कमजोर का पर्यायवाची शब्द

कमजोर का पर्यायवाची शब्द (Kamjor ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

कमजोर का पर्यायवाची शब्द – दुर्बल, निर्बल, अशक्त, शक्तिहीन, ढीला, मरियल, बलहीन,अक्षम, अपुष्ट, अप्रबल, अबल, अशक्त, असमर्थ, सामर्थ्यहीन, क्षीण, क्षीणकाय, दुबला-पतला।

Kamjor ka Paryayvachi Shabd – durbal, nirbal, ashakt, shaktihin, dhila, mariyal, balahin,aksham, apusht, aprabal, abal, ashakt, asamarth, saamarthyahin, kshin, kshinakaay, dubala-patala.

कमजोर के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Weak in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

कमजोर शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

  • कमजोर – कमजोर व्यक्ति अपने जीवन में कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकता है।
  • दुर्बल – मोहन पढ़ाई में बहुत ही दुर्बल है।
  • निर्बल – भगवान ने सभी को एक समान शक्ति दी है लेकिन फिर भी कुछ लोग खुद को इतना निर्बल मान लेते हैं कि दूसरे लोगों का अत्याचार सहते रहते हैंऔर दोष भगवान को देते हैं।
  • सामर्थ्यहीन – जो स्वयं को शक्तिहीन,सामर्थ्यहीन समझते हैं, स्वयं को अक्षम,अपुष्ट, अप्रबल, अबल, अशक्त, असमर्थ, समझते हैं, उनका जीवन मृत्यु के समान होता है, वे जीते-जी मर जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

रातपुष्पपहाड़
पुत्रचाँदहवा
पक्षीवायुपति

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here