार बार और लगभग 2 सप्ताह आप इसका इस्तेमाल करें इससे फायदा होगा।

4. लैवेंडर ऑयल के द्वारा स्किन टैटू हटाएं

लैवंडर ऑयल के द्वारा स्किन के टैटू को हटाने के लिए सबसे सुरक्षित बढ़िया और अच्छा उपाय है क्योंकि लैवंडर ऑयल त्वचा के बहुत सारे बीमारी को ठीक करने में मदद करता है। जैसे कि त्वचा का लालपन रायसेन चोट के निशान दाग और धब्बे जैसे त्वचा संबंधी बीमारी को ठीक करने में लैवंडर ऑयल का बहुत बड़ा योगदान है।

लैवंडर ऑयल को स्किन टैटू को हटाने के लिए विधि

सबसे पहले आपको एक बढ़िया ब्रांड का लैवंडर एसेंशियल ऑयल को खरीदना होगा और इसे एक रूही के माध्यम से टैटू वाले स्थान पर धीरे-धीरे मरना होगा। दिन में दो बार सुबह और शाम इसे टैटू पर रुई के द्वारा बलिए। यह एक बहुत प्रचलित तरीका है जो कि बिना दर्द और समस्या के आपको अपने स्किन टैटू को हटाने में मदद करता है। हालांकि है बहुत धीरे-धीरे असर डालता है लेकिन बहुत ही सुरक्षित उपाय है।

5. नमक के द्वारा स्किन टैटू को हटाना

नमक द्वारा अपने टैटू को हटाने के लिए आपको एक स्पंच का टुकड़ा लेना होगा। अब उसको पानी में कुछ दिनों के रखें। स्पंज के टुकड़े के ऊपर थोड़ा सा लगा ले। अब इससे अपने टैटू वाले स्थान पर रगड़ना है। जब तक कि वहां पर बहुत सारा लाल ना हो जाए। यानी कि आप का टैटू जिस भी त्वचा पर जहां पर भी हो वहां पर आपको नमक से लगाना है।

इस प्रक्रिया में थोड़ा सा दर्द तो महसूस होगा। लेकिन कुछ ही देर बाद आपका टैटू वाला स्थान थोड़ा सुन्न हो जाएगा। साफ करके कोई भी एंटीबायोटिक क्रीम वाले स्थान पर लगा देना और वहां पर एक पट्टी बांध लेना है और यह पट्टी को 3 दिनों तक ऐसे ही रहने दें।

हालांकि यदि आप का टैटू किसी और स्थान पर है जैसे कि पेट पर है या पीठ पर है तो, आपको थोड़ा सा दूसरे विधि से उस जगह को ढक के रखना होगा। आप चाहे तो पूरे 3 दिनों के बाद स्थान की ऊपरी परत हटने लगेगी और टैटू हल्का होने लगेगा। जिससे कि धीरे धीरे आपका टैटू हटने लगेगा। इस प्रक्रिया को आप हर 50 से 60 दिन में दोहराते रहें जब तक कि आपका टैटू पूरी तरह से निकल ना जाए।

आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी, जैसे कि आपको बहुत तेजी से नहीं लगाना है। नमक बहुत ही कठोर होता है। आपकी त्वचा की बहुत सारी लेयर को हटा सकता है और दूसरा हमेशा एंटीबायोटिक क्रीम को लगाते रहना है, जिससे कि किसी भी तरह का इन्फेक्शन नहीं हो पाए।

6. शहद और नींबू के सहायता से टैटू को हटाना

इस विधि से आपको यदि अपना टैटू हटाना है तो, आपको एक नींबू और शहद का जरूरत पड़ेगा। आपको ज्यादा नींबू या ज्यादा सेहत की जरूरत नहीं पड़ने वाली है, लेकिन यदि आप का टैटू कुछ ज्यादा बढ़ा है तो हो सकता है कि आपको ज्यादा जरूरत पड़े। इस विधि में आपको एक छोटा सा चम्मच शहद लेना है और एक छोटा सा चम्मच नींबू का रस लेना है। अब इन दोनों को मिक्स करके एक मिश्रण बना लेना है। जब यह मिश्रण अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो आपको इसे टैटू वाले स्थान पर लगाना है।

इस तरह से आप स्थान पर पर इस मिश्रण को लगाते रहे। इस विधि को आपको रोज रोज लगाना है। जहां पर आप का टैटू है वहां पर इस मिश्रण को रोज लगाएं और यह उपाय आपका टैटू धीरे धीरे खत्म कर देगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू एक ब्लीचिंग एजेंट है जोकि त्वचा की दाग को दूर करता है और शहद त्वचा को कोमल और निशान हटाने का काम करता है। इस उपाय को करने से बहुत हद तक आपका टैटू का निशान खत्म होने लग जाएगा।

7. सेब के सिरके द्वारा टैटू को हटाना

सेब के सिरके द्वारा यदि आप अपने टैटू को हटाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने टैटू वाले स्थान पर कुछ देर नमक पानी डालकर सैंडपेपर से थोड़ा सा रगड़ना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप सेव का सिरका यानी कि एप्पल विनेगर से अपने टैटू को हटाने की कोशिश करेंगे तो वहां पर यह अच्छे से समा जाएगा और जल्दी असर दिखाएगा।

सेब के सिरके द्वारा टैटू को हटाने की विधि

आपको सेब का सिरका मार्केट से खरीद लेना है और एक कॉटन भी खरीदना है। अब थोड़े से रुई के टुकड़े को लेना है और सेब के सिरके में डुबो देना है। उसके बाद इस रुई से आपको अपने टैटू वाले स्थान पर दबाकर रखना है। उसके बाद उस स्थान पूरी टैटू वाले स्थान को अच्छे से लगा लेना है। इस विधि को आप को नियमित रूप से करना है, जिससे कि आपका टैटू धीरे-धीरे हल्का होने लगेगा और खत्म हो जाएगा। यह उपाय कई लोगों ने आजमाया है और उन्हें फायदा भी हुआ है।

नोट: ऊपर बताए गए टैटू को हटाने के उपायों के अलावा भी और भी बहुत सारे उपाय हैं जो कि आपको अपने टैटू को हटाने में मदद करेंगे, लेकिन मुझे उम्मीद है कि आप को ऊपर दिए गए सभी उपायों से फायदा मिल जाएगा फिर भी आपको कुछ अन्य उपाय भी बता देते हैं जैसे कि आपको हाइड्रोजन पेरोक्साइड और सैलिसिलिक एसिड जैसे केमिकल का प्रयोग करके भी अपने त्वचा से टैटू के निशान या फिर टैटू को हटा सकते हैं।

यह केमिकल आपको केमिकल शॉप पर आराम से मिल जाएगा जोकि आप के टैटू के हटाने के लिए बहुत फायदेमंद होगा लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि यह केमिकल आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है। इसीलिए आपको इसका इस्तेमाल बहुत ही सावधानी से करना होगा। इसका थोड़ा सा भी गलत इस्तेमाल आपके टैटू वाले स्थान के साथ-साथ अन्य स्थान को भी जख्मी कर सकता है इसीलिए ऊपर बताए गए घरेलू उपाय को करके बिना किसी रिश्ते को हटा सकते हैं।

ध्यान दें: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्य के लिए बताई गई है। इसमें बताई गई किसी भी सलाह को अपनाने या फिर उस पर अमल करने का निर्णय स्वयं का व्यक्तिगत निर्णय होगा। इसके निष्कर्ष तक पहुँचने से पहले एक बार विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज इस लेख में आप लोगों ने जाना कि स्किन से टैटू को कैसे हटाएं? ( Skin Se Tattoo Kaise Hataye)। उनके लिए एक सावधानी आपको अवश्य बरतनी चाहिए कि कभी भी आपको कभी इस उपाय को लेकर जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। यदि आप जल्दबाजी में जोर से रगड़ देते हैं तो आपका टैटू तो हटेगा भी नहीं और साथ में एक घाव वहां हो जाएगा जो कि आपको लाइफटाइम परेशानी देने वाला हो सकता है।

इन घरेलू उपायों को धैर्य पूर्वक और बहुत ध्यान से करें क्योंकि यह सारे आजमाए गए नुस्खे हैं। आपको मार्केट में बहुत सारे टैटू हटाने वाली क्रीम या टैटू रिमूवल क्रीम मिल जाएंगे जो कि आपके टैटू को हल्का कर देगा। इसलिए आपको किसी अच्छे फार्मेसी दुकान या फिर डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही इस्तेमाल करना है क्योंकि आपको पता करना मुश्किल होगा कि कौन सा अच्छा ब्रांड का और अच्छा सही काम करने वाला क्रीम है।

यदि आपका कुछ सुझाव है या कोई अनुभव है, स्किन टैटू को हटाने के संबंध में तो आप जरूर नीचे हमें बताएं। जिसे पढ़कर अन्य लोग भी उस विधि को करके अपना स्किन का टैटू हटा सकेंगे और इससे आप किसी की मदद कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

नाक से खून निकलना किन कारणों से होता है?

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होती है?

ज्यादा सोने के नुकसान क्या है?, इसकी आदत कैसे छोड़े?

रस्सी कूदने के फायदे, सही तरीका, समय और नियम