आकाश का पर्यायवाची शब्द

आकाश का पर्यायवाची शब्द (Aakash ka Paryayvachi Shabd)

आकाश का पर्यायवाची शब्द – अभ्र, अर्श, आसमान, उर्ध्वलोक, गगन, गगन मंडल, व्योम, अनन्त, छायापथ, तारापथ, नभ, नभमंडल, नाक, फलक, व्योम, शून्य, तारापथ, पुष्कर, अंतरिक्ष, अंबर, अधर, दिव, द्यु, द्यौ, द्युलोक।

Aakash ka Paryayvachi Shabd – Abhr. Arsh, Aasman. Ardhvlok, Gagan, Gaganmandal, Vyom, Anant, Chayapath, Taarapath, Nabh, Nabhmandal, Naak, Falak, Vyom, Shuny, Taarapath, Pushkar, Antriskh, Ambar, Andhar, Div, Dayu, Ghou, Dayulok.

आकाश के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Aakash in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है।इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से आकाश और आकाश के पर्यायवाची शब्द को और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

  • गगन – “आज महाशय कमलाचरण तिपाई के ऊपर खड़े थे, मस्तक गगन का स्पर्श करता था।” – गगन शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी ईर्ष्या इस प्रकार किया है। “उद्जाते खुले गगन में।”
  • व्योम – “किस तरह निज व्योम में हाथ में लेकर तुम्हारा हाथ।”
  • गगन मंड – ‘गगन मंडल‘ का यहाँ आशय है अनंत आकाश। हमारा शरीर पंच भूत तत्वों से बना है और आकाश भी उनमें से एक है। इसलिए शरीर का स्थायी निवास गगन मंडल ही है। पंच तत्वों से बने शरीर को आखिर में इन्हीं पाँचों तत्वों में मिल जाना है।
  • नाक – “रोहिणी अब आन्तरिक और बाह्य सौन्दर्य में अपनी पाठशाला की नाक थी।”
  • शून्य – “सुभद्रा इतनी आत्मभिमान-शून्य नहीं है।”
  • पुष्कर पुष्कल प्रकार के पुष्प वाटिका में खिले हुए थे। अजमेर में प्रत्येक वर्ष पुष्कर मेला लगता है।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिए गए शब्द आकाश का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

शरीरआँखसूरज
फूलअद्भुतशेर
नदीअर्थअग्नि

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here