इंद्रा का पर्यायवाची शब्द

इंद्रा का पर्यायवाची शब्द (Indra ka Paryayvachi Shabd)

इंद्रा का पर्यायवाची शब्द – सुरपति, अमरपति, अमरनाथ, पुरंदर, देवपति, देवराज, सुरेन्द्र, सुरपति, अमरेश, देवेन्द्र, वासव, सुरराज, सुरेश, पुरंदर, महेंद्र, मघवा, मेघराज, वज्रधर, वृत्रहा, शचीपति, सहस्राक्ष, सुरराज, सुरेन्द्र, सुरेश, सुरेश्वर, महेन्द्र, वासव, देवराज, देवेन्द्र, देवेश

Indra ka Paryayvachi Shabd – Surpati, Amarpati, Amarnath, Purandar, Devpati, Devraj, Surendr, Surpati, Amresh, Devendra, Vaasav, Surraj, Suresh, Purandar, Mahendra, Madhva, Meghraj, Vajrdhar, Vrutrha, Shachipati, Sahkshtatr, Surraj, Surendra, Vaasav, Devraj, Devendram Devesh 

इंद्रा के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Indra in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। 

इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इंद्रा और इंद्रा के पर्यायवाची शब्द को और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

  • सुरपति – लेकिन उत्सव के सुरपति के आदेश का पालन आवश्यक था।
  • अमरनाथ – कल हम सब अमरनाथ जायेंगे।
  • देवपति देवपति के नाम से लोग उन्हें पूजते हैं।
  • सुरेन्द्र सुरेन्द्र नाम से वो हमे जानते हैं। 
  • मेघराजमेघराज कल से काफी रूठे हुए है, कल मेघा बरसेंगे।
  • सुरेश सुरेश नाम का लड़का काफी होशियार हैं।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिए गए शब्द इंद्रा का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

मछलीपुत्रीवीर
उटपटांगहवामछली
चाँदघरआकाश

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here