शिक्षक का पर्यायवाची शब्द

शिक्षक का पर्यायवाची शब्द (shikshak ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

शिक्षक- गुरु, मार्गदर्शक,आचार्य, गुरुदेव,अध्यापिका,अध्यापक,उपाध्याय, विद्वान्, विज्ञ, ब्राह्मण, विप्र, द्विज, आचार्य, कोविद, उस्ताद, शास्त्रज्ञ, शास्त्रवेत्ता, कथावाचक , मर्मज्ञ, पंडित, ज्ञानी, बुध, धीमान्, धीर, प्रज्ञ, बुद्धिमान, मनीषी, विशेषज्ञ, सुज्ञ , सुधी।

shikshak- guru,margdaeshak, aachaary,gurudev,adhyapikaa,adhyapak,upaadhyaay, vidvaan, vigy, braahman, vipr, dvij, aachaary, kovid, ustaad, shaastragy, shaastravetta, kathaavaachak , marmagy, pandit, gyaanee, budh, dheemaan, dheer, pragy, buddhimaan, maneeshee, visheshagy, sugy , sudhee.

शिक्षक के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Teacher in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

शिक्षक शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

  • शिक्षक-हमारी जीवन में हमारी पहली शिक्षक हमारी मां होती है ।
  • अध्यापक-मेरे अध्यापक आज स्कूल नहीं आए ।
  • अध्यापिका-मोहन की अध्यापिका कल विद्यालय नहीं जाएगी ।
  • मार्गदर्शक-मेरे गुरु मेरे जीवन का सबसे बड़े मार्गदर्शक हैं।
  • गुरुदेव- पुराने जमाने में बच्चों को गुरुकुल भेजा जाता था और वहां पर गुरुदेव उनको शिक्षा देते थे।
  • आचार्य- मेरे विद्यालय के आचार्य कल से बीमार है।
  • गुरु- जो बिना गुरु का हो उसे निर्गुण कहा जाता है।
  • पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

वृक्षइंद्राआंसू
ईखईप्सा ईमानदारी
मछलीजलचंद्रमा

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here