नाक से खून निकलना किन कारणों से होता है?

Naak se Khun Nikalna Kin Karno se Hota Hai: बहुत बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम कुछ ऐसे व्यक्तियों को देखते हैं, जिसका कि अचानक से ही नाक से खून निकलने लगता है और वे अपने नाक से खून निकलते हुए देखकर इतना घबरा जाता है कि वह बेहोश तक हो जाता है। अगर व्यक्ति के नाक से निकल रहे खून को बंद न किया गया तो व्यक्ति को काफी नुकसान पहुंच सकता है।

नाक से खून निकलने की बीमारी को नकसीर कहा जाता है। किसी भी व्यक्ति को नकसीर होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि एलर्जी, नसों का डैमेज हो ना या ब्लड सेल डैमेज होना।

Naak se Khun Nikalna Kin Karno se Hota Hai
Image: Naak se Khun Nikalna Kin Karno se Hota Hai

भीषण गर्मी का पड़ना, शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, नाक को अत्यधिक रगड़ने से भी आंख से खून आ जाता है, किसी कारण अगर व्यक्ति को अत्यधिक छींक आती है तो उससे भी उसके नाक से खून आ जाती है। साइनस, मलेरिया, टाइफॉएड आदि कारणों से भी नाक से खून निकलती है।

नाक से खून निकलना किन कारणों से होता है? | Naak se Khun Nikalna Kin Karno se Hota Hai

नाक से खून निकलने के बहुत सारे कारण होते हैं जैसे कि पोषक तत्वों की कमी, एलर्जी, नाकों को अत्यधिक रगड़ने से और भी बहुत सारे कारण है, जिससे नाक से खून निकलते हैं।

नाक से खून निकलने में हमें किन उपायों को करना चाहिए?

किसी व्यक्ति के नाक से खून आ रहा है तो ऐसे में आप सबसे पहले उस व्यक्ति को किसी ठंडी जगह पर लेटा दें ताकि उस से नाक से खून आना बंद हो जाए और उसे घबराहट, डर और बेहोशी से राहत मिल पाए।

कुछ लोगों का मानना है कि लैवेंडर ऑयल से नाक के खराब हुए ब्लड सेल्स ठीक किए जा सकते हैं। इसके लिए लेवेंडर ऑइल को पानी में कुछ बूंद डालकर उसमें सोखने वाले कपड़े को डालकर निचोड़ कर नाक पर रखकर थोड़ी देर के लिए हल्के हाथों से दबाया जाए तो नाक से आ रहे खून बंद हो जाते हैं।

घरेलू उपाय में एक बहुत ही आसान घरेलू उपाय है कि प्याज के द्वारा भी नाक से आधे खून को बंद किया जा सकता है। इसके लिए प्याज के रस को निकालकर उसमें रुई के टुकड़े डालकर और उस रुई को नाक के पास रखने से नाक से आधे खून बंद हो जाते। क्योंकि जब नाक प्याज के रस को सूंघता है तो उसके नाक से खून आना बंद हो जाता है। प्याज के गंध से नाक से आ रहे खून और रक्तस्राव बंद हो जाता है।

अत्यधिक गर्मी से भी नाक से खून आने लगता है। ऐसे में अगर नाक के पास या नाक के ऊपर आइस क्यूब रखा जाए। कुछ मिनटों के लिए तो उससे नाक को ठंडक मिलती है और नाक से आ रहे खून बंद हो जाते हैं। बर्फ की ठंडक से नाक से निकलने वाले खून और किसी भी जगह से निकलने वाले खून को बहुत कम समय में रोक दिया जाता है। क्योंकि बर्फ की ठंडक से रक्त का थक्का जम जाता है।

कभी-कभी नाक से खून निकलने का कारण यह होता है कि नाक के अंदर की जो झिल्ली होती है, उसमें सूखापन आ जाता है। जिसके वजह से वहां की स्कीन छिल जाती है और नाक से खून बहने लगता है। इसके लिए हमें नाक के अंदर मॉइस्चराइज बनाए रखने के लिए हमें नाक के अंदर किसी भी प्रकार के तेल जैसे विटामिन ई का तेल भी लगाने चाहिए।

नाक के अंदर की झीले नरम होने से खून निकलना बंद हो जाता है। विटामिन ई का तेल ना केवल चेहरे को चमकाता है बल्कि यह एक खून को बंद करने का अच्छा उपाय है। घरेलू उपाय में एक और महत्वपूर्ण उपाय है, जिससे नाक से निकल रहे खूनो को बंद किया जा सकता है। इसके लिए आपको सेब के सिरके की जरूरत पड़ेगी।

सेब के सिरके हर घर में मौजूद होते हैं। इसके लिए सिरके की कुछ बूंदों को रुई के टुकड़े में डालकर नाक के पास दो-तीन मिनट तक रखना चाहिए। इससे भी खून निकलना बंद हो जाता है। सेब के सिरके में कुछ ऐसे एसिड होते हैं, जो कि खून निकल रहे वाहिनों को संकुचित करके तुरंत खून के बहाव को कम करती है।

ध्यान दें: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्य के लिए बताई गई है। इसमें बताई गई किसी भी सलाह को अपनाने या फिर उस पर अमल करने का निर्णय स्वयं का व्यक्तिगत निर्णय होगा। इसके निष्कर्ष तक पहुँचने से पहले एक बार विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

निष्कर्ष

हमने यहाँ पर नाक से खून निकलना किन कारणों से होता है? (कारण, लक्षण और उपाय) के बारे में बताया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरुर करें। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

पेरासिटामोल किस काम आती है?

माइग्रेन किस विटामिन की कमी से होता है? (उपचार, दवा, बचाव)

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होती है?

ज्यादा सोने के नुकसान क्या है?, इसकी आदत कैसे छोड़े?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।